14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शराब छोड़ेंगे तो लिवर के साथ क्या होगा ?जानिए रिसर्च में आए नए रोचक तथ्य

शराब शरीर को पी जाती है अगर ये लत बन गई तो इसके परिणाम सबको पता है लेकिन क्या आपको पता है कि लीवर में सूजन या हल्के घाव वाले लोगों में, शराब छोड़ने के क्या असर होता है.शोध में पता चला है कि कई महीनों तक शराब का सेवन बंद करने से लीवर ठीक हो जाता है और सामान्य स्थिति में आ जाता है. जानिए शोध के तथ्य

(अश्विन ढांडा, प्लायमाउथ विश्वविद्यालय)

प्लाइमाउथ, ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार, ज़ीउस ने मनुष्यों को आग देने पर प्रोमेथियस को दंडित किया था. उसने प्रोमेथियस को जंजीरों से जकड़ दिया और उसके कलेजे को खाने के लिए एक चील को उसपर बिठा दिया. हर रात, कलेजा वापस बढ़ जाता था और हर दिन, बाज कलेजा खाने के लिए लौट आता था. वास्तव में, क्या लीवर वास्तव में वापस बढ़ सकता है?

लीवर मानव शरीर का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है. शराब जैसे विषाक्त पदार्थों का असर कम करने सहित सैकड़ों शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए इसकी आवश्यकता होती है. चूंकि यह पी गई शराब के संपर्क में आने वाला पहला अंग है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि यह शराब के प्रभावों के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील है. हालाँकि, लंबे समय तक भारी शराब के सेवन से मस्तिष्क और हृदय सहित अन्य अंग भी क्षतिग्रस्त हो सकते हैं.

लीवर विशेषज्ञ ने अपने शोध में बताया कि हर दिन शराब से संबंधित लीवर रोग वाले लोगों से मिलते हैं यह लीवर में वसा जमा होने (फैटी लीवर) से लेकर निशान बनने (सिरोसिस) तक होने वाली बीमारी का एक पहलू है और यह आमतौर पर क्षति के अंतिम चरण तक कोई लक्षण पैदा नहीं करता है.

सबसे पहले शराब लिवर को फैटी बनाती है. इस वसा के कारण लीवर में सूजन हो जाती है. जवाब में, यह निशान ऊतक का निर्माण करके खुद को ठीक करने की कोशिश करता है. यदि इसे अनियंत्रित जारी रखा जाता है, तो पूरा लीवर घावों का एक जाल बन सकता है और बीच में ‘‘अच्छे’’ हिस्सों के छोटे-छोटे द्वीप बन सकते हैं, जिसे सिरोसिस कहा जाता है.

सिरोसिस के अंतिम चरण में, जब लीवर ख़राब हो जाता है, तो लोगों को पीलिया हो सकता है, सूजन आ सकती है और नींद की कमी और भ्रमित हो सकते ह. यह गंभीर है और घातक हो सकता है.

अधिकांश लोग जो नियमित रूप से प्रति सप्ताह 14 यूनिट शराब की अनुशंसित सीमा से अधिक पीते हैं लगभग छह पिंट सामान्य ताकत वाली बियर 4 प्रतिशत एबीवी, या लगभग छह औसत ख्175मिली, वाइन के गिलास ख्14 प्रतिशत एबीवी,) उनका लीवर फैटी हो सकता है. लंबे समय तक और भारी शराब के सेवन से घाव और सिरोसिस विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है.

अच्छी खबर
Undefined
शराब छोड़ेंगे तो लिवर के साथ क्या होगा? जानिए रिसर्च में आए नए रोचक तथ्य 3

सौभाग्य से, अच्छी खबर है. फैटी लीवर वाले लोगों में, शराब छोड़ने के केवल दो से तीन सप्ताह बाद, लीवर ठीक हो सकता है और नए जैसा दिखने और काम करने लगता है

  • लीवर में सूजन या हल्के घाव वाले लोगों में, शराब छोड़ने के सात दिनों के भीतर भी, लीवर की चर्बी, सूजन और घाव में उल्लेखनीय कमी देखी जाती है. कई महीनों तक शराब का सेवन बंद करने से लीवर ठीक हो जाता है और सामान्य स्थिति में आ जाता है.

  • अधिक शराब पीने वालों में, जिनके लीवर पर गंभीर घाव या खराब घाव हैं, कई वर्षों तक शराब छोड़ने से उनके लीवर के खराब होने और मृत्यु की संभावना कम हो जाती है

  • हालाँकि, जो लोग बहुत अधिक शराब पीते हैं वे शारीरिक रूप से शराब पर निर्भर हो सकते हैं और अचानक बंद करने से शराब छोड़ने से होने वाली दिक्कतों का सामना कर सकते हैं.

  • अपने हल्के रूप में, यह कंपकंपी और पसीने का कारण बनता है लेकिन गंभीर होने पर यह मतिभ्रम, दौरे और यहां तक ​​कि मौत का कारण भी बन सकता है.

Also Read: एयर कंडीशनर का सही उपयोग कैसे करें, हर समय चलाएं या थोड़ी देर जानें रिसर्च के रोचक तथ्य शराब छोड़ने के अन्य लाभ
Undefined
शराब छोड़ेंगे तो लिवर के साथ क्या होगा? जानिए रिसर्च में आए नए रोचक तथ्य 4
  • शराब छोड़ने से नींद, मस्तिष्क की कार्यप्रणाली और रक्तचाप पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है

  • लंबे समय तक शराब से परहेज करने से कई प्रकार के कैंसर (यकृत, अग्न्याशय और बड़ी आंत सहित) और हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है.

  • हालाँकि, शराब खराब स्वास्थ्य का एकमात्र कारण नहीं है. इसे छोड़ने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन यह रामबाण नहीं है. इसे संतुलित आहार और नियमित शारीरिक व्यायाम सहित स्वस्थ जीवनशैली के हिस्से के रूप में देखा जाना चाहिए.

  • तो, प्रोमेथियस के मिथक से उत्पन्न प्रश्न का उत्तर देने के लिए, लीवर में क्षतिग्रस्त होने के बाद खुद को ठीक करने की अद्भुत शक्ति होती है. लेकिन अगर यह पहले से ही गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो तो यह दोबारा नए रूप में विकसित नहीं हो सकता.

  • यदि आप शराब पीना बंद कर देते हैं और केवल फैटी लीवर है, तो यह जल्दी ही सामान्य हो सकता है. यदि शुरुआत में ही आपका लीवर खराब हो गया था (सिरोसिस), तो शराब बंद करने से कुछ उपचार और कार्य में सुधार होगा, लेकिन पहले से ही हो चुकी सभी क्षति को ठीक नहीं किया जा सकता है.

  • यदि आप अपने लीवर की देखभाल करना चाहते हैं, तो कम मात्रा में पियें और प्रत्येक सप्ताह दो से तीन दिन शराब से परहेज रखें. इस तरह, आपको स्वस्थ रहने के लिए लीवर की जादुई स्व-उपचार शक्ति पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.

Also Read: क्या है मन भटकना और दिन में सपने देखना ?जानिए क्या है रिसर्च के रोचक तथ्य Also Read: पीरियड में दर्द और ऐंठन बढ़े तो राहत के लिए खाएं ये चीजें, चेक करें फूड लिस्ट
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें