25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आगामी वित्त वर्ष में वृद्धि दर बढ़कर 8.5 फीसदी होगी : वित्त मंत्री

नयी दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में देश की वृद्धि दर बढ़ने की उम्‍मीद जतायी. जेटली ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर बढ़कर 8 फीसदी से 8.5 फीसदी पर पहुंच जाएगी. उन्‍होंने संभवना जतायी कि वृद्धि दर आगे के वर्षों में बढ़कर दो अंक में हो जाएगी. […]

नयी दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में देश की वृद्धि दर बढ़ने की उम्‍मीद जतायी. जेटली ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर बढ़कर 8 फीसदी से 8.5 फीसदी पर पहुंच जाएगी. उन्‍होंने संभवना जतायी कि वृद्धि दर आगे के वर्षों में बढ़कर दो अंक में हो जाएगी.
लोकसभा में वित्त वर्ष 2015-16 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा ‘वृद्धि दर 2015-16 में 8 से 8.5 फीसदी के बीच रहने का अनुमान है. दो अंक की वृद्धि दर हासिल करना जल्द व्यावहारिक होगा.’केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) ने हाल में जीडीपी की वृद्धि दर के गणना के आधार वर्ष को 2011-12 कर दिया है.
इसके अनुसार 2013-14 में वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जबकि 2014-15 में यह 7.4 प्रतिशत रहेगी.
संसद में कल पेश आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि वृद्धि दर को सुधार, कच्चे तेल के निचले दाम, मुद्रास्फीति में गिरावट की वजह मौद्रिक नीति में नरमी और 2015-16 में सामान मानसून के अनुमान से वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें