1. home Hindi News
  2. live
  3. breaking news live latest updates today 16 may 2022 vwt mtj

Breaking News: नरेला इंडस्ट्रियाल एरिया के जूता फैक्ट्री में लगी आग, 9 दमकल इंजन भेजे गये

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Breaking News Updates
Breaking News Updates
प्रभात खबर ग्राफिक्स
मुख्य बातें

Breaking News Today : उद्धव पर बरसे नारायण राणे, कर दी सवालों की बौछार. साझी विरासत, साझी संस्कृति, साझा प्रेम यही हमारी सबसे बड़ी पूंजी: नेपाल में बोले PM मोदी. इंडोनेशिया में बिलबोर्ड से टकराने के बाद बस पलटी, 14 लोगों की मौत. ताजा खबरों के लिए आप हमारे साथ बने रहें.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री ने लखनऊ में भाजपा नेताओं के साथ की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के साथ बैठक की. बैठक में उत्तर प्रदेश के मंत्री भी शामिल हुए. पीएम मोदी नेपाल से सीधे उत्तर प्रदेश पहुंचे और यूपी के मंत्रियों एवं भाजपा नेताओं के साथ बैठक की.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली की जूता फैक्ट्री में आग

दिल्ली के नरेला इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित एक जूता फैक्टरी में आज आग लग गयी. 9 दमकल इंजनों को आग बुझाने के लिए भेजा गया है. आग बुझाने का काम जारी है. दिल्ली फायर सर्विस ने यह जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जमैका के गवर्नर जनरल से मिले

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज जमैका के किंग्सटन स्थित किंग्स हाउस में जमैका के गवर्नर जनरल पैट्रिक एलेन से मुलाकात की. राष्ट्रपति जमैका की राजकीय यात्रा पर हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

संसद भवन के पास श्रमिकों के आश्रय स्थल में आग लगी

मध्य दिल्ली में संसद भवन के निकट सेंट्रल विस्टा परियोजना के काम में लगे श्रमिकों के तीन अस्थायी आश्रय गृह में सोमवार को आग लग गयी. हालांकि, घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. अग्निशमन विभाग ने कहा कि उच्च सुरक्षा वाले इलाके में आग लगने की सूचना शाम 4:16 बजे मिली, जिसके बाद दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर भेजी गयीं. आग में गद्दे और घरेलू उपयोग के सामान नष्ट हो गये. शाम 4:55 बजे आग पर काबू पा लिया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

नेपाल यात्रा से लौटकर उत्तर प्रदेश पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नेपाल यात्रा से लौटकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश पहुंच गये हैं. लखनऊ एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया.

email
TwitterFacebookemailemail

कोबेवैक्स की कीमतों में कमी, अब 250 रुपये में मिलेगी

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने वाली वैक्सीन कोबेवैक्स की कीमतों में बड़ी कटौती की गयी है. यह वैक्सीन अब बाजार में सिर्फ 250 रुपये में उपलब्ध होगी. पहले वैक्सीन की कीमत 840 रुपये थी.

email
TwitterFacebookemailemail

अमरनाथ यात्रा पर दिल्ली में कल अहम बैठक होगी

अमरनाथ यात्रा पर दिल्ली में कल यानी मंगलवार को एक अहम बैठक होगी. बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज कुमार सिन्हा भी शामिल होंगे. बैठक में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

उद्धव पर बरसे नारायण राणे, कर दी सवालों की बौछार

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर आज सवालों की बौछार कर दी. राणे ने उद्धव से पूछा कि आपने अब तक कितने युवाओं को रोजगार दिया है. किसानों के लिए आपने अब तक क्या किया है. अगर बाला साहेब ठाकरे जीवित होते, तो आपको (उद्धव ठाकरे को) कभी महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री नहीं बनाते.

email
TwitterFacebookemailemail

वडनगर में सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र था

पीएम मोदी ने कहा कि जिस स्थान पर मेरा जन्म हुआ (गुजरात का वडनगर), वहां सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र था. आज भी वहां प्राचीन अवशेष निकल रहे हैं, जिनके संरक्षण का काम जारी है. भारत में सारनाथ, बोधगया और कुशीनगर से लेकर नेपाल में लुंबिनी तक हमारी साझी विरासत और साझे मूल्यों का प्रतीक है.

email
TwitterFacebookemailemail

बुद्ध हर किसी के हैं, हर किसी के लिए हैं

प्रधानमंत्री ने कहा कि तीनों एक साथ जुड़े, यही मानव जीवन की पूर्णता है. संभवत: इसलिए भगवान बुद्ध ने पूर्णिमा की इस पुण्य तिथि को चुना. पीएम ने कहा कि भौगोलिक सीमाओं से ऊपर उठकर बुद्ध हर किसी के हैं. हर किसी के लिए हैं. भगवान बुद्ध के साथ मेरा एक संबंध भी है. इसमें अद्भुत संयोग भी है और बहुत सुखद भी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बुद्धत्व का दार्शनिक संदेश

पीएम ने कहा कि भघवान बुद्ध से जुड़ा एक और विषय है. वैशाख पूर्णिमा का दिन लुंबिनी में सिद्धार्थ के रूप में बुद्ध का जन्म हुआ. इसी दिन बोधगया में वो बोध प्राप्त करके भगवान बुद्ध बने. और इसी दिन कुशीनगर में उनका महापरिनिर्वाण हुआ. एक ही तिथि पर भगवान बुद्ध की जीवन यात्रा के ये पड़ाव केवल संयोग मात्र नहीं था. इसमें बुद्धत्व का वो दार्शनिक संदेश भी है, जिसमें जीवन, ज्ञान और निर्वाण तीनों एक साथ हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बुद्ध ने हमें वो रास्ता बताया, जो उन्होंने खुद जिया

पीएम मोदी ने कहा कि यही वजह है कि वह जंगलों में गये. तप किया, शोध किया. उस आत्मशोध के बाद जब वह ज्ञान के शिखर तक पहुंचे, तो भी उन्होंने किसी चमत्कार से लोगों के कल्याण का दाव कभी नहीं किया. भगवान बुद्ध ने हमें वो रास्ता बताया, जो उन्होंने खुद जिया था. उन्होंने हमें मंत्र दिया - अप्प दीपो भव:. अर्थात् अपना दीपक खुद बनो. मेरे वचनों को भी मेरे प्रति आदर के कारण ग्रहण मत करो, बल्कि उनका परीक्षण करके उन्हें आत्मसात करो.

email
TwitterFacebookemailemail

त्याग से ही प्राप्ति पूर्ण होती है

पीएम ने कहा कि बुद्ध ने महान वैभवशाली राज्य और चरम सुख को त्यागने का साहस किया. निश्चित रूप से उनका जन्म किसी साधारण बालक के रूप में नहीं हुआ था. लेकिन, उन्होंने हमें यह अहसास करवाया कि प्राप्ति से भी ज्यादा महत्व त्याग का होता है. त्याग से ही प्राप्ति पूर्ण होती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बुद्ध बोध भी हैं और बुद्ध शोध भी हैं

पीएम मोदी ने कहा कि इसमें भगवान बुद्ध के प्रति हम दोनों ही देशों के प्रति आस्था, उनके प्रति असीम श्रद्धा हमें एक सूत्र में जोड़ती है. पीएम ने कहा कि बुद्ध बोध भी हैं और बुद्ध शोध भी हैं. बुद्ध विचार भी हैं और बुद्ध संस्कार भी हैं. बुद्ध इसलिए विशेष हैं कि उन्होंने केवल उपदेश नहीं दिये. उन्होंने मानवता को ज्ञान की अनुभूति करवायी.

email
TwitterFacebookemailemail

दुनिया तक भगवान बुद्ध का संदेश पहुंचा सकते हैं

पीएम मोदी ने कहा कि ये पूंजी जितनी समृद्ध होगी, हम उतने ही प्रभावी ढंग से साथ मिलकर दुनिया तक भगवान बुद्ध का संदेश पहुंचा सकते हैं. दुनिया को दिशा दे सकते हैं. आज जिस तरह की वैश्विक परिस्थितियां बन रही हैं, उसमें भारत और नेपाल की निरंतर मजबूत होती मित्रता, हमारी घनिष्ठता संपूर्ण मानवता के हित का काम करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

साझी विरासत, साझी संस्कृति, साझा प्रेम यही हमारी सबसे बड़ी पूंजी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और भारत के लोगों ने हजारों सालों में नेपाल को आस्था की नजर से देखा है. पिछले दिनों शेर बहादुर देउबा भारत गये थे, तो वाराणसी की यात्रा की थी. उन्हें भारत के लिए ऐसी ही अनुभूति हुई थी. पीएम ने कहा कि यह साझी विरासत, साझी संस्कृति, साझा प्रेम यही हमारी सबसे बड़ी पूंजी है.

email
TwitterFacebookemailemail

इंडोनेशिया में बिलबोर्ड से टकराने के बाद बस पलटी, 14 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को एक पर्यटन बस बिलबोर्ड (इश्तेहार के लिए लगी होर्डिंग) से टकराने के बाद पलट गयी, जिससे बस में सवार 14 लोगों की मौत हो गयी जबकि 19 अन्य घायल हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी और शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय बैठक

लुंबिनी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

email
TwitterFacebookemailemail

नेपाल में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से की मुलाकात

नेपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुंबिनी में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की.

email
TwitterFacebookemailemail

नेपाल की लुंबिनी पहुंचे पीएम मोदी, शेर बहादुर देउबा ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल स्थित लुंबिनी पहुंच गए हैं. वहां पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनका जोरदार तरीके से स्वागत किया.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 2,202 नए केस दर्ज, 27 की मौत

भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 2,202 नए केस दर्ज किए गए हैं. इस दौरान 27 लोगों की मौत भी हो गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में पति की हत्या करने वाली महिला प्रेमी संग गिरफ्तार

दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के कालकाजी इलाके में अपने पति की हत्या करने के आरोप में 32 वर्षीय महिला अपने प्रेमी के साथ गिरफ्तार कर ली गई है. आरोपी प्रेमी की पहचान कालकाजी निवासी मोहनपाल उर्फ ​​शांतुन (35) के रूप में की गई है. पुलिस ने कहा कि उन्हें शुक्रवार को अर्जुन घोष नामक एक व्यक्ति की उसके घर पर हत्या की सूचना मिली थी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि व्यक्ति का शव बिस्तर पर था और उसकी गर्दन पर चोट के निशान थे. जांच के दौरान महिला ने अपने प्रेमी की मदद से अर्जुन की हत्या करने की बात स्वीकार की. पुलिस उपायुक्त (दक्षिणपूर्व) ईशा पांडे ने बताया कि शांतुन पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के लिए रवाना होने वाला था,उसे साकेत में एक मॉल के पास से पकड़ा गया.

email
TwitterFacebookemailemail

सोने की तस्करी के आरोप में अमृतसर हवाईअड्डे पर यात्री और एयरोब्रिज संचालक गिरफ्तार

दुबई से आए एक यात्री को सोने की तस्करी के आरोप में यहां हवाईअड्डे पर पकड़ा गया, जबकि उसके साथ मिलीभगत के आरोप में एक एयरोब्रिज संचालक को भी गिरफ्तार किया गया है. यात्री शनिवार को एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से अमृतसर पहुंचा था. उसे यहां श्री गुरु रामदास जी (एसजीआरडीजेआई) अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्ड पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने रोका. सीमा शुल्क विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि उसके सामान की तलाशी के दौरान 587 ग्राम वजन की सोने की छड़ बैग में छिपी मिली. सोने की छड़ का अनुमानित बाजार मूल्य 31 लाख रुपये है और इसे जब्त कर लिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में नाले का हिस्सा धंसने से पीडब्ल्यूडी के एक मजदूर की मौत, दो घायल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक नाले का कुछ हिस्सा धंस जाने से उसकी सफाई के लिए उसमें उतरे एक मजदूर की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए. पुलिस सूत्रों ने बताया कि मृतक की शिनाख्त रमेश कुमार के रूप में हुई है, जबकि पंकज (26) और जितेंद्र (35) इस दुर्घटना में घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि ये तीनों लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) में काम करते थे. पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) विनीता मैरी जयकर ने कहा कि हौज खास पुलिस थाने को शाम 5.47 बजे एम्स ट्रॉमा सेंटर से मामले की जानकारी मिली. रमेश कुमार को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया, जबकि दो घायलों का इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा कि पंकज और जितेंद्र बयान देने की हालत में नहीं हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पत्नी संग जमैका पहुंचे, प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने किया स्वागत

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद 4 दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए नॉर्मन मैनले अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, किंग्स्टन, जमैका पहुंचे. यह किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष द्वारा पहला दौरा है. राष्ट्रपति कोविंद के स्वागत के लिए जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ रियर एडमिरल एंटोनेट वेमिस-गोर्मन, जमैका के गवर्नर-जनरल पैट्रिक लिंटन एलन, जमैका में भारत के उच्चायुक्त आर. मसाकुई और उनकी पत्नी उपस्थित रहे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें