31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू दशहरा उत्सव शुरू हुआ

शिमला : प्रसिद्ध ‘कुल्लू दशहरा’ हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के धलपुर मैदान में पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ मंगलवार से शुरू हो गया. सप्ताह भर चलने वाला यह उत्सव इसलिए अनूठा है क्योंकि जब देश के बाकी हिस्सों में दशहरा समाप्त हो जाता है, तब यह आरम्भ होता है. यह 17वीं सदी से […]

शिमला : प्रसिद्ध ‘कुल्लू दशहरा’ हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के धलपुर मैदान में पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ मंगलवार से शुरू हो गया. सप्ताह भर चलने वाला यह उत्सव इसलिए अनूठा है क्योंकि जब देश के बाकी हिस्सों में दशहरा समाप्त हो जाता है, तब यह आरम्भ होता है.

यह 17वीं सदी से मनाया जा रहा है. हिमाचल प्रदेश के राज्याल बंदारू दत्तात्रेय ने इस उत्सव का शुभारम्भ किया और भगवान रघुनाथ रथ यात्रा में भी भाग लिया. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की संस्कृति अनूठी है.
अपनी समृद्ध संस्कृति, रीति रिवाजों और परम्पराओं को संरक्षित रखने के लिए राज्य के लोग प्रशंसा के पात्र हैं. इस संस्कृति, रीति रिवाजों और परम्पराओं को अगली पीढ़ी तक भी ले जाने की आवश्यकता है. कुल्लू दशहरा 14 अक्टूबर को संपन्न होगा. समापन समारोह में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर शामिल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें