34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्‍या 833 हुई, आज संसद में बयान देंगे नड्डा

नयी दिल्ली : स्वाइनफ्लू बीमारी को लेकर पैदा चिंताओं के बीच स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा आज संसद के दोनों सदनों में एच1एन1 इनफ्लुएंजा और इसे नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में एक बयान देंगे. स्वाइन फ्लू ने देश में आज और 21 लोगों की जान ले ली जिसके बाद इस […]

नयी दिल्ली : स्वाइनफ्लू बीमारी को लेकर पैदा चिंताओं के बीच स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा आज संसद के दोनों सदनों में एच1एन1 इनफ्लुएंजा और इसे नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में एक बयान देंगे. स्वाइन फ्लू ने देश में आज और 21 लोगों की जान ले ली जिसके बाद इस बीमारी की चपेट में आने वालों की संख्या बढकर 833 हो गयी है. इससे संक्रमित लोगों की संख्या भी 14 हजार के पार जा चुकी है. इस बीच राजधानी दिल्ली में स्वाइन फ्लू के 96 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद इस वर्ष दिल्ली में कुल मामलों की संख्या 2,337 हो गयी है.

वहीं उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू के कहर में कमी नहीं आ रही है. राजधानी लखनऊ में इस बीमारी से तीन और लोगों की मौत हो गयी है. सूबे में कल इस बीमारी के 17 नये मामले सामने आने के साथ राज्य में स्वाइन फ्लू से ग्रस्त मरीजों की संख्या बढकर 297 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने आज शाम बताया कि राजधानी लखनउ में पिछले चौबीस घंटो के दौरान स्वाइन फ्लू से कुसुम प्रकाश 40 वर्ष समीर मिश्र 38 वर्ष , प्रगति सिन्हा 32 वर्ष की स्वाइन फ्लू से मौत हो गयी.

इसके साथ ही राजधानी में स्वाइन फ्लों से मौतों का आकंडा 6 हो गया है जबकि प्रदेश में अब तक स्वाइन फ्लू से कुल नौ लोगों की मौत हो चुकी है. प्रदेश में एच। एन। विषाणुग्रस्त 17 नये मरीज सामने आये हैं. उनमें से 14 लखनउ में तथा एक-एक इलाहाबाद, बहराइच तथा रायबरेली में पाये गये हैं. उन्होंने बताया कि इसके साथ ही प्रदेश में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढकर 297 हो गयी है जबकि लखनउ का आंकडा 242 पहुंच गया है. सूबे में इस बीमारी के लक्षण वाले 866 लोगों की जांच की गयी है.

लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी एस. एन. एस. यादव ने बताया कि लखनउ में स्वाइन फ्लू से ग्रस्त हुए 242 में से 155 अब स्वस्थ हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि हालात के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं. स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य के 17 जिलों में स्वाइन फ्लू के मामले पाये गये हैं. सरकार ने स्वाइन फ्लू के मद्देनजर स्थानीय निकायों तथा नगर निगमों को सफाई व्यवस्था पर खास ध्यान देने के सख्त निर्देश दिये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें