अहमदाबाद में ''केम छो ट्रंप'': 7 विमानों के काफिले में पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति , 3 घंटे में गुजरात खर्च करेगा 100 करोड़

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सात विमानों के काफिले में 24 फरवरी को भारत पहुंचेंगे. काफिले में अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक जेट एयरफोर्स वन के अलावा छह और विमान होंगे. इसमें अलग-अलग हेलीकॉप्टर व कार और कार्गो भी होंगे. अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान ट्रंप सात स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे. पांच सुरक्षा घेरे में उनका काफिला गुजरेगा. पहले दो घेरे अमेरिकी सुरक्षा गार्ड के होंगे.

ताजनगरी में 24 फरवरी को प्रस्तावित ट्रंप की यात्रा के दौरान जमीन से लेकर आसमान तक की सुरक्षा में आठ सौ से अधिक कमांडो तैनात रहेंगे. राष्ट्रपति का काफिला निकलने के दौरान रोड के दोनों ओर बीस मीटर की दूरी पर कोई भी वाहन खड़ा नहीं हो सकेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में 70 से अधिक वाहन होंगे. इनमें दर्जन भर से अधिक वाहन अमेरिकी होंगे. सबसे आगे और अगल-बगल में बाइक सवार कमांडो चलेंगे जो अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगे.
इधर, ट्रंप के स्वागत के लिए गुजरात सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. तीन घंटे की इस यात्रा के लिए गुजरात सरकार तेजी से तैयारियां पूरी करने में जुटी है. एक खबर के मुताबिक, तीन घंटे की इस यात्रा के लिए गुजरात सरकार 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि ट्रंप की मेजबानी में बजट कहीं से भी आड़े नहीं आना चाहिए.
ट्रंप की एक दिन की सुरक्षा का खर्च 21 से 22 करोड़ रुपये होता है
ट्रंप के लिए अहमदाबाद में बनायी जा रहीं नयी सड़कें
80 करोड़ नयी सड़कों पर खर्च
12-15 करोड़ ट्रंप की सुरक्षा पर होगा व्यय
06 करोड़ से होगा सौंदर्यीकरण
07-10 करोड़ मेहमानों को नाश्ता कराने पर
04 करोड़ सांस्कृतिक कार्यक्रम
3.7 करोड़ रुपये के फूल सजावट के लिए
ट्रंप से पहले पहुंच जायेगा उनका सुरक्षा दस्ता, इसमें होंगे
हथियारों से लैस कार ‘द बीस्ट’
मैरीन वन हेलीकॉप्टर
रोडरनर और बख्तरबंद शेवरले
200 के करीब खुफिया एजेंट
30 खोजी कुत्ते
फेसबुक पर नंबर वन होने का ट्रंप का दावा गलत, प्रधानमंत्री मोदी हैं उनसे काफी ज्यादा लोकप्रिय
वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यह उनके लिए सम्मान की बात है कि फेसबुक ने उन्हें इस सोशल मीडिया साइट पर लोकप्रियता के मामले में पहला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूसरा स्थान दिया है. ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी.
जांच के बाद यह पता चला कि फेसबुक पर ट्रंप के पेज को सबसे ज्यादा लाइक्स नहीं मिले हैं. ट्रंप की तुलना में पीएम मोदी के पेज पर लगभग दोगुना ज्यादा लाइक्स हैं. फेसबुक पर डोनाल्ड ट्रंप के ऑफिशियल पेज को दो करोड़ 59 लाख 67 हजार 233 लोगों ने लाइक किया है. वहीं, पीएम मोदी के आधिकारिक पेज को चार करोड़ 46 लाख 23 हजार 291 लोगों ने लाइक किया है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें