26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हर रोज कम-से-कम तीन घंटे स्विमिंग करती हूं : मिताली दारदा

विनया कुरकोटी मिताली दारदा स्टूडेंट, मुंबई मैं उस वक्त क्लास-1 में थी, जब पहली बार मुझे तैराकी का अनुभव हुआ. उस वक्त ओवरवेट होने के कारण मेरे लिए यह मात्र एक एक्सरसाइज था. एक दिन जब मेरे कोच ने मुझे तैरते हुए देखा, तो उन्होंने मां को सलाह दी कि मुझे तैराकी में ही कैरियर […]

विनया कुरकोटी
मिताली दारदा स्टूडेंट, मुंबई
मैं उस वक्त क्लास-1 में थी, जब पहली बार मुझे तैराकी का अनुभव हुआ. उस वक्त ओवरवेट होने के कारण मेरे लिए यह मात्र एक एक्सरसाइज था. एक दिन जब मेरे कोच ने मुझे तैरते हुए देखा, तो उन्होंने मां को सलाह दी कि मुझे तैराकी में ही कैरियर बनाना चाहिए.
शुरुआत पैरेंट्स चाहते थे, इसलिए तैरती थी. धीरे-धीरे खुद भी तैराकी अच्छी लगने लगी. अब तक मैंने तैराकी में तकरीबन 100 मेडल जीते हैं. अब दूसरों की खुशी के लिए नहीं तैरती, बल्कि अपनी खुशी के लिए तैरती हूं. खुद को एक बेहतर तैराक बनाने के लिए तैरती हूं. इससे मुझे अपनी खूबियों और खामियों को जानने का मौका मिलता है. मैं रोज अपने लिए नये-नये लक्ष्य तय करके खुद ही खुद को चुनौती देती हूं. इससे मेरा आत्म-विश्वास बढ़ता है.
मुझसे प्रेरित होकर मेरे कजन भी तैराकी को अपना कैरियर बनाने की साेचते हैं. मैं हर रोज कम-से-कम तीन घंटे स्विमिंग करती हूं.बाकी समय पढ़ाई या घर के अन्य काम. हालांकि एक्जाम्स टाइम में मुझे अपने इस शौक से कॉम्प्रोमाइज करना ही पड़ता है. जिस दिन नहीं तैर पाती, उस दिन कुछ खाली-खाली सा लगता है. फिर एक्जाम खत्म होने के अगले ही दिन दोगुने उत्साह से फिर से स्विमिंग पुल में उतरती हूं. वर्तमान में कई तैराक मेरे अच्छे दोस्त हैं. हम सभी एक-दूसरे को बेहतर परफॉर्म करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं.
तैरते वक्त मैं अक्सर इतना ज्यादा तनाव महसूस करती हूं कि कई बार तो इस वजह से ही उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पायी. मेरी एक कोच, जो एक साइकोलॉजिस्ट भी हैं, उन्होंने मुझे मेरे स्ट्रेस लेवल को कम करने में काफी मदद की. भविष्य में मैं स्विमिंग को अपना कैरियर बनाऊं या न बनाऊं, पर इतना तो तय है कि मैं हमेशा अपने खाली समय में स्विमिंग प्रैटिक्स करती ही रहूंगी, क्योंकि इससे मुझे बेहद खुशी मिलती है.
रेनबो फैशन ट्रेंड
निकिता सक्सेना
पेस्टल व न्यूड के बाद फैशन की दुनिया में एक बार फिर रेनबो ट्रेंड इन हुआ है. रेनबो यानि मल्टी कलर्स वाली ड्रेसेज. इन दिनों मार्केट में इनकी बहार ज्यादा देखने को मिल रही हैं. जानें रेनबो ड्रेसेज को कैरी करने के कुछ खास टिप्स.
कैजुएल लुक के लिए
रेनबो यानी सात रंगों का मिक्सचर. आप इस कलर में चाहें बॉटम वियर पहनें या टॉप, इसे केवल सिंगल कलर के साथ ही कैरी करें. इससे उनका रेनबो लुक खिल कर दिखेगा और आप बेहद स्टाइलिश नज़र आयेंगी.
जैसे आप रेनबो कलर का टॉप पहन रही हैं, तो उसके साथ ब्लैक कलर की जींस पहनें. स्लिम और सेक्सी दिखेंगी. इसके साथ कॉन्ट्रास्ट सिंगल कलर का मफलर या दुपट्टा ट्राइ कर सकती हैं. व्हाइट जींस के साथ रेनबो टॉप और श्रग पहनने पर एक अलग ही अंदाज दिखता है. अगर रेनबो कलर की लेगिंग पहन रही हैं तो इसे लॉन्ग टॉप, टैंक टॉप या लॉन्ग फिटिंगवाली प्लेन टीशर्ट के साथ पहनें. इसे आप आउटिंग से लेकर हल्की एक्सरसाइज या वॉक पर भी पहन सकती हैं, लेकिन इसे केवल हिप कवरिंग टॉप के साथ पहनें.
पार्टी में ऐसे करें कैरी
रेनबो साड़ी, ड्रेस या लांग स्कर्ट विद ब्रोकेड टॉप के साथ आप अपना पार्टी लुक को एक कंप्लीट अपीयरेंस मिलता है. रेनबो कलर्स रोमांटिक, गर्ली और ग्लैमरस लुक देते हैं. किसी अच्छे ब्रांड का ड्रेस मैटेरियल कैरी करें. इनमें रंगों की चमक होती है. इन्हें पहनने के आप किसी फैशन दीवा से कम नहीं दिखेंगी.
मैचिंग हो परफेक्ट
अगर आप अपने वॉरड्रोब में कैंडी कलर्स की पैंट्स व शॉर्ट्स शामिल कर रही हैं, तो उसके साथ मैचिंग का भी ध्यान रखें. पैंट अगर ग्रीन कलर की है, तो उसके साथ येलो कलर की बेल्ट व येलो कलर के स्लिपर्स कैरी कर सकती हैं. इसी तरह टी-शर्ट अगर लाइट शेड में पहना है, तो टॉप डार्क कलर में कैरी करें.
फैब्रिक
आप अगर रेनबो कलर में पैंट्स व शॉर्ट्स लेने के मूड में हैं, तो आप इन्हें डेनिम, कॉटन डेनिम व कॉरड्रॉय जैसे फैब्रिक्स में खरीद सकती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें