21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलChristmas Day 2023: इस साल क्रिसमस को बनाना है खास, तो घूम आए जम्मू कश्मीर की ये खूबसूरत जगहें,...

Christmas Day 2023: इस साल क्रिसमस को बनाना है खास, तो घूम आए जम्मू कश्मीर की ये खूबसूरत जगहें, देखें लिस्ट

Christmas Day 2023: साल 2023 खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं. 25 दिसंबर के दिन बड़े ही धूमधाम से भारत समेत पूरी दुनिया में क्रिसमस का पर्व मनाया जाता है. कुछ लोग अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ घूमने भी जाते हैं.

Christmas Day 2023: क्रिसमस को लेकर लोग काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बच्चों में इसका क्रेज सबसे अधिक देखने को मिल रहा है. साल 2023 खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं. 25 दिसंबर के दिन बड़े ही धूमधाम से भारत समेत पूरी दुनिया में क्रिसमस का पर्व मनाया जाता है. कुछ लोग अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ घूमने भी जाते हैं. अगर आप भी इस साल क्रिसमस सेलिब्रेट करने के लिए जम्मू-कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपकी इस आर्टिकल के जरिए मदद करेंगे. आइए जानते हैं जम्मू-कश्मीर में घूमने वाली बेस्ट जगहों के बारे में, जहां आप विजिट करना न भूलें.

क्रिसमस के मौके पर जम्मू-कश्मीर में घूमने वाली जगहें कौन सी हैं
शालीमार बाग

वैसे क्रिसमस का मुख्य उद्देश्य ईसाइयों के लिए ईसा मसीह के जन्म की स्मृति में मनाना है. इसे 25 दिसम्बर को मनाया जाता है, जिसे ईसाई धर्म के अनुयायियों के लिए ईसा मसीह के जन्म के दिन के रूप में माना जाता है. अगर आप इस साल 2023 में 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाने के लिए जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं तो शालीमार बाग जाना न भूलें. क्योंकि यह जगह जम्मू और कश्मीर राज्य में विख्यात उद्यान है जो मुगल बाग का एक उदाहरण है. इस खूबसूरत बाग को मुगल बादशाह जहांगीर ने श्रीनगर में बनवाया था. दिसंबर का महीना शुरू होते ही यह जगह धीरे-धीरे बर्फ के सफेद चादर से ढक जाती है. चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा शालीमार बाग ठंड के दिनों में बेहद खूबसूरत हो जाता है. इस समय यहां पर पत्तों का रंग बदलता है एवं अनेकों फूल खिलते हैं. जिसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं.

Also Read: New Year Party 2024: विदेश में मनाए क्रिसमस-न्यू ईयर का जश्न, इन देशों में मिल जाएगी बिना वीजा सीधी एंट्री
डल झील

इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं क्रिसमस के मौके पर जम्मू-कश्मीर में घूमने वाली जगहों की तो आप डल झील जा सकते हैं. यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. यह झील करीब 18 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हुई है. इसकी चौड़ाई 3.5 किलोमीटर और गहराई 20 फीट है. यहां लोग बोटिंग के लिए सबसे अधिक आते हैं. वैसे दिसंबर शुरू होते ही डल झील धीरे-धीरे जमना शुरू होती जाती है. अगर आप जम्मू-कश्मीर विजिट करने जा रहे हैं तो डल झील जाना न भूलें.

अमर महल पैलेस

अगर आप जम्मू-कश्मीर घूमने जा रहे हैं तो अमर महल पैलेस जरूर विजिट करें. फिलहाल यह महल अब एक संग्रहालय में बदल दिया गया है. डोगरा राजा, महाराजा अमर सिंह द्वारा इसे बनवाया गया था. यहां आपको देखने के लिए बेहद अद्भुत वस्तुएं मिल जाएगी.

Also Read: Christmas 2023: ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां कभी नहीं मनाया जाता क्रिसमस, जानें क्या है वजह
सोनमर्ग

दिसंबर के महीने में जम्मू-कश्मीर में घूमने के लिए सोनमर्ग सबसे खूबसूरत जगह है. यह जगह गांदरबल ज़िले में स्थित है. जो चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हुआ है. क्रिसमस के मौके पर सोनमर्ग पूरी तरह से बर्फ के सफेद चादरों से ढक जाता है. इस खूबसूरत जगह को देखने के लिए देश विदेश से लोग आते हैं. यह हिल स्टेशन जम्मू-कश्मीर का खास हिस्सा है.

गुलमर्ग

जम्मू-कश्मीर में स्थित धरती का स्वर्ग गुलमर्ग दिसंबर के महीने में बेहद खास हो जाता है. यह जगह पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती है. इतना ही नहीं बॉलीवुड के लिए गुलमर्ग खास जगह है क्योंकि यहां कई फिल्मों की शूटिंग हुई है. गुलमर्ग, विश्व का सबसे बड़ा गोल्फ कोर्स है इसके अलावा यहां देश के प्रमुख स्काई रिजॉर्ट भी है. अगर आप कश्मीर घूमने जा रहे हैं तो गुलमर्ग जरूर जाएं.

Also Read: क्रिसमस सेलिब्रेट करने के लिए आउट ऑफ स्टेशन बना रहे हैं प्लान, तो IRCTC लाया है गोवा के लिए टूर पैकेज

पहलगाम

अगर आपको रियल लाइफ में केसर की खेती देखनी है तो पहलगाम जा सकते हैं. कश्मीर के केसर शहरों में से एक है पहलगाम. यह शहर केसर की खेती के लिए प्रसिद्ध है. यह हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं है. एक बार यहां आप जरूर विजिट करें.

बेताब घाटी

जम्मू-कश्मीर में स्थित बेताब घाटी बेहद खूबसूरत है जिसकी हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी. दिसंबर के महीने में सबसे अधिक पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं. ठंड के दिनों में यहां का नजारा आपके दिल में उतर जाएगा. इस घाटी के पास बहुत से टूरिस्ट डेस्टिनेशंस भी हैं, जहां आप एक्सप्लोर कर सकते हैं.

Also Read: Christmas 2023: क्रिसमस के लिए बेस्ट है मनाली, यहां आपको मिलेगा पार्टी का डबल डोज, जल्द बना लें घूमने का प्लान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें