34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Travel tips: जून में घूमने के लिए भारत में इन 5 जगहों से बेहतर कुछ नहीं!

Travel tips: मई जून की गर्मी से लोग बेहाल है. ऐसे में बच्चों की गर्मी की छुट्टियों में उन्हें आप इन जगहों पर घुमाने ले जा सकते हैं. जहां आपको सुकून के साथ इस चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी.

Travel tips: जून का महीना चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत देता है. पहाड़ों की खूबसूरती और खूबसूरत मौसम का लुत्फ़ उठाने के लिए जून का महीना सबसे अच्छा माना जाता है. अगर आप भी जून में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो भारत में घूमने के लिए ये 5 बेहतरीन जगहें आपके लिए हैं:

मनाली

हिमालय की गोद में बसा मनाली पहाड़ों की खूबसूरती का खजाना है. जून में यहां का मौसम सुहाना रहता है. आप यहां रोहतांग दर्रे की खूबसूरती देख सकते हैं, रिवर राफ्टिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं या हिमालय की वादियों में ट्रैकिंग का मज़ा ले सकते हैं.

मुनस्यारी

उत्तराखंड में स्थित मुनस्यारी अपनी शांत और मनमोहक खूबसूरती के लिए जाना जाता है. जून में यहां का मौसम घूमने के लिए एकदम सही है. आप यहां हिमालय के शानदार नज़ारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं, मुनस्यारी टॉप पर ट्रेक कर सकते हैं या होंड कुंड जैसे खूबसूरत झरने देख सकते हैं.

कश्मीर

जन्नत के नाम से मशहूर कश्मीर घूमने के लिए किसी परिचय की मोहताज नहीं है. जून में यहां का मौसम सुहाना रहता है. आप यहां डल झील की शानदार खूबसूरती देख सकते हैं, पहलगाम की घाटियों में घूम सकते हैं या गुलमर्ग में गोंडोला की सवारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

कुन्नूर


अगर आप पहाड़ों से हटकर किसी हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं तो कुन्नूर एक बेहतरीन विकल्प है. नीलगिरि की पहाड़ियों में स्थित कुन्नूर अपने खूबसूरत चाय के बागानों और खूबसूरत झरनों के लिए जाना जाता है. जून में यहां का मौसम सुहाना रहता है.

दार्जिलिंग

चाय के बागानों और खूबसूरत पहाड़ियों के लिए मशहूर दार्जिलिंग घूमने के लिए जून का महीना एकदम सही है. यहां आप विश्व प्रसिद्ध टॉय ट्रेन में बैठकर घाटियों के मनमोहक नज़ारे का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें