#CycloneVayu कल गुजरात पहुंचेगा, गिर सोमनाथ में धूल भरी आंधी और तेज हवाएं, झारखंड पर भी असर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : वायु साइक्लोन कल सुबह तक गुजरात तट से टकरायेगा, हालांकि आज से ही तटीय इलाकों में साइक्लोन का असर दिखने लगा है. आज गिर सोमनाथ जिले में धूल भरी आंधी और तेज हवाएं चलने चली हैं. इधर साइक्लोन गोवा को क्रास कर गया है जिसके प्रभाव से मुंबई में सुबह से ही तेज हवाएं चल रही हैं. प्रशासन ने यहां अलर्ट जारी कर दिया गया है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है कि केंद्र सरकार साइक्लोन वायु के प्रभाव पर नजर रखे हुए हैं. उन्होंने अपने ट्‌वीट में कहा है कि मैं एनडीआरएफ की टीम और अन्य सहायता एजेंसियों के संपर्क में हूं, वे हरपल लोगों की मदद में जुटे हुए हैं.

मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में यह बताया गया है कि वायु चक्रवात का हल्का-फुल्का असर झारखंड राज्य पर भी पड़ेगा. यहां के कोडरमा, हजारीबाग, रांची, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह और गुमला जिले में तेज हवाएं चलेंगी और हल्की बारिश भी होगी. अंदेशा यह भी है कि इस दौरान वज्रपात भी हो सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार कल सुबह वायु तूफान गुजरात के पोरबंदर और कच्छ क्षेत्रों में पहुंचेगा. भारतीय तट रक्षक बल ने आपदा प्रबंधन की टीम को अलर्ट कर दिया है. जिन इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है उनमें मुंबई, दमन, दहानू, रत्नागिरि, गोवा करवार, मंगलोर एवं कोच्चि शामिल है.

मौसम विभाग के डायरेक्टर इन चार्ज विश्वंभर सिंह ने बताया कि साइक्लोन का वायु को बहुत अधिक प्रभाव मुंबई पर नहीं पड़ेगा, हालांकि बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं, लेकिन हवा की गति बहुत अधिक नहीं होगी.हालांकि गुजरात पर साइक्लोन का असर ज्यादा दिखेगा. यहां 110 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. तूफान को देखते हुए गुजरात में तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें