26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Karnataka Tourism: कल्पना से परे अद्भुत सौंदर्य का प्रतीक है यह मंदिर

Karnataka Tourism: हम्पी प्राचीन भारत का समृद्ध गांव रहा है, जो अपने अद्भुत मंदिरों के लिए दुनिया भर में मशहूर है. यहां मौजूद मंदिरों की खूबसूरती अद्वितीय है. तो चलिए आज आपको बताते हैं हम्पी के बारे में.

Karnataka Tourism: हम्पी जो प्राचीन भारत के समृद्ध नगर विजयनगर की राजधानी थी, तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित एक समृद्धशाली सभ्यता का उदाहरण है. यहां मौजूद मंदिर, तहखाने, पुराने बाजार, शाही मंडप, जल खंडहर, गढ़, राजकोष, चबूतरे सहित अनगिनत इमारतें और संरचनाएं हैं, जो यहां के समृद्ध इतिहास का प्रतीक है. हम भी मैं मौजूद विठाला मंदिर, विरुपाक्ष मंदिर और श्री लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर जैसे कई ऐसे मंदिर हैं, जो यहां मौजूद स्मारकों का हिस्सा है. हम्पी की प्रसिद्धि समृद्ध विजयनगर साम्राज्य से जुड़ी हुई है.

Karnataka Tourism: कैसे पहुंचा जाए हम्पी

कर्नाटक राज्य में स्थित हम्पी यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल होने के लिए प्रसिद्ध प्राचीन गांव है, जो अपने प्राचीन मंदिरों के लिए लोकप्रिय है. आप सड़क, रेल और वायु मार्ग से हम्पी पहुंच सकते हैं. हम्पी का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन होसपेट जंक्शन है, जिसकी हम्पी से दूरी केवल 13 किमी है. हवाई मार्ग से आने पर आपको हुबली हवाई अड्डा आना होगा, जहां से हम्पी की दूरी महज 166 कमी है. तुंगभद्र नदी के तट पर स्थित हम्पी अपने प्राचीन मंदिरों के लिए विश्व विख्यात है.

Also Read: पर्यटकों को लुभाती हैं बराबर की ऐतिहासिक गुफाएं

Karnataka Tourism: अद्भुत है हम्पी के मंदिरों का सौंदर्य

तुलुववंशीय राजा कृष्णदेव राय के साम्राज्य में अतुलनीय ऊंचाई हासिल करने वाले हम्पी शहर में मौजूद कई ऐसे प्राचीन मंदिर हैं जिनका भवन निर्माण, मूर्ति कला और संरचना अद्भुत है. इन मंदिरों से विजयनगर साम्राज्य की भव्यता और उस वक्त के कारीगरों की कुशलता का पता चलता है. हम्पी में सैंकड़ो ऐसे भवन मौजूद हैं, जो पत्थर पर उकेरी गई महीन कलाकृतियों से सुसज्जित हैं. हम्पी में मौजूद विरुपाक्ष मंदिर एक पवित्र धाम है, जो विश्व पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित है. यह ऐतिहासिक मंदिर अपने अद्भुत वास्तु कला और मंदिर की दीवारों पर उत्कीर्ण शिलालेखों के लिए प्रसिद्ध है . इस मंदिर का निर्माण द्रविड़ स्थापत्य शैली में हुआ था, जो प्राचीन इतिहास के समृद्ध विरासत के प्रमाण के रूप में मौजूद है. यह विश्व प्रसिद्ध मंदिर भगवान शिव के एक रूप विरुपाक्ष को समर्पित है. इस मंदिर में भगवान शिव के साथ अन्य कई देवी देवताओं की उत्कृष्ट मूर्तियां हैं, जो विभिन्न कलाकृतियों के माध्यम से पौराणिक कहानियों को दर्शाती हैं. यहां बड़ी संख्या में देश-विदेश से पर्यटक घूमने आते हैं. विरुपाक्ष मंदिर हम्पी में मौजूद एक प्रसिद्ध स्मारक है, जिसकी सुंदरता कल्पना से परे है.

Also Read: इस जुलाई घूमें लेह-लद्दाख, IRCTC के URTUK EX VISHAKHAPATNAM टूर पैकेज के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें