34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाकिस्तान से आ रही गर्म हवाओं को शांत करेगी बंगाल की खाड़ी से चलीं हवाएं, दूसरी बार प्री-मॉनसून सूखा, कृषि पर असर संभव

नयी दिल्ली : मॉनसून के बेसब्री से इंतजार के बीच इस साल प्री-मॉनसून यानी माॅनसून से पहले की बारिश में कमी से चिंताएं बढ़ गयी हैं. किसानों के साथ देश की अर्थव्यवस्था भी इससे प्रभावित हो सकती है. प्री-मॉनसून में इस साल अब तक करीब 22 प्रतिशत बारिश की कमी दर्ज की गयी है. आंकड़े […]

नयी दिल्ली : मॉनसून के बेसब्री से इंतजार के बीच इस साल प्री-मॉनसून यानी माॅनसून से पहले की बारिश में कमी से चिंताएं बढ़ गयी हैं. किसानों के साथ देश की अर्थव्यवस्था भी इससे प्रभावित हो सकती है. प्री-मॉनसून में इस साल अब तक करीब 22 प्रतिशत बारिश की कमी दर्ज की गयी है. आंकड़े बताते हैं कि पहली मार्च से 15 मई तक 75.9 मिलीमीटर वर्षा ही हुई.
अमूमन इस अवधि में 96.8 मिलीमीटर बारिश होती है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले 65 वर्षों में यह दूसरा मौका है, जब प्री-मॉनसून में इस तरह से सूखे की स्थिति पैदा हुई है. इससे पहले 1954 में भी ऐसा ही हुआ था. मालूम हो कि छह जून तक मॉनसून केरल के रास्ते देश में दस्तक देगा. दरअसल, जितना महत्व माॅनसून की बारिश का है, प्री-माॅनसून बारिश का उससे कम नहीं है. प्री-माॅनसून बारिश का सबसे कम औसत मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा व महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में दर्ज हुआ है.
इसके अलावा कोंकण-गोवा, गुजरात के सौराष्ट्र व कच्छ, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु में भी यही स्थिति है.रुख में बदलाव क्यों : शोधकर्ताओं के मुताबिक यह मॉनसून सीजन में बदलाव का पैटर्न है. पिछली सदी में पश्चिमी भारत में प्री-मॉनसून बारिश में काफी तेजी से गिरावट आयी है.
छह जून को केरल के रास्ते आयेगा मॉनसून
पाकिस्तान से आ रही गर्म हवाआें को शांत करेगी बंगाल की खाड़ी से चलीं हवाएं , तीन िदनों में राहत : पूरा देश गर्मी, लू और तपिश से त्रस्त है. तीन दिनों में इससे निजात मिल सकती है. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि पाक से आ रही गर्म पश्चिमी हवाओं के कारण ऐसे हालात बने हैं.
वैसे बंगाल की खाड़ी से चली पूर्वी हवाएं राहत लेकर पहुंची हैं. मौसम विभाग के उत्तरी क्षेत्र के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि कुछ दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा व अन्य राज्यों में अभी भीषण गर्मी पड़ेगी.
प्री मॉनसून का हाल (कमी % में )
दक्षिणी प्रायद्वीप 46 %
(दक्षिण राज्य)
दक्षिण पश्चिमी 36%
(उत्तर भारत भी)
पूर्वी और पूर्वोत्तर07 %
( बिहार, झारखंड और बंगाल भी )

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें