17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में अगले चौबीस घंटे तक बादल रहेंगे सक्रिय, दिवाली पर ठंड से गिरेगा पारा

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में हल्की ठंड के साथ गुरुवार सुबह की शुरुआत हुई है. प्रदेश में अधिकांश जगह धुंध का मौसम बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक अधि​कतम तापमान में बड़े बदलाव की कोई संभावना नहीं है. दिन में धूप के साथ सामान्य तौर पर मौसम शुष्क बना रहेगा. प्रदेश में 14 नवंबर तक मौसम की ऐसी की स्थिति देखने को मिलेगी. नवंबर में अभी तक ठंड ने जोर नहीं पकड़ा है और आधा महीना गुजरने के बाद भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है.

लाइव अपडेट

UP Weather Forecast LIVE: बारिश के बाद शुष्क हुआ मौसम

यूपी में लखनऊ सहित अन्य स्थानों पर सुबह की बारिश के बाद मौसम में गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. फिलहाल मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है.

UP Weather Forecast LIVE: शहरों के न्यूनतम तापमान की स्थिति

यूपी में शनिवार को फतेहपुर, बांदा, सुलतानपुर, फैजाबाद, बरेली, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से लेकर 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, तो वहीं अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. जबकि अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके अलावा आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. जबकि न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

UP Weather Forecast LIVE: जानें अपने शहरों के मौसम का हाल

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक, शनिवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस, तो न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से लेकर 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. इन जिलों का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

UP Weather Forecast LIVE: 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

लखनऊ समेत 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का भी अलर्ट है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से यूपी में मौसम बदला है. पश्चिमी यूपी में तेज रफ्तार हवाओं के साथ बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. गाजियाबाद, आगरा, नोएडा में प्रदूषण में कमी दर्ज की गई.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में दिवाली तक रुक-रुक कर होती रहेगी बारिश, ठंड से गिरेगा पारा

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक हरियाणा और पंजाब की ओर सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर प्रदेश के मौसम पर नजर आने लगा है. यही वजह है कि लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में अचानक मौसम ने करवट ली है. यह सिलसिला भी रविवार तक जारी रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि बारिश बहुत तेज नहीं होगी, लेकिन रुक-रुक कर हल्की होती रहेगी.

UP Weather Forecast LIVE: लखनऊ में कई हिस्सों में दोबारा बारिश शुरू

लखनऊ में सुबह बादलों के बरसने के बाद एक बार फिर कई हिस्सों में छिटपुट बारिश शुरू हो गई है. इस बारिश से मौसम पूरी तरह बदल गया है. जो मौसम अभी तक शुष्क बना हुआ था, वह बारिश के कारण ठंड में तब्दील हो गया है. हल्की हवा भी चल रही है.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में शनिवार को बारिश से बदला मौसम, ठंड ने दिखाया असर

यूपी में नवंबर में अब तक मौसम शुष्क रहने के बाद शनिवार सुबह बारिश के बाद स्थिति बदल गई है. लखनऊ में कुछ देर की बारिश के बाद मौसम बदल गया है और ठंड अपना असर दिखा रही है. अब तक दिन में धूप निकलने के कारण मौसम शुष्क बना हुआ था, शनिवार की बारिश के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है.

UP Weather Forecast LIVE: लखनऊ में कई जगह अचानक बरसे बादल, बारिश से मौसम बदला

लखनऊ में शनिवार सुबह मौसम में बदलाव देखने को मिला. धुंध के बीच अचानक कई जगह बादल बरसने लगे. अचानक हुई इस बारिश से सड़क पर घूमने और काम के लिए जाने वाले लोगों को काफी दिक्कत हुई. दिल्ली एनसीआर में गुरुवार रात से मौसम बदलाव के बाद लखनऊ में आंधी और बारिश की संभावना जताई गई थी. हालांकि शुक्रवार को इस तरह की स्थिति नहीं देखने को मिली. लेकिन, शनिवार सुबह बारिश से मौसम बदल गया.

UP Weather Forecast LIVE: मौसम में बदलाव के बाद दो डिग्री तक गिरेगा पारा

यूपी में शुक्रवार को मौसम में बदलाव के बाद अब 11 नवंबर से एक बार बार फिर तापमान शुष्क रहेगा. इस बीच प्रदेश में अगले 48 घंटे में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिलेगी. इसके बाद पश्चिमी यूपी में दो से तीन डिग्री तक की धीरे धीरे वृद्धि होगी. वहीं पूर्वी यूपी में दो डिग्री सेल्सियस तक धीरे धीरे गिरावट देखने को मिलेगी.

UP Weather Forecast LIVE: मौसम में बदलाव को लेकर यलो अलर्ट जारी

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक प्रदेश में सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं व आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

UP Weather Forecast LIVE: लखनऊ में बूंदाबांदी की संभावना

यूपी में गुरुवार को अलीगढ़ में चार मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई. वहीं गाजियाबाद, मथुरा, वृंदावन व आसपास के इलाकों में भी बारिश हुई. वहीं मौसम विशेषज्ञों ने शुक्रवार को भी बारिश की संभावना जताई है. दोपहर बाद मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिल रहा है. लखनऊ में भी बूंदाबांदी की संभावना है.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में मौसम ने ली करवट, धूल भरी आंधी और बारिश का अलर्ट जारी

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में हुए उलटफेर का असर यूपी में भी नजर आने लगा है. हरियाणा पंजाब की ओर सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर का असर उत्तर प्रदेश के मौसम पर भी पड़ रहा है. यूपी के कई जनपदों में गुरुवार देर शाम से शुक्रवार सुबह तक बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं अब प्रदेश के कई इलाकों में धूल भरी आंधी की चेतावनी जारी की गई है.

UP Weather Forecast LIVE: आगरा में छाए घने बादल, सुबह से चल रही ठंडी हवा

आगरा में शुक्रवार को धनतेरस के त्योहार पर सुबह से ही मौसम में बदलाव देखा गया. सुबह से ठंडी हवाएं चल रही हैं और घने बादल छाए हुए हैं. ऐसे में जिले में बारिश की संभावना भी जताई जा रही है. वहीं ठंडी हवा चलने की वजह से लोगों को अब कपकपी का भी एहसास होने लगा है और तापमान में भी गिरावट आ गई है.

UP Weather Forecast LIVE: बरेली और कानपुर में सबसे कम तापमान दर्ज

यूपी में पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ठंडा जनपद बरेली और कानपुर रहा है, जहां पर न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि फैजाबाद में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस लेकर 17 डिग्री सेल्सियस के बीच ही बना हुआ है, जबकि अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

UP Weather Forecast LIVE: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद नोएडा में प्रदूषण से राहत

दिल्ली में बढ़े प्रदूषण के बीच मौसम ने अचानक करवट ली है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने से प्रदूषण में भारी गिरावट दर्ज हुई, जिससे दृश्यता भी बढ़ गई है. बारिश और हवा चलने से मौसम में भी ठंडक का अहसास बढ़ गया है. नोएडा और आसपास के इलाकों में कई जगह एक्यूआई 100 से भी नीचे आ गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, नोएडा के सेक्टर-62 में सुबह आठ बजे हवा में पीएम 2.5 से छोटे कणों की उपस्थिति 33 रही. वहीं सेक्टर-125 में 45, सेक्टर-116 में 35 रही.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में 15 नवंबर तक शुष्क बना रहेगा मौसम, रात में बढ़ेगी सर्दी

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 15 नवंबर तक प्रदेश में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रहेगा. बहुत ज्यादा सर्दी वाली स्थिति अभी भी नहीं देखने को मिलेगी. थोड़े उतार चढ़ाव की संभावना है. रात में सर्दी का असर बढ़ सकता है.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में हल्की सर्दी-धुंध के साथ सुबह की शुरुआत, अब गिरेगा तापमान

यूपी में धूप और हल्की सर्दी का मौसम बना हुआ है. इसके साथ ही वायु प्रदूषण की स्थिति है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार सुबह की शुरुआत हल्के सर्द मौसम के साथ हुई. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक फिलहाल मौसम शुष्क बना रहेगा. अगले चौबीस घंटे के दौरान तापमान में बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. इसके बाद दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में ठिठुरन वाली सर्दी के लिए दिसंबर तक करना होगा इंतजार

यूपी में नवंबर में भी गर्मी का मौसम बना हुआ है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक इस महीने तापमान में बहुत ज्यादा उतार चढ़ाव की संभावना नहीं है. दिसंबर से ठंड जोर पकड़ेगी और पारे में गिरावट दर्ज की जाएगी. दिसंबर में कोहरा घना होगा.

UP Weather Forecast LIVE: दिन में धूप निकलने से गर्मी का असर

यूपी के अधिकांश शहरों में गुरुवार को दिन में धूप निकलने से गर्मी का एहसास बना हुआ है. सुबह की शुरुआत ठंड के साथ हुई, इसके बाद धीरे धीरे धूप निकलने के साथ तापमान में इजाफा दर्ज किया गया है. प्रदेश में औसत तापमान में अभी भी 33-34 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है. नवंबर में फिलहाल बड़े परिवर्तन की उम्मीद नहीं है.

यूपी का प्रदूषण से फूला दम, दिल्ली से ज्यादा मेरठ की हवा जहरीली, दुनिया के प्रदूषित शहरों में दूसरे नंबर पर

UP Weather Forecast LIVE: मेरठ में प्रदूषण ने तोड़ा रिकॉर्ड, अन्य शहरों का भी बुरा हाल

यूपी के मेरठ की हवा दिल्ली से भी अधिक जहरीली है. मेरठ दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में दूसरे नंबर पर आ गया है. गुरुवार सुबह मेरठ का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 463 दर्ज किया गया. हरियाणा का भिवाड़ी दुनिया के प्रदूषित शहरों में पहले स्थान पर कायम है. यहां का AQI 698 है. वहीं 9वें स्थान पर यूपी का हापुड़ है. हापुड़ का AQI 399 है. गाजियाबाद 388 AQI के साथ 11वें स्थान पर है. 18वें स्थान पर मुजफ्फरनगर का AQI 339 है. 21वें स्थान पर कैराना का AQI 336 है. 67वें स्थान पर सहारनपुर का AQI 307 है. 72वें स्थान पर यूपी की राजधानी लखनऊ का AQI 302, 83वें स्थान पर इलाहबाद का 281, 85वें स्थान पर फैजाबाद का 276 और 97वें स्थान पर बुलंदशहर का AQI 250 है.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में आज तापमान की स्थिति

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुता​बिक गुरुवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से लेकर 17 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा. जबकि इन जिलों का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. फतेहपुर, बांदा, सुलतानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से लेकर 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, वहीं अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में ठंड ने अब तक नहीं पकड़ा जोर, 14 नवंबर तक शुष्क रहेगा मौसम

यूपी में हल्की ठंड के साथ गुरुवार सुबह की शुरुआत हुई है. प्रदेश में अधिकांश जगह धुंध का मौसम बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक अधि​कतम तापमान में बड़े बदलाव की कोई संभावना नहीं है. दिन में धूप के साथ सामान्य तौर पर मौसम शुष्क बना रहेगा. प्रदेश में 14 नवंबर तक मौसम की ऐसी की स्थिति देखने को मिलेगी. नवंबर में अभी तक ठंड ने जोर नहीं पकड़ा है और आधा महीना गुजरने के बाद भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है.

UP Weather Forecast LIVE: बारिश होने पर ही प्रदूषण से मिलेगी राहत

लखनऊ की हवा जहरीली बनी हुई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं हैं. हरियाणा-पंजाब की तरफ एक सिस्टम 9 और 10 नवंबर के आसपास विकसित हो रहा है. यदि बारिश हो गई तो प्रदूषण धुल जाएगा और राहत पूरब से पश्चिम तक मिलेगी, वरना राहत नहीं मिलेगी. वहीं, पर्यावरण विशेषज्ञों व भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि तमाम प्रयास विफल दिख रहे हैं. कुछ स्थायी और लंबे समय तक प्रभावी उपाय करने होंगे.

UP Weather Forecast LIVE: प्रदूषण की वजह आई सामने

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में धीरे-धीरे तापमान में कमी दर्ज की जाएगी. इससे नमी बढ़ेगी और सर्दी में इजाफा होगा. इसकी शुरुआत हो गई है. इसलिए धूप निकलने के बाद भी सूक्ष्म धूल और रसायनों के कण ऊपर नहीं उठ पा रहे हैं. इसके साथ ही हवाएं भी नहीं चल रही हैं, ऐसे में प्रदूषणकारी तत्व जमीन की सतह पर तैर रहे हैं. लखनऊ सहित अन्य जगहों में कई दिनों से स्थाई प्रदूषण की यही वजह है.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी के अधिकांश शहरों में शुष्क मौसम

लखनऊ, कानपुर, बरेली, आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, गौतमबुद्धनगर सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क बना हुआ है. दिन में धूप निकलने के बाद रात के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में बहुत ज्यादा उतार चढ़ाव की संभावना नहीं है. नवंबर में बहुत ज्यादा सर्दी के आसार नहीं हैं.

UP Weather Forecast LIVE:  यूपी के 22 शहर सबसे ज्यादा प्रदूषित

दुनिया के शहरों की हवा में प्रदूषण की जांच करने वाली स्विस एजेंसी (IQ) एयर ने बुधवार सुबह वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट जारी की है. इसमें 100 देशों का डाटा 60000 से अधिक ग्राउंड बेस मॉनिटरों से लिया गया. इस रिपोर्ट में दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 100 शहरों में यूपी के 22 ​शहर शामिल हैं. यूपी के नोएडा की स्थिति बेकाबू हो रही है, ये शहर 6वें स्थान पर है. यहां का AQI 499 है. 10वें स्थान पर हापुड़ का AQI 454, 11वें स्थान पर मेरठ का 444, 20वें स्थान पर सहारनपुर का 335 है.

Air Pollution: दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में यूपी के 22 जिलों के नाम, नोएडा-हापुड़ और मेरठ का सबसे बुरा हाल

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में दिन में धूप निकलने से गर्मी का असर

यूपी में मौसम के उतार चढ़ाव के बीच दिन में धूप निकलने के बाद गर्मी का असर देखने ​को मिल रहा है. अधि​कतम तापमान अ​भी भी 34-35 डिग्री के करीब बना हुआ है, इस वजह से दिन में धूप निकलने पर गर्मी अपना असर दिखा रही है. वहीं रात में तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिली रही है. मौसम के इस उतार चढ़ाव और प्रदूषण से सांस सहित अन्य बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.

UP Weather Forecast LIVE: आतिशबाजी से पहले जहरीली हुई लखनऊ की हवा

आतिशबाजी से पहले ही लखनऊ की हवा जहरीली हो गई है. दिल्ली का असर अब प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी नजर आ रहा है. बुधवार को लखनऊ का AQI लेवल एक बार खराब नजर आया और 234 के पार पहुंच गया. तालकटोरा, लालबाग का AQI 342 के खतरनाक लेवल पर पहुंच गया. वहीं गोमतीनगर, बीबीडी इलाके में AQI 200 के पार दर्ज किया गया. दीपावली के बाद और AQI लेवल और बढ़ सकता है.

UP Weather Forecast LIVE: एनसीआर की हवा में नहीं हो रहा सुधार

यूपी में एनसीआर में बुधवार को भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में है. बाहर निकलने वाले लोगों को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ​नोएडा प्राधिकरण सड़कों पर पानी के टैंकर से छिड़काव सहित कई उपाय कर रहा है. लेकिन, ये प्रयास नाकाफी साबित हुए हैं. इसके अलावा यूपी के अन्य शहरों में भी यही स्थिति देखने को मिल रही है. नोएडा में बुधवार को AQI 385, गाजियाबाद में AQI 382 और मेरठ AQI 293 दर्ज किया गया.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में हल्की ठंड से सुबह की शुरुआत, धुंध का असर कायम, जानें मौसम का हाल

यूपी में बुधवार सुबह की शुरुआत भी धुंध के साथ हुई. वायु में प्रदूषण का स्तर लगातार बना हुआ है. वहीं सुबह के वक्त हल्की ठंड अपना असर दिखा रही है, इसलिए बाहर निकलने वाले लोग गर्म कपड़े पहनकर निकल रहे हैं. दिन के वक्त धूप निकलने की वजह से हल्की गर्मी होगी. इसके बाद रात से फिर तापमान में मामूली गिरावट दर्ज होने की संभावना है.

दिवाली से पहले यूपी के कई शहरों की आबोहवा बेहद खराब, सांस के मरीजों की बढ़ी संख्या, जानें कहां कितना है AQI

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में ठिठुरन वाली सर्दी के लिए लंबा हुआ इंतजार, 13 नवंबर तक शुष्क रहेगा मौसम

यूपी के मौसम में धुंध का असर जारी है. दिन में धूप निकलने के बाद अब प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान तापमान में बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. फिलहाल 13 नवंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा. दिन में इसी तरह धूप निकलने से हल्की गर्मी होगी.

UP Weather Forecast LIVE: मेरठ में अलर्ट जारी

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप स्टेज-4 प्रभावी होने के बाद मेरठ में अलर्ट जारी कर दिया है. नगर निगम ने वायु दूषित करने वाले रोड़ी, रेत, डस्ट जैसे सामान को खुले में बिक्री करने पर प्रतिबंध लगाया है. नगर निगम के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर किसी भी दुकानदार ने अपनी दुकान के बाहर खुले में सामान बेचा तो उस पर एक लाख का जुर्माना लगा दिया जाएगा.

UP Weather Forecast LIVE: लखनऊ में धुंध के बाद निकली धूप

राजधानी लखनऊ और आसपास के जनपदों में सुबह की धुंध के बाद अब धूप का मौसम है. हल्की गर्मी हो रही है. लखनऊ में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बहुत ज्यादा सर्दी का असर देखने को नहीं​ मिलेगा.

UP Weather Forecast LIVE: आगरा-मथुरा में AQI की स्थिति खराब

प्रदूषण के कारण कई शहरों की आबोहवा खराब हो रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, एनसीआर के बाद अब यूपी के कई शहरों में प्रदूषण का असर बढ़ता जा रहा है. आगरा, मथुरा और मैनपुरी में भी अब वायु प्रदूषण अपना असर दिखाने लगा है. मंगलवार सुबह आगरा और मथुरा में एयर क्वालिटी इंडेक्स की स्थिति एक बार फिर खराब रही.

UP Weather Forecast LIVE: तापमान में गिरावट से बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर

उत्तर प्रदेश के शहरों में मंगलवार को भी धुंध का प्रभाव देखने को मिला है. प्रदूषण के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, तापमान में गिरावट की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा. इसकी वजह से श्वांस रोगियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैत्र वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकलन हवा में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम-2.5 और पीएम-10), नाइट्रोजन डाइआक्साइड, सल्फर डाई आक्साइड और कार्बन मोनो आक्साइड की मौजूदगी के आधार पर किया जाता है.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में धुंध के साथ सुबह की शुरुआत, कड़ाके की सर्दी के लिए करना होगा इंतजार

यूपी के अधिकांश शहरों में सुबह की शुरुआत एक बार फिर धुंध के साथ हुई है. लखनऊ, कानपुर, बरेली, मेरठ, गाजियाबाद और नोए​डा सहित अन्य शहरों में आसमान में धुंध छाई हुई है. जाड़े की शुरुआत के साथ ही प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में सर्दी के लिए और करना पड़ेगा इंतजार, नवंबर के दूसरे सप्ताह भी शुष्क रहेगा मौसम

यूपी में अक्तूबर के बाद नवंबर में अभी तक लोगों को ठिठुरन वाली सर्दी का एहसास नहीं हुआ है. रात और सुबह का समय छोड़ दिया जाए तो दिन भर हल्की गर्मी का मौसम बना हुआ है. पहले संभावना जताई जा रही थी कि नवंबर के दूसरे सप्ताह से ठंड अपना असर दिखाएगी. लेकिन, अब ऐसे आसार नहीं हैं. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में 12 नवंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा और किसी तरह की चेतावनी जारी करने की स्थिति नहीं है. अगले पांच दिनों में तापमान में बहुत ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को नहीं मिलेगा.

UP Weather Forecast LIVE: रात में तापमान में होगी गिरावट

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक धूप के नहीं निकलने से दिन के तापमान में भी दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज होने की संभावना है. हालांकि रात के समय तापमान में गिरावट से ठंड बढ़ सकती है. फिलहाल 11 नवंबर तक उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. इसके बाद धीरे-धीरे ठंड में इजाफा होने की संभावना है.

UP Weather Forecast LIVE: पछुआ के चलते पश्चिम से प्रदूषक तत्व पूरब की ओर बढ़े

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक पछुआ के चलते पश्चिम से प्रदूषक तत्व पूरब की ओर बढ़े हैं. इस समय हवा भी नहीं चल रही है. इसके कारण धूल और अन्य कण वातावरण में नीचे की ओर ही रहते हैं. इससे धुंध का मौसम रहता है.

UP Weather Forecast LIVE: लखनऊ सहित कई शहरों में हवा की सेहत बिगड़ी

यूपी में सर्दी की शुरुआत से ही हवा की सेहत खराब बनी हुई है. प्रतिदिन सुबह की शुरुआत जहां गहरी धुंध के साथ हो रही है, वहीं कई घंटे बाद भी इसका असर बना रहता है. शुरुआत में एनसीआर के इलाके इससे ज्यादा प्रभावित थे. लेकिन, अब लखनऊ, कानपुर सहित अन्य शहरों में इसक असर देखने को मिल रहा है. राजधानी लखनऊ का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 'खराब' कैटिगरी में आ गया है. बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देजनर नगर निगम ने सड़कों पर पानी का छिड़काव शुरू कर दिया है. एंटी स्मोक गन के इस्तेमाल के साथ सड़क पर जमी धूल को मशीन से साफ किया जा रहा है.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी के शहरों में तापमान की स्थिति

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक सोमवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से लेकर 16 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

UP Weather Forecast LIVE: कानपुर: वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण सुबह दिखाई दी धुंध की परत

UP Weather Forecast LIVE: प्रदूषण में कमी को टैंकरों से किया जा रहा पानी का​ छिड़काव

नोएडा में वायु प्रदूषण से निपटने और AQI स्तर सुधारने के लिए प्राधिकरण की टीम जुटी है. नोएडा के विभिन्न क्षेत्रों में टैंकरों के माध्यम से पानी का छिड़काव किया जा रहा है, जिससे प्रदूषण के स्तर पर सुधार आ सके.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में धुंध से सुबह की शुरुआत, दिन में निकलेगी धूप और शुष्क रहेगा मौसम

यूपी में लखनऊ सहित कानपुर, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, मेरठ, नोएडा, गाजियाबाद और अन्य शहरों में सोमवार सुबह आसमान में धुंध छाई हुई है. एनसीआर के इलाकों में इसका ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने सोमवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है. दिन में धूप निकलेगी.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में अगले चार दिनों में तापमान में बदलाव नहीं

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 4 दिनों के दौरान तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. राज्य में मौसम शुष्क बना हुआ है और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थान पर छिछला कोहरा छाया हुआ है. 7 नवंबर की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में 11 नवंबर तक शुष्क बना रहेगा मौसम

यूपी में मौसम शुष्क बना हुआ है. अक्तूबर के बाद नवंबर में भी सर्दी ने जोर नहीं पड़ा है. हालांकि रात के तापमान में सर्दी का एहसास ज्यादा देखने को मिल रहा है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के ताजा अपडेट के मुताबिक प्रदेश में 11 नवंबर तक मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रहेगा और कहीं चेतावनी जारी करने की स्थिति नहीं है. राजधानी लखनऊ सहित लगभग सभी जनपदों में रविवार को पूरे दिन मौसम शुष्क बना रहा. कई घंटे तक धुंध की स्थिति के कारण बाहर निकालने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में दिन में शुष्क मौसम के बाद रात में बढ़ेगी सर्दी

यूपी में रविवार को सुबह की धुंध के बाद अधिकांश शहरों में दोपहर में मौसम शुष्क रहा. देर शाम के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. इसके बाद रात से लेकर सुबह तक सर्दी का असर देखने को मिलेगा. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक नवंबर माह के दौरान इसी तरह का मौसम देखने को मिलेगा.

UP Weather Forecast LIVE: प्रदूषण से रोगी हो सकते हैं फेफड़े, बचाव बेहद जरूरी

प्रदेश में धुंध के बढ़ते प्रकोप के बीच सांस एवं छाती रोग विशेषज्ञ इसे बेहद चिंता का विषय बता रहे हैं. चिकित्सकों के मुताबिक इस मौसम में सांस के मरीजों की समस्या बढ़ जाती है. अस्थमा, साइनोसाइटिस और सांस के अन्य रोगों के अलावा छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्ग भी इसका शिकार होते हैं.

UP Weather Forecast LIVE:  लखनऊ में भी बढ़ा प्रदूषण

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी हवा की सेहद खराब होती जा रही है. सीजन में पहली बार औसत एक्यूआई 200 के पार पहुंच गया. राजधानी का औसत एक्यूआई 205 दर्ज हुआ. लालबाग की बात करें तो यहां 275 तो तालकटोरा में 229 रिकॉर्ड हुआ. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, हवा का रुख पुरवइया से पछुआ हो चुका है. पछुआ से प्रदूषण के कणों का प्रसार होने से इनकार नहीं किया जा सकता.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में धुंध के बाद शुष्क हुआ मौसम, रात में गिरेगा पारा, जानें मौसम का हाल

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक नवंबर में मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. फिलहाल मौसम इसी तरह बना रहेगा. रविवार को प्रदूषण के कारण कई शहरों में स्थिति खराब है. वहीं धुंध के बाद फिलहाल मौसम शुष्क बना हुआ है. कड़ाके की ठंड के लिए उत्तर प्रदेश के लोगों को अभी इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि, लेकिन नवंबर से मौसम ने करवट ले ली है. इस वजह से तापमान गिर रहा है और अक्तूबर के मुकाबले नवंबर में सर्दी का असर ज्यादा देखने को मिलेगा.

मुरादाबाद में वायु प्रदूषण

उत्तर प्रदेश: सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के अनुसार, मुरादाबाद में वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में बनी हुई है.

यूपी में कई जगह प्रदूषण खतरनाक स्थिति पर पहुंचा

यूपी में एनसीआर सहित कई इलाकों में रविवार को प्रदूषण के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जहरीली हवा से आंखों और फेफड़ों पर काफी असर पड़ रहा है. हालत यह है कि सड़कों पर चलना मुश्किल हो रहा है और इस धुंध के कारण सूरज भी नजर नहीं आ रहा है. प्रदूषण रोकने के तमाम दावे फेल साबित हो रहे हैं और एक्यूआई लगातार खतरनाक स्थिति में पहुंच रहा है.

UP Weather Forecast LIVE: हल्के से मध्यम कोहरे का असर

7 नवंबर की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. इसका असर मौसम में देखने को मिलेगा. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थान पर हल्के से मध्यम कोहरे का असर बना हुआ है और आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा होने की संभावना है.

UP Weather Forecast LIVE: यूपी में धुंध से सुबह की शुरुआत, दो डिग्री तक गिरेगा पारा, जानें मौसम का हाल

यूपी में रविवार सुबह की शुरुआत धुंध के साथ हुई. मौसम में प्रदूषण का स्तर लगातार बना हुआ है. इस वजह से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में 10 नवंबर तक मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रहेगा और चेतावनी जारी करने जैसी फिलहाल कोई स्थिति नहीं है. अगले 24 घंटे के दौरान तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिल सकती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें