35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देश में विकसित हथियारों से जीतेंगे अगला युद्ध : सेना प्रमुख

नयी दिल्‍ली : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को सशस्त्र बलों में स्वदेशी तकनीक को बड़े पैमाने पर बढ़ाने की वकालत की है. उन्‍होंने कहा, भारत अगला युद्ध देश में ही विकसित हथियारों के साथ लड़ेगा और जीतेगा. उन्होंने कहा कि आजादी के 70 सालों के बाद भी भारत का दुनिया में हथियारों […]

नयी दिल्‍ली : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को सशस्त्र बलों में स्वदेशी तकनीक को बड़े पैमाने पर बढ़ाने की वकालत की है. उन्‍होंने कहा, भारत अगला युद्ध देश में ही विकसित हथियारों के साथ लड़ेगा और जीतेगा. उन्होंने कहा कि आजादी के 70 सालों के बाद भी भारत का दुनिया में हथियारों और गोला-बारूदों का सबसे बड़ा आयातकों में होना ठीक नहीं है.

सेना प्रमुख ने कहा, हालांकि अब स्थिति बदल रही है. दिल्ली में सेना कमांडर सम्मेलन में सेना के कमांडर और कर्मचारी को संबोधित करते हुए सेना प्रमुख ने कहा, हथियारों और अन्‍य प्रणालियों का विकास भविष्‍य के युद्धों को ध्‍यान में रखकर करना चाहिए.

सेना प्रमुख ने भविष्‍य की युद्धों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जरूरी नहीं की आने वाले युद्ध आमने-सामने से ही लड़ी जाएं. हमें साइबर क्षेत्र, अंतरिक्ष , लेजर, इलेक्‍ट्रॉनिक और रोबोटिक युद्ध भी लड़ने हो सकते हैं. सेना प्रमुखा ने आगाह किया कि अगर इन युद्धों के बारे में अगर हम नहीं सोचते तो बहुत देर हो जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें