28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आधार से जुड़ने जा रहा है आपका वोटर आईडी कार्ड, EC को सरकार से हरी झंडी, होगा बड़ा फायदा

नयी दिल्लीः आपका मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी) कार्ड जल्द ही अब आधार कार्ड (Aadhaar card ) से जुड़ने वाला है. चुनाव आयोग(EC) ने हाल ही में कानून मंत्रालय को पत्र लिखकर वोटर आईडी कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए जनप्रतिनिधित्व कानून के प्रावधानों में संशोधन का अनुरोध किया था. सूत्रों के मुताबिक कानून […]

नयी दिल्लीः आपका मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी) कार्ड जल्द ही अब आधार कार्ड (Aadhaar card ) से जुड़ने वाला है. चुनाव आयोग(EC) ने हाल ही में कानून मंत्रालय को पत्र लिखकर वोटर आईडी कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए जनप्रतिनिधित्व कानून के प्रावधानों में संशोधन का अनुरोध किया था.

सूत्रों के मुताबिक कानून मंत्रालय ने चुनाव आयोग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसका फायदा यह होगा कि मतदान का मौजूदा तरीका भी बदल जाएगा जिसमें प्रवासी उस क्षेत्र में तब ही वोट कर सकता है जब वह वहां हो.

आधार को वोटर आई कार्ड से जोड़ने के मुद्दे पर कानून मंत्रालय ने चुनाव आयोग को कहा है कि वह इस बात को सुनिश्चित करे कि लिंक होने का बाद आधार के जरिए सूचना लीक नहीं हो सके. गौरतलब है कि चुनाव प्रक्रिया में सुधार समेत कई मुद्दों को लेकर मंगलवार को कानून मंत्रालय और चुनाव आयोग के अधिकारियों के बीच एक बैठक हुई थी.

इस बैठक में आयोग ने चुनावी हलफनामे और पेड न्यूज को लेकर एक प्रस्ताव भी दिया. इसमें कहा गया है कि हलफनामे में गलत जानकारी देने को और पेड न्यूज को गंभीर अपराध की श्रेणी में रखा जाय और इसके आरोपियों को गंभीर अपराध वाली सजा दी जाए. कानून मंत्रालय और चुनाव आयोग की अहम बैठक में चुनाव प्रक्रिया में बदलाव और सुधार पर भी चर्चा की गई.

इस बैठक में कानून मंत्रालय के सचिव जी नारायण राजू, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और अशोक लवासा मौजूद थे. अगर चुनाव प्रक्रिया में बदलाव हुआ तो प्रवासी उस क्षेत्र में तब ही वोट कर सकेगा जब वह वहां रहा हो.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें