1. home Hindi News
  2. life and style
  3. vastu tips follow these easy bedroom vastu tips for a happy married life tvi

Vastu Tips: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए अपनाएं ये आसान बेडरूम वास्तु टिप्स

कई बार पति-पत्नी के बीच खराब रिश्तों की वजह वास्तु दोष भी हो सकता है. आपके घर या कमरे में ऐसी चीजें हो सकती हैं जिसकी वजह से आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी हो.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vastu Tips
Vastu Tips
Twitter

Vastu Tips: सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक पति और पत्नी का रिश्ता. जीवन की सभी खुशियों के साथ ही बाधाओं, संघर्ष, दुख, परेशानी में भी पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ होते हैं. प्यार, सम्मान और समझ पति-पत्नी के रिश्ते के महत्वपूर्ण पहलू हैं. लेकिन भाग्य कई बार इस खूबसूरत रिश्ते में भी तनाव, दूरी, दुख, तकलीफ के ऐसे दंश लाता है जो सुखी वैवाहिक जीवन को एक दुखी वैवाहिक जीवन का रूप दे देता है. कई बार पति-पत्नी के बीच खराब रिश्तों की वजह वास्तु दोष भी हो सकता है. आपके घर या कमरे में ऐसी चीजें हो सकती हैं जिसकी वजह से आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी हो जानें ऐसी चीजों के बारे में...

बेडरूम में हो अच्छी रौशनी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में हमेशा अच्छी रौशनी होनी चाहिए. लेकिन रोशनी सीधे बिस्तर पर नहीं चमकनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में पलंग पर रोशनी हमेशा पीछे से या बायीं ओर से आनी चाहिए.

बेडरूम की दीवारों का ऐसा हो रंग

वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम की दीवारें कभी भी सफेद, लाल या चमकीले रंग की नहीं होनी चाहिए. हरा, गुलाबी या आसमानी रंग सबसे अच्छा प्रभाव देता है और यह कमरे में सकारात्मक ऊर्जा भी पैदा करता है.

बेडरूम से जुड़ा न हो बाथरूम

वास्तु के अनुसार बाथरूम को शयन कक्ष से नहीं जोड़ना चाहिए और अगर लगा हुआ हो तो उसका दरवाजा हमेशा बंद रखें. इसके अलावा अपने बिस्तर के नीचे कबाड़ या कचरा जैसी चीजें नहीं रखनी चाहिए.

बेडरूम में न रखेंऐसी तस्वीरें

अपने कमरे में कभी भी जंगली बिल्लियों जैसे मांसाहारी जानवरों की तस्वीरें न रखें. इसके अलावा, डूबते सूरज की तस्वीरें या निराशा या परेशानी में पुरुषों तस्वीर कमरे में नहीं होने चाहिए क्योंकि इनका आपके वैवाहिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

बीम के नीचे न हो पलंग

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पलंग किसी बीम के नीचे नहीं होना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि बीम के नीचे पलंग रखने से रिश्ते में दूरियां आ जाती हैं. यदि बीम के नीचे से पलंग हटाना संभव न हो तो उसके नीचे एक बांसुरी या विंड चाइम लटका देना चाहिए, जिससे वास्तु दोष दूर हो जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें