24.8 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यदिल्लीJahangirpuri LIVE: जहांगीरपुरी में तोड़-फोड़ पर बोले अजय माकन- नहीं लगता देश में है कानून का राज

Jahangirpuri LIVE: जहांगीरपुरी में तोड़-फोड़ पर बोले अजय माकन- नहीं लगता देश में है कानून का राज

Jahangirpuri LIVE Updates: सुप्रीम कोर्ट ने जहांगीरपुरी मामले में कहा है कि अभी यथास्थिति बनी रहेगी. कोर्ट ने कहा कि इस मामले में अगली सुनवाई दो हफ्ते के बाद होगी. कोर्ट ने ये भी कहा कि, पूरे देश में स्टे आर्डर नहीं दे सकते. अवैध निर्माण बुलडोजर से ही टूटते हैं. ताजा अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ

लाइव अपडेट

गैर कानूनी तरीके से हुई कार्रवाई- अजय माकन

कांग्रेस नेता अजय माकन ने जहांगीरपुरी में नगर निगम की कार्रवाई को लेकर कहा है कि, ऐसा लगता ही नहीं है कि देश में कानून का राज है. कानून ये इजाज़त नहीं देता कि बिना नोटिस दिए किसी के घर को गिराया जाए.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करेंगे- इकबाल सिंह

जहांगीरपुरी अतिक्रमण हटाओ अभियान पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नार्थ एमसीडी के मेयर इकबाल सिंह ने कहा है कि, सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट के अंतिम आदेश के बाद ही आगे कुछ भी किया जाएगा.

अभी बनी रहेगी यथास्थिति

सुप्रीम कोर्ट ने जहांगीरपुरी में अतिक्रमण मामले में कहा है कि, अभी यथास्थिति बनी रहेगी. कोर्ट ने कहा कि इस मामले में दो हफ्ते के बाद अगली सुनवाई होगी. यानी कोर्ट के अभी के फैसले से साफ हो गया कि फिलहाल जहांगीरपुरी में नहीं चलेगा बुलडोजर.

संविधान से बंधे हैं पुलिस और नागरिक प्राधिकरण

वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने कहा कि, पुलिस और नागरिक प्राधिकरण संविधान से बंधे हैं न कि किसी बीजेपी नेता द्वारा लिखे गए पत्रों से. उन्होंने इसे दुखद स्थिति कहा है.

अवैध निर्माण बुलडोजर से ही टूटते हैं- SC

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पूरे देश में स्टे आर्डर नहीं दे सकते. कोर्ट ने ये भी कहा कि अवैध निर्माण बुलडोजर से ही टूटते हैं. इससे पहले कपिल सिब्बल ने मांग की थी कि बुलडोजर के इस्तेमाल पर रोक लगनी चाहिए.

हम चाहते है कार्रवाई रुके- कपिल सिब्बल

कांग्रेस नेता और वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा है कि, हम चाहते है कि कार्रवाई रुके. कपिल सिब्बल ने कहा कि बुलडोजर के इस्तेमाल पर रोक लगनी चाहिए.

बिना नोटिस दिए कार्रवाई कैसे

वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने कहा है कि बिना नोटिस दिए नगर निगम ने कार्रवाई की. उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि बिना नोटिस के कैसे तोड़फोड़ की जा सकती है. बता दें, जहांगीरपुरी मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है.

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

जहांगीरपुरी मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने कहा है कि एक विशेष समुदाय के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. इस मामले में याचिकाकर्ता का कहना है कि कार्रवाई से पहले नोटिस देनी चाहिए.

जहांगीरपुरी का दौरा करेगी कांग्रेस की टीम

आज जहांगीरपुरी का दौरा करेगी कांग्रेस की 15 सदस्यीय टीम. गौरतलब है कि, बुधवार को एमसीडी की कार्रवाई को रोककर सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फिलहाल स्थिति को यथावत रखने के आदेश दिए थे. सुप्रीम कोर्ट में थोड़ी देर में मामले पर सुनवाई होगी.

JNU-जामिया के छात्र का प्रदर्शन

गुरुवार को यानी आज वामपंथी छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) दोपहर 2 बजे जामिया में प्रदर्शन करेगा. वहीं NSUI की जेएनयू यूनिट गंगा ढाबा से साबरमती तक प्रदर्शन करेगी.

सुरक्षा बल तैनात

जहांगीरपुरी हिंसा के बाद इलाके में सुरक्षा बल की तैनाती जारी है.

कार्रवाई पर विपक्ष ने लगाया गंभीर आरोप

एनडीएमसी के अभियान पर राजनीतिक घमासान शुरू हो गया. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि ‘नफरत के बुलडोजर’ को रोका जाये. इधर, अदालत का आदेश लेकर जहांगीरपुरी पहुंची माकपा नेता वृंदा करात ने नाराजगी जतायी. वहीं, भाजपा ने कहा कि यह एक कानूनी कवायद है और इसका धर्म से कोई लेना-देना नहीं है. भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि इस मुद्दे पर विपक्षी दलों द्वारा की जा रही राजनीति दुखद है.

सुप्रीम कोर्ट को अभियान को रुकवाने के लिए दो बार हस्तक्षेप करना पड़ा

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत जहांगीरपुरी में बुधवार को बुलडोजर के जरिये एक मस्जिद के पास कई ढांचों को तोड़ दिया गया. तोड़फोड़ के खिलाफ जमीयत उलमा-ए-हिंद की याचिका पर संज्ञान लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट को अभियान को रुकवाने के लिए दो बार हस्तक्षेप करना पड़ा. एनडीएमसी ने दो घंटे से भी कम समय में कई दुकानों और अवैध ढांचों को गिरा दिया.

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी जहांगीरपुरी पहुंचे, पुलिस पर बरसे

AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी आज शाम दिल्ली के जहांगीरपुरी पहुंचे, जहां सुबह दिल्ली नगर निगम ने अवैध निर्माण को ढहाया था. ओवैसी ने पुलिस को आड़े हाथ लिया. उन्होंने कहा कि मुस्लिमों को टारगेट किया जा रहा है. ओवैसी ने कहा कि अगर पुलिस ने परमिशन नहीं दी, तो शोभायात्रा निकली कैसे.

पूर्वी मेदिनीपुर से जुड़े दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा के तार

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के तार पश्चिम बंगाल से जुड़ते नजर आ रहे हैं. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की एक टीम हनुमान जयंती के दिन दिल्ली में हुई हिंसा की जांच के लिए पश्चिम बंगाल पहुंची है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की तीन सदस्यीय टीम पूर्वी मेदिनीपुर पहुंची है. क्राइम ब्रांच के एएसआई सुरेश कुमार ने कहा कि हमलोग सहयोग से काम कर रहे हैं. पूरे मामले की तहकीकात की जायेगी. जांचके बाद हमारे वरिष्ठ अधिकारी इस संबंध में पूरी जानकारी देंगे.

गुल्ली और दिलशाद को तीन दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा गया

दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा मामले के आरोपी गुल्ली और दिलशाद को कोर्ट ने तीन दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया है. आज पहली बार उन्हें कोर्ट में पेश किया गया था. जहांगीरपुरी हिंसा मामले के एक आरोपी के वकील राजेश कौशिक ने यह जानकारी दी.

जहांगीरपुरी में मस्जिद के आगे से 12 से अधिक अवैध दुकानें तोड़ी गईं

एमसीडी ने जहांगीरपुरी में जामा मस्जिद के सामने से तकरीबन 12 अवैध बनाई गईं दुकानों को तोड़ दिया गया है. दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त ने यह साफ कर दिया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अतिक्रमण हटाओ अभियान बंद कर दिया गया है. वहीं, उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त ने मीडिया को बताया है कि जहांगीरपुरी के जिस इलाके में आज बुधवार को तोड़फोड़ की कार्रवाई की गई है, वहां पर पिछले 11 अप्रैल को भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई थी. उन्होंने कहा कि आज की कार्रवाई उसका एक हिस्सा है और यह रुटिन की कार्रवाई है. यह महज संयोग ही है कि 16 अप्रैल की हिंसा के बाद का समय बीच में आ गया है, लेकिन नगर निगम ने इलाके से अवैध निर्माण हटाने की योजना पहले ही बना ली थी.

जहांगीरपुरी में तोड़फोड़ पर लगी रोक, माकपा नेता वृंदा करात ने की शांति बनाए रखने की अपील

माकपा नेता वृंदा करात ने मीडिया को बताया कि जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान रोक दिया गया है. मैं जहांगीरपुर के लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने और सुप्रीम कोर्ट के अगले आदेश की प्रतीक्षा करने की अपील करती हूं. उन्होंने कहा कि तोड़फोड़ संविधान के खिलाफ था. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त ने मुझे आश्वासन दिया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब कोई तोड़फोड़ नहीं होगा. उधर, दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने कहा कि हमलोगों के पास सुप्रीम कोर्ट का आदेश पहुंच गया है. एमसीडी के अधिकारियों के पास भी आदेश पहुंच गया है. कोर्ट के आदेश के बाद तोड़फोड़ की कार्रवाई रोक दी गई है. अब कोर्ट के अगले आदेश के बाद ही कोई कार्रवाई शुरू की जाएगी.

सीजेआई ने सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री से एनडीएमसी को स्टेऑर्डर की सूचना देने का दिया आदेश

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे ने अदालत को बताया कि यथास्थिति बनाए रखने के आदेश के बावजूद जहांगीरपुरी में तोड़फोड़ जारी है. सीजेआई ने सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री से उत्तरी दिल्ली के महापौर और दिल्ली पुलिस आयुक्त को यथास्थिति बनाए रखने के आदेश के बारे में सूचित करने का निर्देश दिया है. उधर, एमसीडी के अधिकारियों ने कहा कि अभी तक उन्हें सुप्रीम कोर्ट के आदेश की कॉपी नहीं मिली है.

अवैध अतिक्रमण हटाने के नाम पर कानून-व्यवस्था तोड़ा : वृंदा करात

जहांगीरपुरी पहुंची माकपा की नेता वृंदा करात ने कहा है कि अवैध अतिक्रमण हटाने के नाम पर कानून-व्यवस्था को तोड़ा गया. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने सुबह 10.45 बजे ही यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है. मैं यहां सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन कराने पहुंची हूं.

जहांगीरपुरी में अवैध अतिक्रमण हटाने का विरोध कर रहीं वृंदा करात

खबर यह भी है कि भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी की नेता वृंदा करात जहांगीरपुरी पहुंच गई हैं. वे एमसीडी की ओर से अतिक्रमण हटाओ अभियान का विरोध कर रही हैं. इस दौरान उन्होंने दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक से बात भी की है.

एमसीडी ने मंदिर के पास से हटाया अवैध अतिक्रण

एमसीडी ने जामा मस्जिद का गेट तोड़ने के बाद उसके पास ही स्थित मंदिर के नजदीक अवैध निर्माण को भी गिरा दिया गया है. यह मंदिर जामा मस्जिद से करीब 50 मीटर की दूरी पर स्थित बताई जा रही है.

एमसीडी ने तोड़ा जामा मस्जिद का गेट

एमसीडी ने जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान अवैध जूस, पान की दुकानों को हटाने के साथ ही जामा मस्जिद के गेट को तोड़ दिया है. ने

एमसीडी का बुलडोजर अभियान

जहांगीरपुरी के इलाकों पर एमसीडी का बुलडोजर अभियान शुरू हो गया है. भारी पुलिसबल की तैनाती के बीच एमसीजी ने अतिक्रमण और अवैध संपत्तियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. अवैध निर्माण पर एमसीडी ने चलाया बुलडोजर. वहीं, कई लोगों के कार्रवाई का विरोध किया.

MCD ने चलाया बुलडोजर

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती शोभायात्रा में मौके पर हुई हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस एक्शन में आ गई है. अवैध निर्माण के खिलाफ दिल्ली एमसीडी बुलडोजर चला रही है. इलाके के कुशल चौक पर MCD ने बुलडोजर अभियान शुरू भी कर दिया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें