23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी आज दोपहर जायेंगे तीन देशों की यात्रा पर, 40 साल में किसी प्रधानमंत्री की पहली कनाडा यात्रा होगी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर तीन देश की नौ दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे. उनकी इस यात्रा को भारतीय कूटनीति के लिए अहम माना जा रहा है. अपनी यात्रा के क्रम में पीएम मोदी फ्रांस, जर्मनी और कनाडा जायेंगे. मोदी आज रात फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचेंगे. विदेश सचिव एस जयशंकर के […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर तीन देश की नौ दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे. उनकी इस यात्रा को भारतीय कूटनीति के लिए अहम माना जा रहा है. अपनी यात्रा के क्रम में पीएम मोदी फ्रांस, जर्मनी और कनाडा जायेंगे. मोदी आज रात फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचेंगे. विदेश सचिव एस जयशंकर के अनुसार, पीएम मोदी वहां भारत में निवेश बढाने, असैन्य परमाणु उर्जा, आधारभूत संरचना, स्मार्ट सिटी, रक्षा जैसी अहम परियोजनाओं पर अपने फ्रांसी समकक्ष फ्रांसुआ ओलांद से बात करेंगे. खबर है कि वे वहां उनके साथ बोट की सवारी करेंेगे और आपसी साझीदारी बढाने पर चर्चा करेंगे.
उल्लेखनीय है कि फ्रांस और भारत अहम वाणिज्यिक साझीदार है. भारत में फिलहाल 750 फ्रांसीसी कंपनियां कार्यरत हैं. फ्रांस भारत में निवेश करने वाला नौवां सबसे बडा देश है, जिसने करीब दो अरब यूरो से अधिक का निवेश यहां किया हुआ है. भारत की भी कई बडी कंपनियों ने वहां निवेश किया है. मोदी अपने दौरे में भारत में मेक इन इंडिया कार्यक्रम पर जोर देंगे. पीएम के फ्रांस पहुंचने से पहले आज वहां भारतीय व फ्रांसीसी उद्योगपतियों की बैठक होगी. दोनों देशों के बीच बातचीत में जो वाणिज्यिक मुद्दे उभर कर सामने आयेंगे, उस पर बाद में दोनों नेता प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति ओलांद बात करेंगे.
जर्मनी यात्रा
पीएम नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दूसरे चरण में रविवार को जर्मनी के हैनोवर शहर पहुंचेंगे. वे वहां जर्मन चांसलर के साथ दुनिया के सबसे बडे हैनोवर व्यापार मेले का उद्घाटन करेंगे. इस मेले में भारत भी भागीदार है. इस मेले में दर्जनों भारतीय कंपनियों के सीइओ शामिल होंगे. वहां मेक इन इंडिया के जरिये निवेश को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. जर्मनी ने यह भी संकेत दिया है कि वह भारत को यूरोफाइटर टाइफून विमान उपलब्ध कराने को तैयार है. हालांकि यह भी कहा है कि इस प्रस्ताव को स्वीकार करना भारत पर निर्भर करेगा.
कनाडा यात्रा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीअपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में मंगलवार को कनाडा की राजधानी ओटावा पहुंचेंगे. भारतीय मूल के लगभग बारह लाख लोग कनाडा रहते हैं. पिछले 40 सालों में यह यह किसी भाारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली कनाडा यात्रा है. उनकी इस यात्रा को अहम माना जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें