17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलChristmas 2023: क्रिसमस के लिए बेस्ट है मनाली, यहां आपको मिलेगा पार्टी का डबल डोज, जल्द बना लें घूमने...

Christmas 2023: क्रिसमस के लिए बेस्ट है मनाली, यहां आपको मिलेगा पार्टी का डबल डोज, जल्द बना लें घूमने का प्लान

Christmas 2023: क्रिसमस एक अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक त्योहार है जो हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है. अगर आप भी क्रिसमस सेलिब्रेट करने के लिए कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मनाली जा सकते हैं. क्योंकि दिसंबर शुरू होते ही यहां पर बर्फबारी होने लगती है चलिए जानते हैं मनाली के बारे में विस्तार से.

Christmas 2023: क्रिसमस एक अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक त्योहार है जो हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है. यह ख्रीस्तीय समुदाय में ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. क्रिसमस का शाब्दिक अर्थ “ईसा का मसीह” है. इस खास मौके पर लोग अपने घरों को सजाते हैं, क्रिसमस ट्री लगाते हैं और उन्हें चमकीले लाइट्स से सजाते हैं. बच्चे सांता क्लॉज़ को लेकर उत्साहित रहते हैं, क्योंकि सांता क्लॉज़ उन्हें उपहार देने के लिए रात में आते हैं. इस दिन क्रिसमस कार्ड भी भेजे जाते हैं और लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं. अगर आप भी क्रिसमस सेलिब्रेट करने के लिए कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मनाली जा सकते हैं. क्योंकि दिसंबर शुरू होते ही यहां पर बर्फबारी होने लगती है और दूर-दूर से पर्यटक इसका लुत्फ उठाने के लिए आते हैं. चलिए जानते हैं मनाली के बारे में विस्तार से.

मनाली कहां है, मनाली में घूमने के लिए बेस्ट जगहें, मनाली घूमने के लिए सबसे अच्छा समय.
मनाली कहां है

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित मनाली शहर है. जो ब्यास नदी के किनारे, कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर पर बसा हुआ है. मनाली की ऊंचाई समुद्र तल से 2,050 मीटर है. यह जगह आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है, और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मशहूर है. विदेश से भी पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं.

Also Read: Christmas 2023: क्रिसमस को बनाना है यादगार तो चले जाए शिमला, ये रही घूमने के लिए बेस्ट जगहें
मनाली में घूमने के लिए बेस्ट जगहें

दरअसल क्रिसमस का सीजन शुरू हो चुका है. 25 दिसंबर 2023 को पूरी दुनिया क्रिसमस का पर्व मनाएगा. अगर आप भी इस त्योहार को सेलिब्रेट करने के लिए बेस्ट जगहें खोज रहे हैं तो मनाली जा सकते हैं. क्योंकि यहां देश विदेश से पर्यटक क्रिसमस मनाने के लिए आते हैं. मनाली में घूमने के लिए वैसे आपको एक से बढ़कर एक जगहें मिल जाएंगी.उन्हीं जगहों में से एक है हडिम्बा देवी मंदिर.

हडिम्बा देवी मंदिर

बात हो रही है मनाली में घूमने वाली जगहों के बारे में तो बता दें हडिम्बा देवी मंदिर जाना न भूलें. यह मनाली का सबसे प्राचीन गुफा मंदिर है, जो महाभारत के भीम की पत्नी हिडिम्बी देवी को समर्पित है. इस मंदिर को ढुंगरी मंदिर (Dhungiri Temple) के नाम से भी जाना जाता है. जो भी सैलाली यहां घूमने के लिए आते हैं वे सभी इस मंदिर को देखने जरूर आते हैं. यह मंदिर जंगल के बीच में स्थित है. दिसंबर के समय में यहां पर बर्फबारी पड़ने लगती है इस दौरान इस मंदिर को देखने के लिए भारी संख्या में लोगों की भीड़ लग जाती है.

Also Read: Snowfall Places: स्नोफॉल का लेना है मजा तो दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश की ये जगहें, यहां देखें Pics
रोहतांग दर्रा

मनाली में घूमने के लिए बेस्ट जगहों में से एक रोहतांग दर्रा है. यह 13050 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. क्रिसमस के मौके पर यह जगह पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती है. इस अद्भुत नजारा को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. अगर आप इस साल क्रिसमस मनाने के लिए मनाली जा रहे हैं तो रोहतांग दर्रा जाना न भूलें.

सोलंग घाटी

क्रिसमस के मौके पर आप मनाली घूमने जा रहे हैं तो सोलंग घाटी जाना न भूलें. यहां आप पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, रोपवे, माउंटेन बाइक, स्नो स्कूटर का आनंद उठा सकते हैं. यह जगह मनाली से 12 किलोमीटर दूरी पर ही है. दिसंबर से लेकर फरवरी तक यह जगह पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती है.

Also Read: PHOTOS: ये हैं पश्चिम बंगाल की बेस्ट जगहें, जानिए यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा समय और इसका इतिहास
जोगिनी झरना

मनाली में स्थित जोगिनी झरना है जो पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है. जोगिनी झरना चारों ओर से हरे-भरे जंगलों और घुमावदार पहाड़ियों से घिरा हुआ है. किसमस के मौक पर भारत के अलावा विदेश से भी पर्यटक यहां घूमने आते हैं. क्योंकि इस दौरान यह झरना बर्फ की सफेद चादर से ढक चुकी होती है. इस अद्भुत नजारा को देखने के लिए आप भी जा सकते हैं.

मनाली घूमने का सबसे अच्छा समय

अगर आपको ठंड पसंद है तो आपके लिए दिसंबर से फ़रवरी का समय मनाली घूमने के लिए सबसे अच्छा है. क्योंकि इस टाइम में मनाली पूरी तरह से बर्फ की सफेद चादरों से ढक जाती हैं. अगर आप सर्दियों में नहीं जाना चाहते, तो मार्च से जून के बीच मनाली घूमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं. गर्मियों के समय में यहां का मौसम बेहद खूबसूरत रहता है. यहां आप पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और हॉर्स राइडिंग जैसे खेलों का भी मज़ा उठा सकते हैं.

Also Read: Tourist Places In India:ये हैं भारत में घूमने लायक बेस्ट पर्यटन स्थल, साल 2023 खत्म होने से पहले जरूर घूम आएं

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें