CBSE: 10वीं और 12वीं में सब्जेक्ट में बदलाव चाहते हैं तो 15 जुलाई तक करें आवेदन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली:2020 में सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाले 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए जो छात्र अपने विषय में परिवर्तन कराना चाहते हैं उन्हें ये 15 जुलाई तक कर लेना होगा. 15 जुलाई विषय में बदलाव करने के लिए आवेदन की आखिरी तिथि है.

देना होगा ठोस कारण
जो भी छात्र अपने विषय में बदलाव चाहते हैं उन्हें ऐसा करने का कोई ठोस कारण देना होगा. इसके अलावा विषय में बदलाव से पहले उनके पिछले प्रदर्शन को आधार बनाया जायेगा. इसका मतलब, अगर 10वीं का छात्र सब्जेक्ट में बदलाव चाहता है तो उसके 9वीं कक्षा में किये गये प्रदर्शन को आधार बनाया जाएगा वहीं 12वीं के छात्र के लिए 11वीं के अंको को आधार बनाया जाएगा.
मानक तय किया गया है
साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि आवेदन में छात्र जिस विषय का चुनाव करना चाहता है, संबंधित स्कूल में उस विषय का शिक्षक है या नहीं. इसके अलावा और भी कई बातों का ध्यान रखा जाएगा. जैसे कि, अगर विद्यार्थी का स्कूल वही है तो उसे पिछले क्लास का रिपोर्ड कार्ड दिखाना होगा और यदि उसका ट्रांसफर किसी दूसरे स्कूल में किया जा रहा है तो उसे पिछली साल के रिपोर्ट कार्ड के साथ ट्रांसफर सर्टिफिकेट भी बना कर लाना होगा. अगर कोई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के कारण विषय में बदलाव चाहता है तो उसे सरकारी अस्पताल से मेडिकल सर्टिफिकेट बनवा कर देना होगा.
15 सिंतबर तक मिलेगी मंजूरी
जब स्कूल को विषय में बदलाव से संबंधित आवेदन प्राप्त हो जाएंगे तो स्कूल दस्तावेजों के साथ आवेदनों को 21 जुलाई तक सीबीएसई तक भेज देगा. अगर दस्तावेजों में कोई कमी पाई जाती है तो बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय 20 अगस्त तक स्कूल को सूचित कर देगा जिसमें सुधार के लिए 27 अगस्त तक का वक्त मिलेगा. 15 सितंबर तक सीबीएसई वैध आवेदनों पर अपनी मंजूरी दे देगा.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें