32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओड़िशा में तैयार हुआ माओवादियों के खात्मे का एक्शन प्लान, 7 राज्यों की पुलिस ने की बैठक

भुवनेश्वर : देश से माओवाद के समूल नाश के लिए7 राज्यों की पुलिस मिलकर एक्शन प्लान बना रही है. शुक्रवार को ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर में झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और ओड़िशा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने एक बैठक की. इसमें वाम चरमपंथ से प्रभावित राज्योंकेबीच अंतर राज्यीय समन्वय स्थापित करने की […]

भुवनेश्वर : देश से माओवाद के समूल नाश के लिए7 राज्यों की पुलिस मिलकर एक्शन प्लान बना रही है. शुक्रवार को ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर में झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और ओड़िशा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने एक बैठक की. इसमें वाम चरमपंथ से प्रभावित राज्योंकेबीच अंतर राज्यीय समन्वय स्थापित करने की योजना पर चर्चा हुई. ओड़िशा में पहली बार ऐसी बैठक हुईहै.

माओवाद से प्रभावित सात राज्यों के शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने इस चरमपंथी समस्या से प्रभावी तौर पर निबटने के लिए अंतर राज्यीय समन्वय बेहतर करने के व्यापक मुद्दों पर चर्चा की. ओड़िशा के पुलिस महानिदेशक आरपी शर्मा ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि अधिकारियों ने सीमा पर सुरक्षा बलों की तैनाती, अंतर राज्यीय सीमावर्ती इलाकों में माओवादियों के खिलाफ संयुक्त/समन्वित अभियानों और खुफिया सूचनाओं को साझा करने पर चर्चा की.

इसे भी पढ़ें : पश्चिमी सिंहभूम में नक्सलियों ने मचाया उपद्रव, 10 वाहनों को फूंका

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अधिकारियों ने माओवादी गतिविधियों पर अंतर राज्यीय समन्वय में तालमेल बैठाने का सुझाव दिया. गृह मंत्रालय के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार की अध्यक्षता में यह बैठक हुई.

हर महीने होगी को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक

बैठक में के विजय कुमार ने सभी राज्यों से कहा कि वे टास्क फोर्स गठित कर नक्सल विरोधी अभियान चलायें. इसके बाद छह राज्यों ने नक्सलियों से निबटने के लिए साझा टास्क फोर्स गठित करने का फैसला किया. साझा टास्क फोर्स राज्यों की सीमा पर मुस्तैद रहेगी. यह भी तयहुआ कि हर महीने किसी न किसी स्टेट में को-आॅर्डिनेशन कमेटी की बैठक होगी.

टास्क फोर्स राज्यों की सीमा पर करेगी मॉनीटरिंग

मीटिंग में यह भी तय हुआ कि दो राज्यों की सीमा पर स्थित थाने हर माह एक-दूसरे के साथ मिलकर समीक्षा करेंगे. सूचनाओं का आपस में आदान-प्रदान करेंगे, ताकि नक्सलियों की एक-एक गतिविधि की निगरानी की जा सके. आमतौर पर नक्सली एक राज्य में किसी घटना को अंजाम देकर दूसरे राज्य में शरण ले लेते हैं. अब वे ऐसा नहीं कर पायेंगे, क्योंकि टास्क फोर्स राज्यों की सीमा पर लगातार मॉनीटरिंग करेगी.

झारखंड ने ले रखा है नक्सलवाद के खात्मे का संकल्प

झारखंड सरकार ने नक्सलवाद को पूरी तरह से खत्म करने का संकल्प ले रखा है. इसी संकल्प के तहत नक्सल प्रभावित जिलों में सघन अभियान चलाया जा रहा है. बौखलाकर नक्सली बीच-बीच में हमले कर रहे हैं. पिछले दिनों हुई नक्सली वारदात की वजह से झारखंड के पुलिस महानिदेशक इस बैठक में शामिल नहीं हो सके. उनकी जगह एडीजी (अभियान) आरके मल्लिक और मोहम्मद अर्शी इस बैठक में शामिल होने भुवनेश्वर गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें