26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Health Tips: ज्यादा ऑयली खाने के बाद होती है परेशानी? इस समस्या का रामबाण इलाज है ये 5 ड्रिंक्स

ऑयली खाना हमें संतुष्टि की भावना के साथ छोड़ सकता है, लेकिन कभी-कभी जरूरत से ज्यादा ऑयली खाना कभी- कभी हमें असहज महसूस करा देता है. इसमें मौजूद ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट न सिर्फ वजन बढ़ाते हैं बल्कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल और अनियंत्रित शुगर लेवल भी बढ़ाते हैं.

ऑयली खाना हमें संतुष्टि की भावना के साथ छोड़ सकता है, लेकिन कभी-कभी जरूरत से ज्यादा ऑयली खाना कभी- कभी हमें असहज महसूस करा देता है. इसमें मौजूद ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट न सिर्फ वजन बढ़ाते हैं बल्कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल और अनियंत्रित शुगर लेवल भी बढ़ाते हैं.

ये पांच ड्रिंक्स है इसका इलाज

ऑयली खाना खाने के बाद मतली होना एक सामान्य घटना है, लेकिन डरें नहीं – प्रकृति ने हमें सुखदायक पेय पदार्थों के रूप में उपचार भी प्रदान किया है. आज हम आपको पांच हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो मतली को कम कर सकते हैं और तैलीय खाने के बाद संतुलन बनाए रख सकते हैं.

गर्म पानी

तैलीय भोजन खाने के बाद गर्म पानी एक सरल और प्रभावी उपाय है. यह वसा के टूटने को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता करता है, जिससे शरीर को भारी भोजन को अधिक कुशलता से संसाधित करने में मदद मिलती है. गर्म पानी की गर्माहट पाचन तंत्र की मांसपेशियों को भी आराम देती है, जिससे तैलीय पदार्थों से जुड़ी किसी भी परेशानी या सूजन से राहत मिलती है. इसके अलावा, गर्म पानी रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करता है, विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता करता है. खाने के बाद गर्म पानी पीना एक सुखदायक अभ्यास है जो न केवल राहत प्रदान करता है बल्कि समग्र पाचन स्वास्थ्य में भी योगदान देता है.

Also Read: मासिक धर्म स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महिलाओं को जरूर देना चाहिए इन बातों पर ध्यान

डिटॉक्स ड्रिंक/सूप

सब्जियों और हर्ब्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, डिटॉक्स पेय और सूप शरीर की प्राकृतिक डिटॉक्सीफिकेशन प्रक्रिया का समर्थन करते हैं. ये पेय पदार्थ पाचन में सहायता करते हैं, सूजन को कम करते हैं और आवश्यक विटामिन प्रदान करते हैं, जिससे कायाकल्प की भावना को बढ़ावा मिलता है. अपने तैलीय भोजन के बाद की दिनचर्या में डिटॉक्स पेय या सूप को शामिल करना आपके सिस्टम को रीसेट करने का एक स्वादिष्ट और स्वस्थ तरीका हो सकता है.

प्रोबायोटिक ड्रिंक

लाभकारी बैक्टीरिया से भरपूर ये पेय पदार्थ स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देते हैं. प्रोबायोटिक्स पाचन में सहायता करते हैं, शरीर के फैट्स को तोड़ने में मदद करते हैं और अक्सर तैलीय भोजन से होने वाली परेशानी को कम करते हैं. प्रोबायोटिक पेय को शामिल करने से समग्र पाचन स्वास्थ्य में मदद मिलती है, जिससे सेवन के बाद ये एक अच्छा विकल्प बन जाते हैं.

सौंफ का पानी

ऑयली खाने के बाद एक शानदार विकल्प है. अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाने वाला सौंफ का पानी सूजन और परेशानी को कम करने में मदद करता है. इस सुगंधित पेय का सेवन पाचन में सहायता करता है, तैलीय भोजन के भारीपन का मुकाबला करने के लिए एक सुखदायक उपाय प्रदान करता है. खाने के बाद राहत और सेहत के लिए सौंफ के पानी के प्राकृतिक लाभों को अपनाएं. आप बस कुछ सौंफ के बीज या ताजी सौंफ को पानी में उबालें और इसे घूंट-घूंट करके पीएं और फिर देखें चमत्कार.

Also Read: इस सर्दी बढ़ाएं तिल्ली की ताकत, फॉलो करें ये हेल्दी उपाय

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें