23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

New Year 2024: नया साल सेलिब्रेट करने के लिए बेस्ट है भीमताल, जानें यहां घूमने के लिए कौन-कौन सी हैं जगहें

Bhimtal Travel In New Year 2024: 1 जनवरी 2024 को पूरी दुनिया न्यू ईयर सेलिब्रेट करेगी. आप भी अगर नया साल मनाने के लिए बेस्ट जगह खोज रहे हैं तो भीमताल घूमने जा सकते हैं. चलिए जानते हैं भीमताल कहां पर हैं, यहां जाने के लिए कितने खर्च आएगा. भीमताल घूमने के लिए कौन-कौन सी जगहें हैं.

Bhimtal Travel In In New Year 2023: हर साल की तरह इस साल भी लोग बेसब्री से नए साल का इंतजार कर रहे हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो न्यू ईयर 2024 सेलिब्रेट करने के लिए अलग-अलग जगहों पर जाना पसंद करते हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में कुछ हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां आप नया साल मनाने के लिए जा सकते हैं.

नया साल मनाने के लिए बेस्ट जगह

1 जनवरी 2024 को पूरी दुनिया न्यू ईयर सेलिब्रेट करेगी. आप भी अगर नया साल मनाने के लिए बेस्ट जगह खोज रहे हैं तो भीमताल घूमने जा सकते हैं. इसे सबसे सुरक्षित और खूबसूरत प्लेस माना गया है. चलिए जानते हैं भीमताल कहां पर हैं, यहां जाने के लिए कितने खर्च आएगा. भीमताल घूमने के लिए कौन-कौन सी जगहें हैं.

Also Read: Places To Visit In Goa: गोवा में घूमने के लिए बेस्ट जगह
भीमताल कहां है?

अगर आप नया साल मनाने के लिए भीमताल जा रहे हैं तो पहले इसके बारे में जान लीजिए. दरअसल भीमताल नैनीताल से 22 किलो मीटर और काठगोदाम से 10 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है. यह पूर्व नैनीताल जिले में मौजूद झील कुमाऊं क्षेत्र का सबसे बड़ा झील है. जो चारों ओर से पर्वतों से घिरा हुआ है. इसमें जल का रंग गहरा नीला है यह कमल और कमल कड़ी के लिए प्रसिद्ध है. इस झील के बीच में टापू है, जिस पर रेस्टोरेंट है.

कैसे जाएं भीमताल?

भीमताल जाने के लिए आप ट्रेन से जा सकते हैं. इसके लिए आपको काठगोदाम रेलवे स्टेशन जाना होगा. इसके लिए अलावा अगर आप चाहे तो बस और खुद की गाड़ी से भी भीमताल जा सकते हैं.

Also Read: PHOTOS: पशुपतिनाथ मंदिर से लेकर घंटाघर तक, ये हैं काठमांडू में घूमने की बेस्ट जगहें
भीमताल में होटल का कितना किराया है

गौरतलब है कि भीमताल की सुंदर वादियों के बीच होटल के ढेर सारे आपको विकल्प मिल जाएंगे. यहां ठहरने के लिए 300 रुपये से लेकर 10 हजार तक के होटल्स आपको मिल जाएंगे.

भीमताल में घूमने के लिए कौन-कौन सी जगह है

भीमताल झील

अगर आप भीमताल जा रहे हैं तो भीमताल झील जाना न भूलें. इस झील में आपको बोटिंग करने का मौका मिल जाएगा. यहां पर आप इसके किनारे बैठकर पानी और पहाड़ों की खूबसूरती को देख सकते हैं.

Also Read: शिमला-मनाली घूमने का है मन तो झारखंड की इन जगहों पर चले जाएं
नौकुचियाताल झील

भीमताल में नौकुचियाताल झील है. यहां घूमना आप न भूलें. यहां आपको बोटिंग के साथ-साथ ढेर सारी वाटर एक्टीविज भी कर सकते हैं. सर्दी के मौसम में यहां सबसे अधिक लोग आते हैं.

हनुमानगढ़ी

भीमताल में घूमने के लिए बेस्ट जगह हनुमानगढ़ी है. यह एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है. जो नैनीताल-हल्द्वानी मार्ग पर स्थित है. यह भगवान हनुमान को समर्पित मंदिर है. जो 6,401 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. इसे 1950 में एक स्थानीय संत बाबा नीम करोली द्वारा बनाया गया था. यहां पर आप हनुमान की मूर्ति को आप देख सकते हैं जिसमें वे अपनी छाती चीर के दिखा रहें हैं कि भगवान राम उनके दिल में हैं.

Also Read: PHOTOS: इस शहर में टिकती है सिर्फ 24 घंटे शादी, क्या होता है एक दिन की दुल्हन का? वजह जान रह जाएंगे चकित
नए साल की शुरुआत कब हुई थी

बता दें कि नया साल मनाने की शुरुआत 15 अक्टूबर 1582 से हुई थी. इस सिलसिले में सबसे पहले रोम के राजा नूमा पोंपिलस ने रोमन कैलेंडर में जरूरी बदलाव किए थे. इसके बाद कैलेंडर में एक जनवरी को साल का पहला महीना माना था. इससे पहले मार्च के महीने से साल की शुरुआत हुआ करती थी. पहले बने इस कैलेंडर में मार्च साल का पहला महीना माना जाता था.

भीमताल घूमने का सबसे अच्छा समय

बताते चलें कि भीमताल जाने के लिए सबसे अच्छा समय दिसंबर और जनवरी माना गया है, क्योंकि सर्दियां के कारण यह जगह पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती है. इस दौरान भीमताल की प्राचीन झीलों को देखने के लिए अच्छा समय माना गया है.

Also Read: Nepal Tour: नेपाल घूमने का बना रहे हैं प्लान, IRCTC के इस पैकेज में करें बुकिंग

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें