25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए अपने इलाके के मौसम का हाल

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोप के कारण आये मौसम में बदलाव का असर कई राज्यों में अब काफी कम हो गया है. हालांकि कुछ इलाकों में अब भी बारिश होने का अनुमान है. स्काईमेट वेटर की रिपोर्ट के मुताबिक आज यानी 24 मार्च को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मध्यम हवाओं के साथ छिटपुट बारिश और छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है. वहीं. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात हो सकता है.

लाइव अपडेट

हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना शुक्रवार को नजर आ रही है.

सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बर्फबारी

स्काइमेट वेदर के अनुसार पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बर्फबारी हो सकती है.

यहां हो सकती है बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार 24 से 26 मार्च के बीच दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में एक या दो स्थान पर मध्यम बारिश हो सकती है.

उत्तर भारत का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में मौसम एक बार फिर करवट लेने जा रहा है. IMD ने 24 मार्च को उत्तर भारत के राज्यों में गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की है. जिसमें उत्तर प्रदेश के कई जिले भी शामिल है. वहीं प्रदेश के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकता है.

यहां गरज के साथ ओलावृष्टि संभव

स्काइमेट वेदर के अनुसार पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है. 24 और 25 मार्च को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बारिश और गरज के साथ ओलावृष्टि संभव है.

ओलावृष्टि के साथ बारिश के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों में भी 23 और 24 मार्च को छिटपुट ओलावृष्टि के साथ बारिश और गरज के साथ बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार 23 मार्च की शाम से राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें शुरू होने की उम्मीद है.

यूपी में फिर बारिश का दौर

यूपी में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो सकता है. यूपी मौसम विभाग के मुताबित, कल यानी 24 मार्च से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इस कारण यूपी के कई इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है. कई स्थानों पर ओले भी गिरने के आसार है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, मैनपुरी, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी समेत कई और इलाकों में अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में छाए हुए हैं बादल

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान में से दो डिग्री सेल्सियस कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. विभाग के अनुसार, दिन में आशिंक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान के 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह नौ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 163 (मध्यम श्रेणी) दर्ज किया गया. (भाषा)

एमपी में 24 घंटे में फिर बदलेगा मौसम

मध्य प्रदेश में अभी भी पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है. प्रदेश के ग्वालियर-चंबल संभाग में कल यानी 24 मार्च तक गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी और आंधी के आसार है. वहीं, भोपाल-इंदौर में भी हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. भोपाल में 23 एवं 24 मार्च को भी हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. अगले एक सप्ताह तक तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा.

दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश

मौसम विभाग का अमुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा. अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गुरुवार और शुक्रवार को गरज के साथ तेज बारिश होने के आसार हैं. आईएसडी का कहना है कि अगले 48 घंटों में यूपी और उत्तराखंड के कई इलाकों में तेज बारिश और हवाएं चल सकती हैं. वहीं, बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में हवा का स्तर भी थोड़ा सुधरा है.

मौसम में अभी भी तल्खी

पश्चिमी विक्षोप के कारण आये मौसम में बदलाव का असर कई राज्यों में अब काफी कम हो गया है. हालांकि कुछ इलाकों में अब भी बारिश होने का अनुमान है. स्काईमेट वेटर की रिपोर्ट के मुताबिक आज यानी 24 मार्च को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मध्यम हवाओं के साथ छिटपुट बारिश और छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है. वहीं. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें