36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कश्मीर पर चर्चा को तैयार भारत

जम्मू-कश्मीर विधानमंडल में पाकिस्तान से वार्ता बहाल करने का प्रस्ताव पारित इधर, फ्लैग मीटिंग के चंद घंटे बाद ही पाकिस्तान ने तोड़ा युद्ध विराम नयी दिल्ली/जम्मू : भारत ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि वह शिमला समझौता और लाहौर घोषणा के दायरे में पाकिस्तान के साथ जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है. […]

जम्मू-कश्मीर विधानमंडल में पाकिस्तान से वार्ता बहाल करने का प्रस्ताव पारित
इधर, फ्लैग मीटिंग के चंद घंटे बाद ही पाकिस्तान ने तोड़ा युद्ध विराम
नयी दिल्ली/जम्मू : भारत ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि वह शिमला समझौता और लाहौर घोषणा के दायरे में पाकिस्तान के साथ जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन पाकिस्तान सरकार की उस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दी, जिसमें कहा गया कि कश्मीर पर चर्चा किये बिना भारत-पाक के बीच वार्ता अस्वीकार्य है. कहा, हमारा रुख स्पष्ट है कि जम्मू-कश्मीर समेत सभी लंबित मुद्दों पर द्विपक्षीय ढांचे में चर्चा हो.
सैयद से पाक के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज की टिप्पणी पर पूछा गया था, जिसमें कहा था कि इसलामाबाद ने नयी दिल्ली से अच्छी भावना में बातचीत की पेशकश की, लेकिन कश्मीर मुद्दे पर ध्यान दिये बिना बातचीत पाकिस्तान को अस्वीकार्य होगी.
इससे पूर्व, जम्मू-कश्मीर विधान परिषद ने गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित कर राज्य सरकार पर दबाव डाला कि वह उप महाद्वीप में शांति एवं स्थिरता सुनिश्चित करने को लेकर केंद्र से भारत-पाकिस्तान वार्ता प्रक्रिया बहाल करने का अनुरोध करे. विधानपरिषद अध्यक्ष अमृत मल्होत्र ने यह प्रस्ताव पेश किया, जिसका समर्थन नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी सदस्यांे ने किया. साथ ही यह संकल्प लिया गया कि राज्य सरकार को नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी रोकने के लिए तथा पीड़ितों के पुनर्वास के लिए उपाय करने को लेकर प्रभावी कदम उठाना चाहिए.
यहां रही शांति : अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे अर्निया, आरएस पुरा, कनाचक, रामगढ़ और गजनसू सबसेक्टर में लगातार तीसरी रात शांति रही और पाकिस्तानी सैनिकों ने एक भी गोली नहीं दागी. ये सब-सेक्टर 45 दिनों से ज्यादा अर्से तक गोलीबारी का साक्षी रह चुके हैं. आरएस पुरा के एसडीपीओ देवेंदर सिंह ने बताया कि अर्निया और आरएस पुरा पट्टी में कोई गोलीबारी नहीं हुई.
बीएसएफ ने पाक रेंजर्स से की फ्लैग मीटिंग
पाक रेंजर्स द्वारा नागरिक इलाकों एवं सीमा चौकियों को निशाना बना कर रात भर की गयी गोलाबारी के बीच गुरुवार को बीएसएफ ने जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाक रेंजर्स के साथ कमांडर स्तर की ध्वज बैठक की. इसमें दोनों पक्षों ने एक दूसरे को संघर्षविराम का सम्मान करने के लिए कहा. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में बीएसएफ एवं पाक रेंजर्स के बीच ध्वज बैठक हुई. कमांडेंट स्तर की यह बैठक भारत की बैलार्ड चौकी और पाकिस्तान की इमरान चौकी के बीच जीरो लाइन पर हुई. भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व 126 बटालियन के कमांडेंट हरि सिंह ने किया. दोनों पक्षों ने एक-दूसरे से भारत-पाक सीमा पर संघर्ष विराम का सम्मान करने को कहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें