36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीजेआइ गोगोई रिटायर्ड, आज नये सीजेआइ बोबड़े लेंगे शपथ

नयी दिल्ली : जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े सोमवार को देश के 47वें प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे. वहीं, जस्टिस रंजन गोगोई रविवार को भारत के प्रधान न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त हो गये. 63 वर्षीय जस्टिस बोबड़े ने कई ऐतिहासिक फैसलों में अहम भूमिका निभायी. हाल ही में अयोध्या के विवादित स्थल पर राम […]

नयी दिल्ली : जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े सोमवार को देश के 47वें प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे. वहीं, जस्टिस रंजन गोगोई रविवार को भारत के प्रधान न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त हो गये. 63 वर्षीय जस्टिस बोबड़े ने कई ऐतिहासिक फैसलों में अहम भूमिका निभायी.
हाल ही में अयोध्या के विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने का रास्ता साफ करने के फैसले में भी वह शामिल रहे हैं. उन्होंने मीडिया को दिये साक्षात्कार में कहा कि लोगों की प्रतिष्ठा को केवल नागरिकों की जानने की इच्छा पूरी करने के लिए बलिदान नहीं किया जा सकता.
देश की अदालतों में जजों के खाली पड़े पदों और न्यायिक आधारभूत संरचना की कमी के सवाल पर न्यायमूर्ति बोबड़े ने अपने पूर्ववर्ती सीजेआइ गोगोई की ओर से शुरू किये गये कार्यों को तार्किक मुकाम पर पहुंचाने की इच्छा जतायी. जस्टिस बोबड़े का जन्म 24 अप्रैल, 1956 में नागपुर में हुआ. उन्होंने नागपुर विवि से कला एवं कानून में स्नातक की उपाधि हासिल की. 1978 में महाराष्ट्र बार परिषद में उन्होंने बतौर अधिवक्ता अपना पंजीकरण कराया.
जस्टिस नजीर को धमकी मिली जेड श्रेणी की सुरक्षा
वहीं, अयोध्या मामले पर सुनवाई करने वाले सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की संवैधानिक पीठ का हिस्सा रहे जस्टिस अब्दुल नजीर और उनके परिवार वालों को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गयी है. पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया द्वारा धमकी दिये जाने पर केंद्र ने उन्हें यह सुरक्षा दी है. खुफिया एजेंसियों ने गृह मंत्रालय को बताया था कि जस्टिस नजीर की जान को कई संगठनों से खतरा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें