35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Vastu Tips: सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, मां लक्ष्मी आएंगी आपके द्वार

Vastu Tips: अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसे तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. आज हम आपको 5 ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिन्हें आपको सुबह उठकर सबसे पहले करनी चाहिए.

Vastu Tips: अपने जीवन में धन और ऐश्वर्य की चाहत किसे नहीं होती है. हम सभी का पूरा जीवन इन्हीं चीजों को हासिल करने में निकल जाता है. यह बात तो हम सभी जानते ही हैं कि मां लक्ष्मी को धन और ऐश्वर्य की देवी माना जाता है और यह भी कहा जाता है कि अगर हम इन्हें खुश करके रखते हैं तो हमें जीवन में धन और ऐश्वर्य की कमी कभी भी नहीं होती है. शास्त्रों की अगर माने तो मां लक्ष्मी की कृपा से हमें धन और अन्न की प्राप्ति होती है. ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे तो ऐसे में आप कुछ तरीके अपना सकते हैं. इन तरीकों को अपना कर आप सुख-शांति और समृद्धि की प्राप्ति भी कर पाएंगे. केवल यहीं नहीं अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं तो आपके घर पर पॉजिटिव एनर्जी भी बनी रहेगी पंडित. विष्णु वल्लव नाथ मिश्र के अनुसार सुबह उठकर आपको सबसे पहले इन कार्यों को कर लेना चाहिए.

घर पर लगाएं तुलसी का पौधा: अगर आप मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने घर पर तुलसी का एक पौधा लगा लेना चाहिए. केवल यहीं नहीं सुबह नहाकर इस तुलसी के पौधे पर जल भी चढ़ाना चाहिए. कहा जाता है कि, तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है जिस वजह से तुलसी के पौधे पर जल चढाने से घर में सुख और समृद्धी आती है. एक बात यह भी ध्यान में रखें कि जब आप तुलसी के पौधे में जल चढ़ा रहे हों उस समय भगवान विष्णु का मंत्र- ‘ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय’ का जाप जरूर करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की कृपा भी आप पर बनी रहेगी.

Vastu Tips: घर के एंट्री गेट पर लगाएं ये चीजें, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा व बरसेगा धन: Vastu Tips: सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, मां लक्ष्मी आएंगी आपके द्वार

उगते सूर्य को जल अर्पित: जब आप सुबह स्नान कर लें तो उसके बाद तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें थोड़ा सा सिंदूर और फूल डालकर उगते हुए सूर्य को उस जल को अर्पित करें. ऐसा करने पर मां लक्ष्मी खुश होती हैं और आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं.

घर की करें साफ़ सफाई: सुबह उठकर घर की साफ़ सफाई कर लें और घर के मुख्य द्वार पर एक घी से भरा हुआ दिया जला लें. दीये में देवी और देवताओं का वास होता है ऐसा माना जाता है. अगर आप रोज सुबह उठकर ऐसा करते हैं तो आपको सभी विपदाओं से छुटकारा मिल जाएगा. ऐसा करने पर मां लक्ष्मी आपके घर आती है. केवल यहीं नहीं, अगर आप दीया जलाते हैं तो आपको सभी तरह के वास्तु दोषों से छुटकारा भी मिल जाता है.

पूजा करने के बाद लगाएं तिलक: रोजाना जब भी आप पूजा कर लें तो उसके बाद तिलक लगाना न भूलें. तिलक लगना शास्त्रों के अनुसार काफी शुभ माना जाता है. ऐसा करने पर आपको शांति प्राप्त होती है और मां लक्ष्मी भी ऐसा करने पर काफी प्रसन्न होती है. ऐसे में पूजा करने के बाद आपको रोजाना चन्दन का तिलक लगाना चाहिए.

नमक के पानी से पोछा: अगर आप वास्तु से जुड़े दोषों से छुटकारा पाना चाहते है तो ऐसे में सुबह के समय रोजाना नमक के पानी से पूरे घर को पोछा लगाने की सलाह देंगे. अगर आप ऐसा करते हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें