36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाक में जाधव के परिवार का अपमान द्रौपदी के चीरहरण जैसा, युद्ध की घोषणा करे भारत : स्‍वामी

नयी दिल्ली : भारत ने मंगलवार को पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि कुलभूषण जाधव और उनके परिवार के बीच मुलाकात का आयोजन करते हुए उसने दोनों देशों के बीच इसके बारे में बनी आपसी समझ की भावना का उल्लंघन किया. भारत ने जोर दिया कि पूरी तरह से नियंत्रित इस बातचीत के […]

नयी दिल्ली : भारत ने मंगलवार को पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि कुलभूषण जाधव और उनके परिवार के बीच मुलाकात का आयोजन करते हुए उसने दोनों देशों के बीच इसके बारे में बनी आपसी समझ की भावना का उल्लंघन किया. भारत ने जोर दिया कि पूरी तरह से नियंत्रित इस बातचीत के दौरान ऐसा लग रहा था कि जाधव काफी दबाव और तनाव में हैं. विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि पाकिस्तान इस हद तक चला गया कि उसने मुलाकात से पहले जाधव की मां और पत्नी का मंगलसूत्र, चूड़ी और बिंदी भी निकलवा दिया जिसकी सुरक्षा के लिहाज से कोई जरुरत नहीं थी.

इस बीच वरिष्ठ भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने मंगलवार को कहा कि भारत को पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर देनी चाहिए और उसे चार हिस्सों में बांट देना चाहिए. पाक बर्ताव पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राज्यसभा सदस्य स्वामी ने कहा कि युद्ध के लिए गंभीरता से तैयारियां अभी शुरू कर देनी चाहिए. उन्होंने कहा, कुलभूषण की मां और पत्नी के साथ जो बर्ताव किया गया, वह द्रौपदी के वस्त्रहरण के समान है जिसके कारण महाभारत हुआ था.

उन्होंने कहा, यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है और हम दुखी हैं….समय आ गया है कि हमें पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध की घोषणा करनी चाहिए ताकि उसे चार टुकडों में बांटा जा सके. स्वामी ने कहा, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हमें तुरंत ऐसा करना चाहिए (युद्ध की घोषणा), लेकिन हमें इसके लिए अभी गंभीरता से तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए. उन्होंने विदेश मंत्रालय द्वारा पाकिस्तानी नागरिकों को दिये जाने वाले मेडिकल वीजा पर तुरंत रोक लगाने की भी मांग की.

बार-बार आग्रह के बाद भी नहीं लौटाये जाधव की पत्‍नी के जूते

विदेश मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा एहतियात की आड़ में जाधव के परिवार के सदस्यों की सांस्कृतिक और धार्मिक संवेदनाओं का ध्यान नहीं रखा गया और उनकी मां एवं पत्नी का मंगलसूत्र, बिंदी, चूड़ी निकलवा दी गयी और परिधान बदलने कहा गया. इसकी सुरक्षा के लिहाज से कोई जरुरत नहीं थी. मंत्रालय ने कहा कि जाधव की मां को उनकी बोलचाल की भाषा में बात करने से रोका गया जबकि यह संवाद का नैसर्गिक माध्यम था. उन्हें ऐसा करने से बार-बार टोका गया.

बयान में कहा गया कि अज्ञात कारणों से बार-बार आग्रह किये जाने के बावजूद जाधव की पत्नी के जूते मुलाकात के बाद उन्हें नहीं लौटाये गये. हम इस दुर्भावनापूर्ण इरादे के बारे में सचेत करते हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा कि उप उच्चायुक्त को प्रारंभ में परिवार से अलग कर दिया गया और उन्हें सूचित किये बिना परिवार के सदस्यों को मुलाकात के लिये ले जाया गया. बैठक उप उच्चायुक्त की अनुपस्थिति में हुई. इस बारे में संबंधित अधिकारियों के समक्ष काफी जोर दिये जाने पर बाद में उन्हें वहां ले जाया गया लेकिन बैठक तक पहुंच की अनुमति नहीं दी गयी, जबकि इस बारे में सहमति बनी थी.

पाकिस्‍तान ने आरोपों को किया खारिज

पाकिस्तान ने भारत की इन दलीलों को खारिज कर दिया कि कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी को परेशान किया गया. पाकिस्तान ने दावा किया कि कुलभूषण की पत्नी के जूते सुरक्षा कारणों से जब्त किये गये थे, क्योंकि उसमें कुछ था. विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान शब्दों की बेमतलब लड़ाई में शामिल नहीं होना चाहता और कुलभूषण की उनकी मां और पत्नी से मुलाकात के दौरान अधिकारियों के रवैये के बाबत भारत के बेबुनियाद आरोपों एवं तोड़े-मरोड़े गये तथ्यों को खारिज करता है.

बयान के मुताबिक, अपना गुनाह कबूल करने वाले दोषी आतंकवादी और जासूस कमांडर जाधव, की पत्नी एवं मां की यात्रा के बारे में 24 घंटे बाद भारत की तरफ से लगाये गये बेबुनियाद आरोपों और तोड़े मरोड़े गये तथ्यों को सिरे से खारिज किया जाता है. पाकिस्तान ने कहा, यदि भारत की चिंताएं वाजिब होतीं तो मेहमानों या भारतीय उप-उच्चायुक्त को यात्रा के दौरान उन मुद्दों को मीडिया के पास उठाना चाहिए था, जो भारत के अनुरोध पर सुरक्षित दूरी पर उपलब्ध था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें