27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एग्जिट पोलः जम्मू-कश्मीर में टूट रहा है भाजपा के मिशन 44 प्लस का सपना

नयी दिल्ली : झारखंड और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद ही अलग- अलग चैनलों पर एग्जिट पोल के नतीजे आने लगे हैं. कई एग्जिट पोल झारखंड में भारतीय जनता पार्टी की सरकार का दावा कर रहे हैं तो वही जम्मू कश्मीर में भाजपा का मिशन 44 पल्स का सपना टूटता दिख रहा […]

नयी दिल्ली : झारखंड और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद ही अलग- अलग चैनलों पर एग्जिट पोल के नतीजे आने लगे हैं. कई एग्जिट पोल झारखंड में भारतीय जनता पार्टी की सरकार का दावा कर रहे हैं तो वही जम्मू कश्मीर में भाजपा का मिशन 44 पल्स का सपना टूटता दिख रहा है. हालांकि जम्मू-कश्मीर ने मतदान के पिछले 25 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है. चुनाव आयोग ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि मतदान को लेकर जम्मू-कश्मीर में लोगों की जागरूकता का असर है रिकार्डतोड़ वोटिंग.

जम्मू-कश्मीर में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में पीडीपी उभरती नजर आ रही है. इस एग्जिट पोल से नजर आता है जम्मू-कश्मीर में नरेंद्र मोदी की रैली का असर भी भाजपा के 44 प्लस के सपने को पूरा नहीं कर पाया.आइये नजर डालते हैं जम्मू-कश्मीर के एग्जिट पोल पर हालांकि इस पोल में जम्मू-कश्मीर में किसी एक पार्टी को बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है. टीवी चैनलों पर सरकार बनाने के लिए पार्टियों के विकल्प को लेकर भी एक नयी चर्चा शुरू हो गयी है.

क्या कहता हैABP न्यूज का एग्जिट पोल सर्वे :
ABP ने अपने चैनल पर सी वोटर के आंकड़े दिखाये. चैनल ने जम्मू-कश्मीर में एग्जिट पोल नहीं किया. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 27 से 33, पीडीपी को 32-38, नैशनल कॉन्फ्रैंस को 8-14 और अन्य को 2-8 सीटें मिल सकती हैं.
इण्डिया टीवी एग्जिट पोल सर्वे :
इंडिया टीवी-सी वोटर के मुताबिक जम्मू-कश्मीर की 87 सदस्यीय विधानसभा में पीडीपी को 32-38, बीजेपी को 27-33, कांग्रेस को 4-10, नेशनल कॉन्फ्रेंस को 8-14, और अन्य को 2-8 सीटें मिल सकती हैं.
न्यूज नेशन एग्जिट पोल :
न्यूज नेशन के एग्जिट पोल में जम्मू-कश्मीर में बीजेपी, पीडीपी को कड़ी टक्कर देने की स्थिति में आ सकती है. इस एग्जिट पोल के मुताबिक कश्मीर में बीजेपी को 22-26, पीडीपी को 29-33, एनसीपी को 12-16, कांग्रेस को 5-9 और अन्य को 9 सीटें मिलने का अनुमान है. इन तीनों चैनलों में जन्मू कश्मीर की पीडीपी पार्टी बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है.
झारखंड और जम्मू-कश्मीर में आज पांचवे चरण केचुनावका आखिरीमतदानथा. जम्मू-कश्मीर में इस विधानसभा चुनाव में रिकार्ड तोड़ मतदान हुआ है. जम्मू में पहले चरण का मतदान 25.11.2014 को शुरु हुआ और आज अंतिम चरण का मतदान 20.12.2014 को संपन्न हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें