20.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरWinter Health Tips: सर्दियों में करेंगे इन 5 फूड्स का सेवन तो दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम

Winter Health Tips: सर्दियों में करेंगे इन 5 फूड्स का सेवन तो दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम

सर्दियों के ठंडे महीने हृदय रोग वाले लोगों के लिए एक जोखिम पैदा कर सकते हैं. तापमान में गिरावट से विभिन्न शारीरिक परिवर्तन हो सकते हैं जो हृदय पर दबाव डालते हैं और हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी घटनाओं का खतरा बढ़ाते हैं.

सर्दियों के ठंडे महीने हृदय रोग वाले लोगों के लिए एक जोखिम पैदा कर सकते हैं. तापमान में गिरावट से विभिन्न शारीरिक परिवर्तन हो सकते हैं जो हृदय पर दबाव डालते हैं और हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी घटनाओं का खतरा बढ़ाते हैं. जैसे-जैसे तापमान गिरता है, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

5 खाने की चीजें जो दिल के स्वास्थ्य को बनाएं रखती हैं

ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंड के मौसम में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं, जिससे रक्त के थक्के जम सकते हैं. ऐसे में यहां 5 खाने की चीजों के बारे में बताया गया है जिसका सेवन आपको सर्दियों में भी दिल के स्वास्थ्य को बनाएं रखने में मदद मिलेगी. तो आइए जानते हैं क्या है वो पांच चीजें.

लहसुन

अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन हृदय रोग को दूर रखने में मदद कर सकता है. यह स्वादिष्ट भोजन रक्तचाप, प्लेटलेट एकत्रीकरण, सीरम ट्राइग्लिसराइड स्तर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. ये सभी आपके हृदय को कार्यशील बनाए रखते हैं.

Also Read: इस सर्दी खाएं आंवला, स्किन एण्ड हेयर केयर के साथ सर्दी-खांसी दूर भगाएं, जाने इसके अद्भुत गुण

संतरा

संतरे के टुकड़े कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करते हैं; ऑक्सीकृत कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर चिपक जाता है और प्लाक का निर्माण करता है. प्लाक इतना बड़ा हो सकता है कि छोटी रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है. ऐसे में जाड़े के मौसम में संतरे का सेवन जरूर करें.

सैल्मन

लाल मांस आपके दिल के लिए सबसे अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन सैल्मन मांस निश्चित रूप से है. सैल्मन में पाया जाने वाला ओमेगा-3 अनियमित हृदय गति को रोक सकता है, धमनियों के अंदर रक्त के थक्कों की संभावना को कम कर सकता है, अच्छे कोलेस्ट्रॉल और खराब कोलेस्ट्रॉल के अनुपात में सुधार कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल को क्षतिग्रस्त होने से रोक सकता है, जिस बिंदु पर यह धमनियों को अवरुद्ध कर देता है.

अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 का एक और अच्छा स्रोत है. उनमें अल्फा लिनोलिक एसिड (एएलए) होता है जो शोध से पता चलता है कि हृदय अतालता में मदद मिल सकती है. हालांकि उनमें फैट्स की मात्रा अधिक हो सकती है, लेकिन उनमें से अधिकांश पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं, जिन्हें “गुड फैट” माना जाता है और कोलेस्ट्रॉल पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है.

Also Read: Weight Loss Tips: अगर तुरंत चाहिए टोन्ड बॉडी तो करें ये 7 एक्सरसाइज, मिलेगा 100 पर्सेंट रिजल्ट

बादाम

हृदय स्वास्थ के लिए सबसे सबसे हेल्दी फूड्स में से एक है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स होते हृदय स्वास्थ के लिए लाभकारी साबित होते हैं. बादाम मोनोअनसैचुरेटेड वसा और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत हैं. बादाम का सेवन कोलेस्ट्रॉल पर भी अच्छा करता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें