28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Amarnath Yatra Tips: बाबा बर्फानी के दर्शन करने का बना रहे हैं प्लान, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Amarnath Yatra Tips: अगर आप भी इस साल अमरनाथ जाकर बाबा बर्फानी के दर्शन करने का प्लान कर रहे हैं, तो ये हैं आपके लिए कुछ ट्रैवल टिप्स.

Amarnath Yatra Tips: बाबा बर्फानी का मंदिर यानि कि अमरनाथ के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था आज यानि शनिवार को रवाना हो चुका है, इसके साथ ही अब यात्रियों के लिए यह यात्रा शुरू हो चुकी है. बता दें कि ये ट्रेक ऐसी है जहां पहुंचना बेहद ही मुश्किल है, ऐसे में अगर आप भी इस साल अमरनाथ यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो विशेष रूप से इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

पहले से डाल लें ये आदत

अगर आप अमरनाथ की यात्रा के लिए जाने का प्लान कर रहे हैं तो पहले से ही रोजाना चलने की एक प्रैक्टिस बना लें, क्योंकि अगर आपको रोजाना चलने की आदत नहीं है तो अचानक से चलने पर आपको कई तरह की मुश्किलें हो सकती हैं.

इन चीजों को करें पैक

अमरनाथ यात्रा के लिए सबसे पहले तो सही कपड़ों की पैकिंग कर लें, अपने साथ थर्मल इनर, स्वेटर और विंड चीटर जैकेट जरूर रखें, साथ ही सर और कान ढकने के लिए भी विशेष तौर से ऊनी टोपी रख लें क्योंकि वहां ठंड कंपकंपाने वाली होती है. साथ ही वहां कभी भी बारिश हो जाती है, इसलिए अपने साथ छाता और रेनकोट जरूर रखें. और ट्रिप के लिए विशेष रूप से आरामदायक और अच्छे ग्रिप वाले जूते खरीदें, इस ट्रेक की चढ़ाई करते वक्त भूल से भी चप्पल या हील्स पहनने की गलती न करें.

Also Read: Monsoon में 5 दिन का बनाएं घूमने का प्लान, IRCTC का ये टूर पैकेज बजट में कराएगा दर्शन

खाने के लिए रखें ये चीजें

यात्रा के दौरान कुछ हेवी न खाकर अपने साथ खाने के लिए कुछ हल्का फुल्का जरूर रखें, विशेष तौर से ऐसी चीजें रखें जिन्हें खाने से आपको एक अच्छे समय तक भूख न लगे जैसे कि गुड़, या प्रोटीन बार.

दवाइयां जरूर करें कैरी

अमरनाथ यात्रा के दौरान, अपनी मेडिकल जरूरतों को गलती से भी न भूलें, अगर आप किसी बिमारी से जूझ रहे हैं तो पर्याप्त मात्रा में उसकी दवाइयां रखें, इसके अलावा खास तौर से सर्दी, बुखार और बॉडी पेन की दवाइयां जरूर रख लें क्योंकि यात्रा के दौरान आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.,

ये चीजें हैं जरूरी

अमरनाथ यात्रा के दौरान, आपको नेटवर्क की समस्या हो सकती है इसलिए एक पोस्टपेड सिम अपने साथ जरूर रखें, साथ ही पर्याप्त मात्रा में कैश रखें क्योंकि वहां आपको ऑनलाइन पेमेंट या एटीएम की सुविधा मिलना काफी मुश्किल है.

Also Read: Beautiful Airports in India: आलीशान इमारतों को टक्कर देते हैं भारत के ये 5 खूबसूरत हवाई अड्डे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें