38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन कल से शुरु: हवाई सर्वेक्षण के लिए दो हेलीकॉप्टर तैनात

नयी दिल्ली : भारत-अफ्रीका के बीच चार दिन तक चलने वाले शिखर सम्मेलन के दौरान चौबीसों घंटे सुरक्षा के लिए दो हेलीकॉप्टर तैनात किए जाएंगे. कल से शुरु हो रहे शिखर सम्मेलन में 54 अफ्रीकी देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे. संयुक्त पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) टी. एस. लुथरा ने कहा कि एक हेलीकॉप्टर जहां निगरानी करेगा […]

नयी दिल्ली : भारत-अफ्रीका के बीच चार दिन तक चलने वाले शिखर सम्मेलन के दौरान चौबीसों घंटे सुरक्षा के लिए दो हेलीकॉप्टर तैनात किए जाएंगे. कल से शुरु हो रहे शिखर सम्मेलन में 54 अफ्रीकी देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे.

संयुक्त पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) टी. एस. लुथरा ने कहा कि एक हेलीकॉप्टर जहां निगरानी करेगा वहीं दूसरा आपातकालीन स्थितियों को देखेगा. भारतीय वायुसेना हेलीकॉप्टर मुहैया कराएगी. बहरहाल इस दौरान किसी भी हेलीकैमरे या मानवरहित हवाई उपकरण का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा.

लुथरा ने कहा कि केंद्रीय स्थल इंदिरा गांधी स्टेडियम और वीवीआईपी मार्गों की निगरानी के लिए अलग से नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. उन्होंने कहा कि सम्मेलन स्थल पर करीब 200 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और आईटीओ, दिल्ली सचिवालय, राजघाट और इंदिरा गांधी स्टेडियम के आसपास के इलाकों में 300 और कैमरे लगाए जाएंगे.
अधिकारी ने कहा, ‘‘सुरक्षा प्रबंधों में हवाई सर्वेक्षण, छतों पर मार्किंग, उंचे भवनों पर स्नाईपर की तैनाती, कुछ मार्गों पर कई पिकेट बनाने और वीवीआईपी मार्गों की सुरक्षा शामिल होंगी.” कल से शुरु हो रहे शिखर सम्मेलन के लिए करीब एक चौथाई पुलिस बल को तैनात किया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे.
अधिकारी ने कहा कि मध्य और नयी दिल्ली जिले के आधे से ज्यादा पुलिस बल के अलावा अपराध शाखा और विशेष प्रकोष्ठ के कर्मचारी सुरक्षा में तैनात हैं. उन्होंने कहा कि अपराध शाखा के डीसीपी स्तर के अधिकारी खुद ही अलग-अलग इकाइयों की निगरानी कर रहे हैं. पुलिस नियंत्रण कक्ष की पूरी टीम प्रबंधों का समन्वय कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें