25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips: घर या दुकान खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग? जाने ले वास्तु से जुड़े ये नियम

Vastu Tips for New Shop or Home: अगर आप एक नया घर या फिर दुकान खरीदने की सोच रहे हैं तो यह स्टोरी आपके काम की है. आज हम आपको वास्तु से जुड़े कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताने वाले हैं जिनका ध्यान आपको एक नया घर या दुकान खरीदने से पहले रखना चाहिए.

Vastu Tips: हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र का महत्व काफी ज्यादा होता है. कहा जाता है जब हम चीजों को वास्तु के अनुसार करते हैं तो इनके परिणाम काफी शुभ और सकारात्मक होते हैं, वहीं, जब चीजें इसके अनुसार नहीं की जाती है तो परिणाम भी काफी विपरीत होते हैं. आज की यह स्टोरी उन लोगों के लिए काम की है जो आने वाले समय में अपने लिए एक नया घर या फिर दुकान खरीदने की सोच रहे हैं. आज हम आपको वास्तु से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको एक नया घर या फिर दुकान खरीदने से पहले आपको रखना चाहिए. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

दिशाओं का रखें खास ख्याल

हमारे वास्तु शास्त्र में दिशाओं का काफी ज्यादा महत्व बताया गया है. इसके अनुसार अगर आप एक नया घर या फिर दूकान खरीद रहे हैं तो इसका मुख्य दरवाजा पूर्व या फिर उत्तर दिशा में होना चाहिए. घर के ईशान कोण में अगर मंदिर स्थापित किया जाए तो इसे और भी ज्यादा शुभ माना जाता है. वहीं, शयन कक्ष दक्षिण-पश्चिम दिशा में और किचन दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए.

Also Read: Vastu Tips for Child: वास्तु के अनुसार रखें बच्चों के कपड़े, न करें ऐसी गलती

Also Read: Vastu Tips: बिजनेस में चाहते हैं ग्रोथ? अपनाएं वास्तु से जुड़े ये उपाय

Also Read: Vastu Tips For Office: नौकरी में पाना चाहते हैं तरक्की, तो अपने टेबल पर रखें ये चीजें…

कैसा हो आकार

अगर आप एक नया घर या फिर दुकान खरीदने जा रहे हैं तो ऐसे में आपको वह किस आकार का है इसका खास ख्याल रखना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार आपके घर या दुकान का जो आकर है उसे स्क्वायर या फिर रेक्टेंगल शेप का होना चाहिए. अगर आपके घर या फिर दुकान का आकर सही नहीं है तो इससे आपके जीवन पर काफी अशुभ प्रभाव पड़ता है.

इन रंगों का करें इस्तेमाल

अगर आप अपने घर या फिर दुकान के लिए एक रंग का चुनाव करना चाहते है तो ऐसे में आपको हल्के या फिर सफ़ेद जैसे रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप इन रंगों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह होता है. इस तरह के रंग आपको बिजनेस में तरक्की दिलाने के लिए जाने जाते हैं.

Also Read: Vastu for Hair Cuts: किस दिन नहीं कटवाने चाहिए बाल, जानें इसके पीछे की क्या है वजह

इन बातों का भी रखें ध्यान

अगर आप अपने घर या फिर दुकान में पानी को स्टोर करने के लिए टैंक लगवा रहे हैं तो इसके लिए सबसे शुभ उत्तर-पूर्व दिशा को बताया गया है. केवल, यहीं नहीं आपको अपने घर या दुकान के आसपास मंय प्लांट, तुलसी या फिर एलोवेरा जैसे पौधों को लगाना चाहिए. अपने आसपास कांटेदार पौधों को रखने से बचें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें