28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लो ब्लड शुगर से दिल को खतरा!

लो ब्लड शुगर, इंसुलिन की अनियमितता व असंतुलित भोजन से होने वाली बीमारी ‘हाइपोग्लाइकेमिया’ हृदय संबंधी बड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है. गर्भधारण करने वाली माताओं के लिए यह बीमारी मौत का कारण भी बन सकती है. यूनिवर्सिटी ऑफ लिसेस्टर के शोधकर्ताओं ने एक रिपोर्ट में यह दावा किया है कि हाइपोग्लाइकेमिया कॉर्डियोवास्कुलर जैसी […]

लो ब्लड शुगर, इंसुलिन की अनियमितता व असंतुलित भोजन से होने वाली बीमारी ‘हाइपोग्लाइकेमिया’ हृदय संबंधी बड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है. गर्भधारण करने वाली माताओं के लिए यह बीमारी मौत का कारण भी बन सकती है. यूनिवर्सिटी ऑफ लिसेस्टर के शोधकर्ताओं ने एक रिपोर्ट में यह दावा किया है कि हाइपोग्लाइकेमिया कॉर्डियोवास्कुलर जैसी बीमारियों के साथ-साथ शुगर पीड़ित माताओं के लिए खतरनाक है.
‘साइंस डेली’ में प्रकाशित रिपोर्ट की मुताबिक, डायबिटीज रिसर्च सेंटर, यूनिवर्सिटी ऑफ लिसेस्टर के वैज्ञानिको- कमलेश खुनती और मेलिन डेविस ने इस दावे की पुष्टि करते हुए कहा है कि हाइपोग्लाइकेमिया पीड़ित मरीजों के इलाज में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इंपीरियल कॉलेज लंदन, क्यूआइएमआर बरोफर मेडिकल रिसर्च इंस्टीटय़ूट और नोवो नोरडिस्क ए/एस के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर वैज्ञानिकों ने यूके क्लीनिकल प्रैक्टिस रिसर्च से लिंक डाटाबेस के आंकड़ों की मदद से यह निष्कर्ष निकाला है.
शोध में यह भी बताया गया है कि शुगर पीड़ित ऐसे मरीज जो हाइपोग्लाइकेमिया की चपेट में हैं, उनमें हृदयघात की संभावना अन्य लोगों के मुकाबले 60 प्रतिशत तक अधिक होती है. लगभग दो प्रतिशत मामलों में यह मौत का कारण भी बन सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें