38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब्दुल्ला को ले डूबी बाढ़, घाटी में अप्रासंगिक हुआ परिवार!

आखिरकार जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के परिणाम आ गये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ताबड़तोड़ रैलियों के बावजूद उसका ‘मिशन 44’ पूरा नहीं हो सका. हालांकि, उसकी सीटों में 100 फीसदी से अधिक का इजाफा जरूर हुआ. पार्टी के बड़े नेता कह रहे हैं कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी, लेकिन इसका कोई खाका पेश नहीं […]

आखिरकार जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के परिणाम आ गये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ताबड़तोड़ रैलियों के बावजूद उसका ‘मिशन 44’ पूरा नहीं हो सका. हालांकि, उसकी सीटों में 100 फीसदी से अधिक का इजाफा जरूर हुआ. पार्टी के बड़े नेता कह रहे हैं कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी, लेकिन इसका कोई खाका पेश नहीं कर पायी है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया. चुनाव परिणाम अब्दुल्ला परिवार के लिए बेहद निराशाजनक रहा.

जम्मू-कश्मीर के चुनावी इतिहास में पहली बार अब्दुल्ला परिवार हाशिये पर चला गया. मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला अपनी परंपरागत सीट हंदवाड़ा छोड़ कर दो जगह से चुनाव लड़ने का फैसला किया. एक सीट पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा, जबकि दूसरी सीट पर बमुश्किल जीत पाये. वह बीरवाह सीट पर 910 मतों के अंतर से ही जीत दर्ज कर पाये. सोनावर में पीडीपी के मोहम्मद असरफ मीर ने उन्हें 4783 मतों के अंतर से शिकस्त दी.

फारूक अब्दुल्ला के बीमार होने की वजह से चुनाव प्रचार का पूरा दारोमदार उमर पर था. चुनाव से ठीक पहले आयी घाटी की सबसे भयावह बाढ़ के दौरान जनता को राहत पहुंचाने में सरकार की विफलता का ठीकरा भी उनके सिर फूटा. और इस तरह बाढ़ ने अब्दुल्ला परिवार की लुटिया पूरी तरह डुबो दी. भाजपा ने जम्मू में बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन कश्मीर घाटी और लेह-लद्दाख में उसका खाता भी नहीं खुल सका. घाटी की अधिकतम सीटों पर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने जीतीं. कांग्रेस ने पासा फेंक दिया है. उसने कहा है कि वह सरकार बनाने के लिए पीडीपी को समर्थन देने के लिए तैयार है. बहरहाल, पीडीपी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

मुख्‍य बिंदू

कुलगाम से माकपा के यूसुफ तारीगामी 541 वोट से जीत

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद गनी लोन जीत

पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (सेक्युलर) के हकीम मोहम्मद यासीन शाह ने पीडीपी के सैफुद्दीन बट को हराया

सबसे बड़े अंतर से जीत 50,629 141 वोट से जीते भाजपा के सतपाल शर्मा

सबसे कम अंतर से जीत 141 वोट से एनसी के नाजिर अहमद खान ने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया

नेशनल कॉन्फ्रेंस के कोटे से राज्य के विधि और न्याय मंत्री मीर सैफुल्लाह तीसरे स्थान पर रह

पार्टियों को मिले मत

पार्टी 2008 2014

एनसी 23.07% 20.8%

कांग्रेस 17.71% 18.0%

पीडीपी 15.39%22.7%

भाजपा 12.45% 23.0%

बसपा 03.67%01.4%

भाकपा 00.14% —

माकपा 00.80%0.50%

एनसीपी 00.19% —

राजद 00.13% —

जदयू 00.05%–

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें