25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Railways: राजधानी एक्सप्रेस से जुड़े रोचक तथ्य, जो बनाते हैं इसे खास

Indian Railway: भारतीय रेलवे की तेज ट्रेनों में शामिल राजधानी एक्सप्रेस अपने गति और आरामदायक यात्रा के लिए यात्रियों के बीच लोकप्रिय हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें.

Indian Railway: विश्व के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है भारतीय रेलवे, जिसमें हर रोज करोड़ों की संख्या में लोग सफर करते हैं. कई वर्षों से रेलवे लोगों के रोजमर्रा की जिंदगी का अभिन्न अंग है. हमेशा भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुख-सुविधाओं का ध्यान रखता है. इसके लिए समय-समय पर रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा अनुसार नई ट्रेनें निकाली और नीति-नियम बनाए जाते हैं. यात्रा को आसान करने के लिए बनाई गई ऐसी ही एक ट्रेन है, “राजधानी एक्सप्रेस”. यह भारतीय रेलवे की ट्रेन है, जो अपने तेज रफ्तार के लिए यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय है. तो आईए जानते हैं राजधानी एक्सप्रेस से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो बनाती है इसे खास:

प्रमुख शहरों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ना था उद्देश्य

पहली राजधानी एक्सप्रेस 03 मार्च 1969 को नई दिल्ली से हावड़ा के बीच चलाई गई थी. राजधानी एक्सप्रेस चलने का मुख्य उद्देश्य देश के प्रमुख शहरों और अलग-अलग राज्यों की राजधानियों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ना था. राजधानी एक्सप्रेस अपनी तेज गति और समयनिष्ठता के कारण यात्रियों के बीच प्रसिद्ध है.

Also Read: IRCTC Sri Lanka Tour Package: कम पैसों में करें श्रीलंका का टूर, जानें डिटेल्स

पूर्ण वातानुकूलित ट्रेनें

भारतीय रेलवे द्वारा चलाए गए पूर्ण वातानुकूलित ट्रेनों में सबसे पहले थी “राजधानी एक्सप्रेस”. इस ट्रेन की सारी बोगियां पूरी तरह से वातानुकूलित रहती हैं, मतलब इस ट्रेन में यात्रियों के आराम की व्यवस्था सुदृढ़ है. राजधानी एक्सप्रेस के माध्यम से आप किसी भी मौसम में आरामदायक यात्रा कर सकते हैं.

भारत की तीन सबसे तेज ट्रेनों में शामिल है राजधानी एक्सप्रेस

राजधानी एक्सप्रेस भारत के सबसे तेज ट्रेनों में तीसरे स्थान पर आती है. दिल्ली से जम्मूतवी के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस की गति सभी राजधानी ट्रेनों में सबसे तेज है. यह 9 घंटे के समय में 582 किलोमीटर की दूरी तय करती है.

यात्रियों को मिलती है फ्री वाई-फाई की सुविधा

भारतीय रेलवे हमेशा अपने यात्रियों के सुख सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अपने सर्विस को भी अपग्रेड करती है. यह बात सभी जानते हैं कि रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई उपलब्ध होता है. लेकिन हावड़ा – नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ऐसी ट्रेन है जिसमें ट्रेन के अंदर भी फ्री वाई-फाई की सुविधा मौजूद है.

यात्रियों के भोजन का भी होता है प्रबंध

राजधानी एक्सप्रेस में यात्रा के दौरान यात्रियों के खाने-पीने का भी प्रबंध किया जाता है. खाने की कीमत ट्रेन के टिकट में ही शामिल रहता है, इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता है.

Also Read: Indian Railway: अकेले सफर से हैं परेशान, अपनाएं भारतीय रेलवे के सुरक्षा उपाय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें