26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ओबामा का जीवन एक प्रेरणास्नेत : मोदी

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा जिस तरह से अपनी दोनो बेटियों की परवरिश कर रहे हैं वह अनुकरणीय है.रेडियो पर मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ ओबामा के साथ साझा करते हुए मोदी ने भावुक स्वर में कहा, ‘‘ओबामा का जीवन अपने आप में प्रेरणादायी है, वह […]

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा जिस तरह से अपनी दोनो बेटियों की परवरिश कर रहे हैं वह अनुकरणीय है.रेडियो पर मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ ओबामा के साथ साझा करते हुए मोदी ने भावुक स्वर में कहा, ‘‘ओबामा का जीवन अपने आप में प्रेरणादायी है, वह जिस तरह से अपनी बेटियों का लालन पालन करते हैं, जिस प्रकार से अपनी दोनो बेटियों पर गर्व करते हैं,’’वह प्रेरणा देता है.

एक सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि लैंगिक अनुपात बहुत बडी चिंता का कारण है. एक हजार लडकों के सामने लडकियों की संख्या कम है और उसका मूल कारण लडके और लडकी के प्रति देखने का जो हमारा रवैया है, वह दोषपूर्ण है.कार्यक्रम के दौरान एक श्रोता ने ओबामा से सवाल पूछा कि वह भारत की यात्राा के अनुभव अपनी बेटियों को किस तरह बताएंगे और क्या उन्होंने अपनी बेटियों के लिए कुछ शॉपिंग की है. इसपर ओबामा ने कहा कि उनकी बेटियां इस यात्राा पर उनके साथ आना चाहती थीं, लेकिन पढाई की वजह से नहीं आ पाई.

उन्होंने कहा, ‘‘वह (उनकी बेटियां) भारत के इतिहास और संस्कृति से प्रभावित हैं..मुझे लगता है कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन और उसमें गांधी की भूमिका ने उनपर गहरा असर डाला है. भारत में अहिंसक रणनीतियों ने ही नहीं बल्कि अमेरिका में अहिंसक नागरिक अधिकार आंदोलनों की सफलता ने भी उन्हें प्रभावित किया है.’’ बच्चियों के लिए शॉपिंग करने के बारे में उन्होंने कहा कि वह निश्चित रुप से उनके लिए कुछ खरीदना चाहेंगे और इस संबंध में मिशेल की सलाह लेंगे क्योंकि बेटियों की पसंद के बारे में वह बेहतर जानती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें