17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशWorld Tourism Day 2023, Top 10 Food Centres In UP: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें...

World Tourism Day 2023, Top 10 Food Centres In UP: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें ट्राई

World Tourism Day 2023: विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है. इस खास अवसर पर चलिए जानते हैं उत्तर प्रदेश के मशहूर भोजन के बारे में, जो पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.

World Tourism Day 2023: विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन पर्यटन के महत्व और इसके सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.  विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत 1980 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) द्वारा की गई थी. इस दिन को चुना गया क्योंकि यह 1970 में UNWTO के कानूनों को अपनाने की वर्षगांठ है. इस खास अवसर पर चलिए जानते हैं उत्तर प्रदेश के मशहूर भोजन के बारे में, जो पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.

उत्तर प्रदेश का फेमस खाना बाटी चोखा

बाटी चोखा एक प्रसिद्ध व्यंजन है जो खासतौर से उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य में पसंद किया जाता है. यह व्यंजन लोकप्रिय और स्वादिष्ट है. देश-विदेश से लोग बाटी चोखा का स्वाद लेने यूपी आते हैं. अगर आप भी यूपी आ रहे हैं तो यहां का बाटी चोखा एक बार जरूर ट्राई करें. बाटी बनाने के लिए आटा का प्रयोग किया जाता है. जबकि चोखा बनाने के लिए बैगन, टमाटर और प्याज़, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और हरी धनिया का इस्तेमाल किया जाता है.

Undefined
World tourism day 2023, top 10 food centres in up: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें ट्राई 10

तहरी

बता दें तहरी एक चावल की डिश है जो उत्तर भारत में बहुत लोकप्रिय है. यह मौसमी सब्जियों के साथ तैयार किया जाता है, जैसे कि गाजर और मटर. तहरी को कई तरह से बनाया जा सकता है, जिसमें सोयाबीन की बड़ी या मूंग की दाल डाला जाता है. बता दें सबसे अधिक यूपी में लोग तहरी खाना पसंद करते हैं.

Undefined
World tourism day 2023, top 10 food centres in up: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें ट्राई 11

बेधाई

बेधाई व्यंजन उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद और मथुरा जिलों के क्षेत्रों में प्रसिद्ध है. यह वहां की पारंपरिक और स्वादिष्ट नाश्ता है, जो खासतौर पर स्पेशल अवसरों पर और त्योहारों में बनाया जाता है. बेधाई बेसन और मैदे के आटे से बनी एक कचौरी जैसी होती है, जिसमें मसालेदार आलू या उड़द दाल के पापड़ी भरे जाते हैं. इसे तेल में तलकर परोसा जाता है. बेधाई अक्सर उत्तर प्रदेश के सड़कों पर नाश्ते की दुकानों पर मिलती है और इसे धनिया चटनी और गरमा गरम चाय के साथ सर्व किया जाता है. यह व्यंजन फिरोजाबाद और मथुरा के इलाके में स्थानीय लोगों के बीच बहुत पसंद किया जाता है और यहां के विशेष अवसरों पर विशेष बनाया जाता है.

यूपी में दम आलू

दम आलू उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक प्रसिद्ध है. यह व्यंजन आलू को उबलकर उसे काटकर बनाया जाता है. दम आलू बनाने के लिए धनिया-जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, नमक और अमचूर डालकर बनाया जाता है. सबसे अधिक इसे यूपी में खाया जाता है. अगर आप यूपी में आ रहे हैं तो दम आलू जरूर ट्राई करें. विदेश से लोग इसे खाने के लिए उत्तर प्रदेश आते हैं.

Undefined
World tourism day 2023, top 10 food centres in up: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें ट्राई 12

पेड़ा

पेड़ा एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है, जिसे विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृंदावन शहरों में बनाया जाता है. यह दूध, चीनी और घी से बना होता है और इसका स्वाद बेहद मिठा, रमणीय और मलाईदार होता है. मथुरा और वृंदावन दोनों ही प्रसिद्ध पिठोरे और खाने वाले प्रसादों के लिए जाने जाते हैं. मथुरा में बजरंगबली और बांके बिहारीजी के मंदिरों में पेड़ा विशेष प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है. पेड़ा को बनाने के लिए दूध को धीमी आंच पर पकाया जाता है और उसमें चीनी डालकर गाढ़ा कर दिया जाता है. फिर घी और मलाई को इसमें मिलाकर अच्छे से मिक्स किया जाता है. लास्ट में पेड़ा मिश्रण को बेलन या हाथों से लपेटकर लड्डू जैसे आकार में बनाया जाता है. कुछ जगहों पर पेड़ा को साफ़ेद चाशनी और पिस्ता या बादाम से सजाकर परोसा जाता है.

Undefined
World tourism day 2023, top 10 food centres in up: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें ट्राई 13

फरा

फरा (Fara) एक प्रसिद्ध उत्तर प्रदेश का व्यंजन है जो विशेष रूप से पूर्वांचल के जिलों में पसंद किया जाता है. फरा को चावल के आटे को घी और पानी के साथ मिलाकर गूंथ लिया जाता है और उसके बाद उसे रोटी की तरह बेलन से बेल दिया जाता है. इसके बाद, उसे टुकड़ों में काट लिया जाता है और मटर की दाल भरा जाता है.  इसके बाद उसे पानी के भाप से पकाया जाता है. बता दें फरा उत्तर प्रदेश के लोगों के बीच प्रसिद्ध है. इसे लोग गर्मा गरम चाय के साथ नाश्ते में भी खाते हैं.

Undefined
World tourism day 2023, top 10 food centres in up: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें ट्राई 14

पेठा

पेठा एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है जो उत्तर प्रदेश के आगरा शहर का खास व्यंजन है. यह चाशनी (sugar syrup) में बनाई जाने वाली मिठाई है जो कद्दू से बनती है. पेठा बनाने के लिए कद्दू को छोटे टुकड़ों में काटकर उसे उबाला जाता है और फिर उसे ठंडा होने के लिए रखा जाता है. उसके बाद, उसे विशेष चाशनी में भिगोया जाता है जो चीनी और पानी से बनी होती है. चाशनी को पेठा के टुकड़े में भिगोने से वे चाशनी को अच्छी तरह खुल जाता है. पेठा को विदेश में पसंद किया जाता है.

Undefined
World tourism day 2023, top 10 food centres in up: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें ट्राई 15

बैंगन का भरता

बता दें बैंगन का भर्ता यूपी में सबसे अधिक खाया जाता है. बैंगन का भरता बनाने के लिए आप बैंगन को आंच पर भूने और फिर उसे प्याज, टमाटर और मसालों के साथ पकाएं. आप चाहे तो बैंगन को ओवन या तंदूर में भी भून सकते हैं. इसके बाद बैंगन जब यह अच्छी तरह से भुन जाए, तो इसे आंच से उतार लें और चाकू डालकर देख ले कि पूरी तरह से पका है कि नहीं. इसके बाद  उसका छीलका निकाल लें और उसमें टमाटर, प्याज और हरी मिर्च डालकर मिला लें और  बैंगन के भरते को आप दाल चावल से लेकर पूरी, पराठे और रोटी के साथ परोस सकते हैं.

Undefined
World tourism day 2023, top 10 food centres in up: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें ट्राई 16

टुंडे कबाब

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में टुंडे कबाब सबसे फेमस है. यह मुलायम और मसालेदार कबाब अदरक, प्याज़, दही, नमक और मसालों से बनाया जाता है. टुंडे कबाब को रुमाली रोटी के साथ सबसे अधिक खाया जाता है. यह यूपी का मशहूर व्यंजन है.

Undefined
World tourism day 2023, top 10 food centres in up: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें ट्राई 17
Also Read: Top 5 Amusement Parks In Uttar Pradesh, विश्व पर्यटन दिवस 2023: ये हैं उत्तर प्रदेश के 5 फेमस एम्यूजमेंट पार्क

हींग वाली कचौड़ी

यूपी के मथुरा में “हींग वाली कचौड़ी” बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है. यह भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन और अन्य धार्मिक त्योहारों में बनती है. हींग वाली कचौड़ी को हींग (असाफोटिदा) के साथ बनाया जाता है, जो इसे खट्टा-मीठा और खुशबूदार बनाता है. इसे आटे में तेल और हींग को मिलाकर गोल कचौड़ी बनाई जाती है और इसके भीतर खोया और मिठा मसाला डाला जाता है. इसे घी में तला जाता है और दही के साथ परोसा जाता है. स्थानीय लोगों में यह डिश काफी फेमस है.

Undefined
World tourism day 2023, top 10 food centres in up: उत्तर प्रदेश का फेमस खाना, एक बार जरूर करें ट्राई 18
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें