29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पर्रिकर का विवादित बयान, कहा खाडी देशों में मुस्लिम को भी हिंदू कहा जाता है

RSS प्रमुख का विवादित बयान,कहा,इंग्‍लैंड में रहने वाले अंग्रेज,तो भारत में रहने हिंदू क्यों नहीं नयी दिल्‍ली : गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने हिंदुत्‍व को लेकर एक विवादित बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि खाड़ी देश के लोग भारतीय मुसलमानों को भी हिंदू ही कह कर बुलाते हैं. एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार मनोहर […]

RSS प्रमुख का विवादित बयान,कहा,इंग्‍लैंड में रहने वाले अंग्रेज,तो भारत में रहने हिंदू क्यों नहीं

नयी दिल्‍ली : गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने हिंदुत्‍व को लेकर एक विवादित बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि खाड़ी देश के लोग भारतीय मुसलमानों को भी हिंदू ही कह कर बुलाते हैं.

एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार मनोहर पर्रिकर ने कहा कि भारत के लोगों को देश के बाहर हिंदू ही कह कर बुलाते हैं. जैसे खाड़ी देश में रह रहे मुस्लिम भारतीय को वहां हिंदू ही बुलाया जाता है. गोवा के विवादित बयान के बाद अब राजनीति तेज हो गयी है. एनसीपी नेता ने मुख्‍यमंत्री पर आरोप लगाया है कि उन्‍हें संविधान का ज्ञान नहीं है्. एनसीपी नेता तारिक अनवर ने कहा कि मनोहर पर्रिकर को संविधान की जानकारी होनी चाहिए. संविधान में भारत के लोगों को भारतीय बोला गया है न कि हिंदू.

* मोहन भागवत ने भी दिया था विवादित बयान

संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदुत्‍व का मुद्दा उठाया था. उन्‍होंने कहा था कि जिस तरह से जर्मनी में रहने वालों को जर्मन,अमेरिका में रहने वालों को अमेरिकी और इंग्‍लैंड में रहने वालों को इंग्‍लैंडियन कहा जाता है उसी तरह से हिन्‍दुस्‍तान में रहने वालों हिंदू क्‍यों नहीं कहा जाना चाहिए.मोहनभागवत के इस बयान के बाद जोरदार हंगामा हुआ था. सभी राजनीतिक पार्टियों ने संघ प्रमुख का विरोध किया था. हालांकि शिवसेना ने भागवत का समर्थन किया था.

* क्‍या कहा था मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदुत्‍व को लेकर एक बयान दिया था. उन्‍होंने कहा कि अगर इंग्लैंड में रहने अंग्रेज हैं,जर्मनी में रहने वाले जर्मन हैं और अमेरिका में रहने वाले अमेरिकी हैं तो फिर हिंदुस्तान में रहने वाले सभी लोग हिंदू क्यों नहीं हो सकते. भागवत ने कहा, सभी भारतीयों की सांस्कृतिक पहचान हिंदुत्व है और देश में रहने वाले इस महान सस्कृति के वंशज हैं. उन्होंने कहा कि हिंदुत्व एक जीवन शैली है और किसी भी ईश्वर की उपासना करने वाला अथवा किसी की उपासना नहीं करने वाला भी हिंदू हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें