16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलRepublic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर घूमने के लिए बेस्ट हैं झारखंड की राजधानी रांची की ये जगहें, देखें...

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर घूमने के लिए बेस्ट हैं झारखंड की राजधानी रांची की ये जगहें, देखें लिस्ट

Republic Day 2024: भारत इस साल अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. यहीं मौका है जब लोग दोस्तों और परिवार के साथ अपने आसपास के जगहों पर घूमने जाते हैं. आइए जानते हैं रांची में घूमने लायक जगहों के बारे में.

Republic Day 2024: हर साल भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल हमारा देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. इस अवसर पर सभी स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद रहते हैं. यहीं मौका है जब लोग दोस्तों और परिवार के साथ अपने आसपास के जगहों पर घूमने जाते हैं. अगर आप गणतंत्र दिवस के मौके पर झारखंड की राजधानी रांची में हैं तो आइए जानते हैं यहां घूमने लायक जगहों के बारे में.

टैगोर हिल

वैसे तो झारखंड की राजधानी रांची में देखने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें हैं. लेकिन उन्हीं जगहों में से एक टैगोर हिल है. जो बेहद शांत और प्राकृतिक सुंदरता से घिरा है. टैगोर हिल पर गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर के बड़े भाई ज्योतिरिंद्र टैगोर ने काफी समय बिताया था. यह समुद्र तल से करीब 300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यहां से आप रांची शहर की खूबसूरती को देख सकते हैं.

पंच घाघ वाटरफॉल

गणतंत्र दिवस के मौके पर आप पंच घाघ वाटरफॉल घूमने के लिए जा सकते हैं. जो रांची शहर से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह झारखंड के खूंटी जिला में मौजूद है. लोककथा के अनुसार कभी पांच सगी बहनें किसी एक ही व्यक्ति से प्रेम करने लगी थीं. असफल प्रेम के कारण ये यहीं नदी में कूद गयी जो पांच धाराओं मे बदल कर प्रवाहित हो रही हैं. यह जगह सच में बेहद अद्‌भुत है.

Also Read: Tourist Places Of Ooty: ऊटी में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 पर्यटन स्थल, जल्द बना लें प्लान

पतरातू घाटी

26 जनवरी के दिन अगर आप रांची में कहीं घूमने की सोच रहे हैं तो पतरातू घाटी जा सकते हैं. यह रांची शहर से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस घाटी के घुमावदार रास्ते लोगों का मन मोह लेते हैं. जहां आप बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं.

Also Read: Republic Day 2024: ये हैं गणतंत्र दिवस पर लखनऊ में घूमने की जगहें

फिलहाल आपको बता चलें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के सभी प्राइवेट और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. इस बार कल से लॉन्ग वीकेंड शुरू हो रहा है. क्योंकि 27 जनवरी चौथा शनिवार और 28 जनवरी रविवार है. यहीं मौका है जब आप अपनी फैमिली साथ अपने आसपास घूमने के लिए जा सकते हैं.

Also Read: Cheapest Places To Travel In India: कम बजट में घूमने के लिए 4 पर्यटन स्थल, मात्र 10 हजार में करें यात्रा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें