36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Rajasthan Results LIVE : राजस्थान में विधायक दल की बैठक कल, तय होगा मुख्यमंत्री का नाम

-झालरापाटन से वसुंधरा राजे चुनाव जीतीं -पहला परिणाम सामने आया : बीजेपी की चंद्रकांता मेघवाल जीतीं जयपुर : राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने चुनाव परिणामों के बीच प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया उनकी ही पार्टी राज्य में सरकार बनायेगी. इसके लिए कांग्रेस सभी भाजपा विरोधी पार्टियों से बात कर रही है. उन्होंने कहा […]

-झालरापाटन से वसुंधरा राजे चुनाव जीतीं

-पहला परिणाम सामने आया : बीजेपी की चंद्रकांता मेघवाल जीतीं

जयपुर : राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने चुनाव परिणामों के बीच प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया उनकी ही पार्टी राज्य में सरकार बनायेगी. इसके लिए कांग्रेस सभी भाजपा विरोधी पार्टियों से बात कर रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए जो भी करना होगा, कांग्रेस पार्टी करेगी.

राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के कांटे के मुकाबले के बीच मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बंद कमरे में बैठक की. बैठक के बाद पत्रकारों ने चुनाव परिणामों पर उनकी प्रतिक्रिया पूछी, तो निवर्तमान मुख्यमंत्री ने कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया. उन्होंने कहा : नो कमेंट्स. मंगलवार सुबह मतगणना शुरू होने से पहले उन्होंने त्रिपुरसुंदरी मंदिर में मां त्रिपुरसुंदरी की पूजा-अर्चना की थी. बताया जा रहा है कि निवर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बंद कमरे में सरकार गठन की रणनीति पर चर्चा की.

राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला कांग्रेस आलाकमान राहुल गांधी करेंगे. राजस्थान के चुने हुए विधायक तय करेंगे. ये बातें राजस्थान में कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहीं. उन्होंने कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने के लिए जनता और चुनावों में साथ देने के लिए अपनी पार्टी के नेताओं को धन्यवाद दिया. चुनाव परिणाम से उत्साहित सचिन पायलट ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर जमकर हमला बोला. कहा कि भाजपा सरकार से राजस्थान की जनता त्रस्त हो गयी थी. इसलिए वर्ष 2013 में 165 सीटें जीतने वाली भाजपा का इस बार इतना बुरा हश्र हुआ. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व में अब लोगों को एक बेहतर सरकार मिलेगी.

राजस्थान में कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत हासिल कर लिया है. रुझानों में कांग्रेस 101 सीटों पर आगे चल रही है. 199 सीटों पर हुए चुनाव के लिए यह आंकड़ा बहुमत से एक सीट ज्यादा है. दूसरी तरफ, भारतीय जनता पार्टी बहुमत से बहुत पीछे रह गयी है. उसके 82 प्रत्याशी ही आगे चल रहे हैं. अन्य दलों के 17 प्रत्याशियों ने कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों पर बढ़त बना रखी है. वसुंधरा राजे सरकार के 15 मंत्री पीछे चल रहे हैं. रुझानों से उत्साहित कांग्रेस समर्थकों ने राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के आवास के बाहर जश्न मनाना शुरू कर दिया है.

-राज्य के 15 मंत्री रुझानों में पीछे चल रहे हैं
-गुलाबचंद कटारिया पीछे चल रहे हैं.
-सात मंत्री पीछे चल रहे हैं
-उदयपुर से राजस्थान के गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया आगे चल रहे हैं. कांग्रेस ने अपनी कद्दावर नेता गिरिजा व्यास को उनके मुकाबले उतारा है.
-राजस्थान में कांग्रेस तीन, बीजेपी दो सीट पर आगे
-राजस्थान में पहला रुझान आया, झालरापाटन से वसुंधरा राजे और टोंक से सचिन पायलट आगे चल रहे हैं.

पाली

पाली में भाजपा का प्रदर्शन थोड़ा बेहतर है. यहां की 6 सीटों में से तीन सीटों पर भाजपा आगे चल रही है. बाली से पुष्पेंद्र सिंह ने उम्मेद सिंह पर, पाली में ज्ञानचंद पारख और जोराराम कुमावत ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर क्रमश: 1113, 2029 और 411 मतों से बढ़त बना ली है. दो सीटों मारवाड़ जंक्शन और सोजात में भाजपा प्रत्याशी केसाराम चौधरी और शोभा चौहान क्रमश: 46 और 60 मतों के मामूली अंतर से पीछे चल रहे हैं.

गंगानगर

गंगानगर जिला की 6 में से तीन सीटों अनूपगढ़, गंगानगर और रायसिंहनगर के रुझान मिले हैं. इसमें दो सीट पर भाजपा प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस ने एक सीट पर बढ़त बना ली है.

जैसलमेर

जैसलमेर जिला की दोनों सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बना ली है. जैसलमेर से रूपराम और पोकरण से साले मोहम्मद क्रमश: 1285 और 3004 वोटों से आगे चल रहे हैं.

डूंगरपुर

डूंगरपुर जिला की चार विधानसभा सीटों में सिर्फ एक सीट पर भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है. दो सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. एक सीट पर बीटीपी ने बढ़त बना रखी है.

चित्तौड़गढ़

-चित्तौड़गढ़ जिला की पांच सीटों में से तीन के रुझान सामने आये हैं. इसमें दो सीट पर कांग्रेस को बढ़त मिल गयी है, जबकि एक सीट पर भाजपा आगे चल रही है.

भीलवाड़ा जिला में भाजपा का प्रदर्शन बेहतर

भीलवाड़ा जिला में 7 विधानसभा सीटें हैं. यहां 4 सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों ने बढ़त बना ली है. एक सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

-भीलवाड़ा सीट पर भाजपा के विट्ठल शंकर अवस्थी ने निर्दलीय प्रत्याशी ओम प्रकाश नरनीवाल पर बढ़त बना ली है. पहले ही राउंड में विट्ठल ने 3446 मतों से आगे निकल गये.

-जहाजपुर में भाजपा के गोपी चंद मीणा कांग्रेस के धीरज गुर्जर से 156 मतों से आगे हैं.

-मंडलगढ़ में भाजपा के गोपाल लाल शर्मा काग्रेस के विवेक धाकड़ से आगे.

-सहार में कांग्रेस प्रत्याशी कैलाश चंद्र त्रिवेदी भाजपा के रूप लाल जाट से 2439 मतों से आगे हैं.

-शाहपुरा में भाजपा के कैलाश चंद्र मेघवाल कांग्रेस के महावीर प्रसाद से 3411 मतों से आगे हैं.

बाड़मेर

बाड़मेर जिले की सात विधानसभा सीटों में से तीन सीट पर कांग्रेस को बढ़त. एक सीट पर भाजपा और एक सीट पर अन्य को बढ़त हासिल है.

-बाड़मेर सीट से मेवाराम जैन ने भाजपा के कर्नल सोनाराम चौधरी पर 1944 मतों की बढ़त बना ली है.

-चोहटन सीट से पद्मा राम ने अडु राम मेघवाल पर 1709 वोटों की बढ़त बना ली है.

-गुडामलानी सीट पर कांग्रेस के हेमाराम चौधरी भाजपा के लाडू राम से आगे चल रहे हैं. उन्होंने 5349 वोटों की बढ़त बना ली है.

-शिव में भाजपा प्रत्याशी खंगसार सिंह सोढ़ा ने कांग्रेस उम्मीदवार अमीन खान पर 877 मतों की बढ़त बना ली है.

-सिवाना में भाजपा के हमीर सिंह आरएलटीपी के साटाराम से पीछे चल रहे हैं.

जयपुर : राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गणना मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गयी. 33 जिलों में लगभग 20,000 कर्मचारी सुबह आठ बजे से मतों की गिनती में जुट गये हैं. शुरुआती रुझान आने लगे हैं. इसमें मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन से आगे चल रही हैं, जबकि टोंक में कांग्रेस के सचिन पायलट और नाथद्वारा में कांग्रेस के सीपी जोशी आगे चल रहे हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि राज्य में कुल 35 केंद्रों पर वोटों की गिनती होगी. इनमें से जयपुर और जोधपुर में दो-दो केंद्रों पर तथा बाकी 31 जिलों में एक-एक केंद्र बनाया गया है. राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान सात दिसंबर को हुआ था.

इसे भी पढ़ें : #Results2018 : एक नजर में देखें राजस्थान में सीटों के आरक्षण का गणित

कुमार ने कहा कि मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं. मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है, ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आये.

उन्होंने कहा कि मतगणना की शुरुआत डाक मतों की गिनती से होगी और उसके बाद ईवीएम से गणना की जायेगी. सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के सहयोग से इस बार पहली बार राज्य की सभी सार्वजनिक स्थलों पर लगी हुई लगभग 350 एलईडी स्क्रीनों पर भी मतगणना के रुझान और परिणाम प्रदर्शित किये जायेंगे.

उन्होंने बताया कि मतगणना में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा अपनायी जा चुकी ‘मैंडेटरी वेरिफिकेशन’ पद्धति को भी इस गणना में लागू किया जायेगा. उन्होंने बताया कि लगभग 20,000 कर्मचारी मतगणना के काम में लगे हैं.

वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को कुल 163 सीटें मिलीं थीं. इसके अलावा कांग्रेस को 21, बसपा को तीन, एनपीपी को चार एवं निर्दलीय तथा अन्य को नौ सीटें मिलीं थीं. हालांकि, बीच में हुए उपचुनाव के बाद मौजूदा समय में भाजपा के 160, कांग्रेस के 25, बसपा के दो और एनपीपी के तीन विधायक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें