29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारतीयों को विदेश में हिन्दू कहना राष्ट्रीयत्व है:उद्योग मंत्री

लखनऊ:अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नजमा हेपतुल्ला के हिंदू संबंधी बयान के बाद लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने कहा है कि भारतीयों को विदेशों में हिंदू कहे जाने में कोई अतिश्योक्ति नहीं है. साथ ही उन्होंने हिन्दुत्व को राष्ट्रीयत्व बताया. विदेशों में भारत के लोगों को हिन्दू कहे जाने के मामले पर उन्होंने कहा […]

लखनऊ:अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नजमा हेपतुल्ला के हिंदू संबंधी बयान के बाद लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने कहा है कि भारतीयों को विदेशों में हिंदू कहे जाने में कोई अतिश्योक्ति नहीं है. साथ ही उन्होंने हिन्दुत्व को राष्ट्रीयत्व बताया.

विदेशों में भारत के लोगों को हिन्दू कहे जाने के मामले पर उन्होंने कहा कि हिंदुत्व किसी धर्म या संप्रदाय से जुड़ी चीज नहीं है.मिश्र ने कहा कि हिन्दुत्व तो राष्ट्रीयत्व है. यह किसी धर्म, सम्प्रदाय या जाति से जुडी चीज नहीं, बल्कि यह एक जीवनशैली और दर्शन है.
उन्होंने कहा ‘‘विभिन्न अदालतों के न्यायाधीशों ने इस बात को अपने लम्बे फैसलों में प्राचीन काल के उद्धरण देते हुए कहा है कि हिन्दुत्व एक जीवनशैली और दर्शन है. यह सत्यम शिवम सुन्दरम की परिकल्पना है. यह किसी बिरादरी से जुडी नहीं है.’’
मिश्र ने कहा ‘‘हिन्दुत्व ना तो सम्प्रदाय है और ना ही जाति. यह तो राष्ट्रीयत्व है. अगर किसी भारतीय को विदेश में हिन्दू कहा जाता है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं है.
इसके कहने का मतलब होता है कि वह व्यक्ति हिन्दुस्तान का रहने वाला है.’’ गौरतलब है कि हिन्दुस्तान में रहने वाले सभी लोगों को कथित तौर पर हिन्दू कहे जाने पर सफाई देते हुए केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने कहा है कि उन्होंने अपने बयान में ‘हिन्दी’ शब्द इस्तेमाल किया था, ‘हिन्दू’ नहीं.
उन्होंने कहा कि हिन्दी एक अरबी शब्द है. अरब जाने वाले सभी लोग हिन्दी कहे जाते हैं. यह राष्ट्रीयता की पहचान है. शायर इकबाल ने सालों पहले लिखा था कि हिन्दी हैं हम वतन है हिन्दुस्तान हमारा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें