1. home Home
  2. national
  3. 10 day quarantine must for all uk travellers arriving in india despite vaccination smb

ब्रिटेन को भारत का जवाब, वैक्सीन की डोज लेने के बावजूद UK से आने पर 10 दिन तक रहना होगा Quarantine

कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से घट रहे मामलों के बीच सोमवार से भारत आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों को टीकाकरण की स्थिति के बावजूद अनिवार्य रूप से 10 दिन के लिए क्वारेंटीन होना पड़ेगा. एयरपोर्ट पहुंचते ही यात्रा से 72 घंटे के भीतर तीन कोविड-19 आरटी-पीसीआर (COVID-19 RT-PCR) टेस्ट कराने होंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UK से भारत आने पर 10 दिन तक रहना होगा Quarantine
UK से भारत आने पर 10 दिन तक रहना होगा Quarantine
फाइल

UK Nationals Arriving India कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से घट रहे मामलों के बीच सोमवार से भारत आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों को टीकाकरण की स्थिति के बावजूद अनिवार्य रूप से 10 दिन के लिए क्वारेंटीन होना पड़ेगा. मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि भारत सहित कई देशों के निवासियों के लिए यूके के बेहद विवादास्पद नियमों के जवाब में भारत ने यह कदम उठाया है.

सूत्रों का कहना है कि भारत आने वाले यूके के नागरिकों को आगमन के बाद 10 दिनों के लिए घर पर या दिए गए गंतव्य के पते पर अनिवार्य रूप से क्वारंटीन होना होगा. यह 4 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. बताया जा रहा है कि भारत आने वाले सभी यूके नागरिकों को उनके टीकाकरण की स्थिति के बावजूद एयरपोर्ट पहुंचते ही यात्रा से 72 घंटे के भीतर तीन कोविड-19 आरटी-पीसीआर (COVID-19 RT-PCR) टेस्ट कराने होंगे. आठ दिन बाद भी उन्हें कोविड टेस्ट कराने होंगे. इसके साथ ही भारत में आगमन के बाद 10 दिनों के लिए घर या गंतव्य पते पर अनिवार्य रूप से क्वारंटीन होना पड़ेगा.

भारत सरकार की ओर से यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब हाल ही में ब्रिटेन ने भी भारत के नागरिकों के लिए कुछ ऐसी ही प्रक्रिया से गुजरने का ऐलान किया था. बता दें कि कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत और ब्रिटेन के बीच टकराव अभी भी बना हुआ है. पिछले दिनों ब्रिटेन ने भारत की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी थी, लेकिन जब भारत ने सख्ती दिखाई तो ब्रिटेन ने भारत की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी. हालांकि, साथ ही यह भी कहा कि भारत से ब्रिटेन आने पर भारतीय नागरिकों को वैक्सीन लगाने के बावजूद भी क्वारेंटीन रहना होगा. अब इसी फैसले पर भारत ने पलटवार किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें