1. home Hindi News
  2. life and style
  3. vastu for bedroom know these vastu rules before setting up bedroom for positive energy tvi

Vastu For Bedroom:पॉजिटिव एनर्जी के लिए बेडरूम को सेट करने से पहले वास्तु संबंधी इन नियमों को जान लें

बेडरूम वह जगह है जहां लोग सबसे ज्यादा आराम और कंफर्टेबल महसूस करते हैं. लेकिन बेडरूम की सेटिंग और अरेंजमेंट्स में कुछ खास चीजों को अवाइड करने से यह आपके जीवन की शांति को भंग करने का कारण भी बन सकता है. जानें बेडरूम संबंधी जरूरी वास्तु के नियम.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vastu For Bedroom
Vastu For Bedroom
Instagram

Vastu For Bedroom: बेडरूम वह जगह है जहां आपको आराम मिलता है. घर के इस हिस्से के महत्व और मैनेजेंट को लेकर आपको अधिक सतर्क रहने की जरूरत है. वास्तु के अनुसार जानें बेडरूम में बेड, दीवारों के रंग, पेंटिंग, बेडरूम की दिशा कहां, कैसी हो समेत अन्य जरूरी डिटेल्स.

बेडरूम का रंग

आपके बेडरूम का रंग एक अन्य महत्वपूर्ण फैक्टर है जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए. बेडरूम के लिए सबसे सुरक्षित रंग ऑफ-व्हाइट, या कोई अन्य तटस्थ रंग जैसे क्रीम या बेज है जो आपकी आंखों को सुकून देता है. याद रखें कि बेडरूम सबसे पहले आपका स्थान है जहां आप रिचार्ज होते हैं, इसलिए चमकीले रंगों से बचें. यदि आप अपने शयनकक्ष में चटक रंग एड करना चाहते हैं, तो अपने नरम बिस्तर जैसे तकिए, कुशन या बीनबैग में आप इन रंगों का उपयोग कर सकते हैं. इसे अपनी बेडरूम की दीवारों के रंगों या अन्य बड़ी सतहों जैसे दीवार से दीवार के कालीन या पर्दे के साथ एड न करें.

मेटल वाले बेड से परहेज करें

मेटल बेड विद्युत विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र (ईएमएफ) के संपर्क में वृद्धि कर सकते हैं. यह आपकी नींद में खलल डाल सकता है और स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है. ठोस लकड़ी से बने बिस्तर पर सोना हमेशा बेहतर होता है.

बॉक्स बेड से बचें

आधुनिक निर्माण और जगह की कमी के कारण, बॉक्स बेड का चलन है जो घर के लिए एक्स्ट्रा स्टोरेज स्पेस प्रदान करता है. हालांकि, बॉक्स बेड में लंबे समय तक स्टोर सामान न केवल बहुत सारी धूल जमा करता है बल्कि रहने वालों में नकारात्मक भावनाओं को भी जमा करता है. बॉक्स बेड का उपयोग करने से बचें और बेहतर ऊर्जा के लिए बेड के नीचे हवा का प्रवाह होना चाहिए.

बीम के नीचे बिस्तर

यदि आपको चैन की नींद नहीं आ रही है या सुबह सिर दर्द के साथ जागते हैं, तो जांच लें कि आप सीधे किसी बीम के नीचे सो रहे हैं या नहीं. यदि ऐसा है तो या तो बिस्तर को दूसरी जगह सेट करें.

बेडरूम से नकारात्मकता को दूर करने के लिए ऐसी पेंटिंग लगाएं

बेडरूम में शांति या प्रकृति को दर्शाने वाले चित्र होने चाहिए. आपके शयनकक्ष में किसी भी कलाकृति में लड़ाई, अकेलापन या उदासी नहीं होनी चाहिए. बेडरूम में कला का सबसे अच्छा विकल्प प्रकृति है. हरे पहाड़ों और शाम को चित्रित करने वाले पेंटिंग लगा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें