आज रात ज्यादा चमकीला और बड़ा दिखेगा मंगल ग्रह, जानें वजह और मान्यता क्या है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मार्स क्लोज एप्रोच
मार्स क्लोज एप्रोच
Photo: Twitter

मंगलवार 13 अक्टूबर की रात को मंगल ग्रह धरती के सबसे नजदीक होगा. इतना नजदीक कि आप अपनी छत पर जाकर नंगी आंखों से मंगल ग्रह का दीदार कर सकेंगे. मंगल ग्रह आज रात सबसे बड़ा, चमकीला और सुर्ख नारंगी रंग का दिखेगा. नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक ये एक दुर्लभ खगोलीय घटना है जिसमें मंगल ग्रह, धरती और सूरज एक ही पाथ में होते हैं.

मार्स एट अपोजिशन की अद्भूत घटना होगी

खगोलीय भाषा में इस घटना को मंगल ग्रह का अपोजिशन कहा जाता है. प्रत्येक 26 माह में एक बार अपोजिशन की घटना होती है जिसमें मंगल ग्रह धरती के बिलकुल पास आ जाता है. इस दिन मंगल ग्रह सूर्ख लाल रंग का दिखाई पड़ता है. ऐसा मंगल की सतह पर मौजूद आयरन ऑक्साइड की बड़े पैमाने पर मौजूदगी की वजह से होता है.

प्रत्येक 26 माह में नजदीक आता है मंगल

मंगल ग्रह के अपोजिशन की अगली घटना दिसंबर 2022 में होगी. अपोजिशन की ये घटना इसलिए होती है क्योंकि धरती और मंगल आपस में एक अंडाकार पथ में घूमते हैं. इसलिए प्रत्येक 26 माह बाद दोनों प्लेनेट एक दूसरे के बेहद करीब आ जाते हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक अपोजिशन की घटना 13 अक्टूबर को हो रही लेकिन, पिछले साल 6 अक्टूबर को ही दोनों प्लेनेट के पास आने की प्रक्रिया शुरु हो गयी थी.

13 अक्टूबर 2020 के बाद अब मंगल ग्रह साल 2035 में धरती के इतने ज्यादा करीब आएगा. 2003 में मंगल ग्रह धरती के सबसे नजदीक था. ये बीते 59 हजार 619 सालों में सबसे नजदीक था. इस सप्ताह मंगल ग्रह की दूरी घटकर 6 करोड़ 20 लाख किलोमीटर रह जाएगी.

प्रत्येक 2 साल में लांच होता है मिशन मंगल

मंगल मिशन इसी वजह से एक पैटर्न के तहत प्रत्येक 2 साल में लांच किया जाता है. क्योंकि धरती से मंगल की दूरी कम हो जाती है. इससे उर्जा और खर्च की काफी बचत होती है. यही नहीं, इससे मिशन की सफलता की दर भी बढ़ जाती है. इस घटना को खगोल विज्ञान में मार्स क्लोज एप्रोच भी कहा जाता है. पिछली बार मार्स क्लोच एप्रोच की घटना 31 जुलाई 2018 को हुई थी.

जानें, कैसे देख सकते हैं ये अद्भूत घटना

अब आप ये भी जानना चाहेंगे कि इस अद्भूत खगोलीय घटना को कैसे देख सकते हैं. आप अपनी छत पर जाकर इस घटना को देख सकते हैं,. जैसे ही सूर्यास्त होगा मंगल ग्रह आसमान में चमकता दिखाई देगा. इस और अच्छी तरह से देखने के लिए आप अपने शहर में मौजूद तारामंडल जा सकते हैं. टेलिस्कोप की सहायता से भी आप इस घटना को देख सकते हैं.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें