1. home Home
  2. life and style
  3. today history 1 september important events in india and world second world war started the great tokyo earthquake establishment of lic father camille bulcke birthday sry

Today History: आज के दिन हुई थी द्वितीय युद्ध की शुरुआत, जानें आज का इतिहास

इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Today History: 1 september important events in india and world
Today History: 1 september important events in india and world
instagram

1 सितंबर (September 1) को भारत और विश्व में कई घटनाओं हुई जिनका इतिहास के पन्नो में नाम दर्ज है और अक्सर आप सभी ने इतिहास के विषय में बहुत सी ऐसी एतिहाशिक घटनायो के बारे में पढ़ा होगा जो 1 सितंबर के इतिहास से संबधित हो, आइए जाने देश और दुनिया के इतिहास में आज के दिन यानी 1 सितंबर को क्या क्या खास घटनाएं हुईं थीं.

भारतीय जीवन बीमा निगम की हुई थी आज स्थापना

भारत के लिए आज का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि आज ही दिन यानि 1 सितंबर को भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की स्थापना हुई थी. आज से 65 साल पहले यानि 1956 में 'जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी' जैसी असरदार टैगलाइन के साथ एलआईसी ने देश के लाखों लोगों को बीमा की सेवाएं देनी शुरू की थीं.

हुई थी दूसरे विश्व युद्ध की शुरूआत

दूसरे विश्व युद्ध की शुरुआत 1 सितम्बर 1939 में जानी जाती है जब जर्मनी ने पोलैंड पर हमला बोला और उसके बाद जब फ्रांस ने जर्मनी पर युद्ध की घोषणा कर दी तथा इंग्लैंड और अन्य राष्ट्रमंडल देशों ने भी इसका अनुमोदन किया.

द ग्रेट टोक्यो भूकंप

1 सितंबर, 1923, कैंटो, जापान: यह भूकंप टोक्यो और योकोहामा के कई इलाकों में भारी तबाही लेकर आया था. इस भूकंप से जगह-जगह आग लग गई थी, जिसमें 3 लाख से ज्यादा घर जलकर राख हो गए थे. इसको अक्सर ‘द ग्रेट टोक्यो भूकंप’ के नाम से भी जाना जाता है. 7.9 तीव्रता वाले इस भूकंप में करीब 1,42,000 लोगों की मौत हुई थी.

फादर बुल्के का जन्म

पढ़ने-लिखने के काम में लगे लोगों के लिए शब्दकोश या डिक्शनरी का प्रयोग अनिवार्य है और शब्दकोश को तैयार करना अपने काम में बहुत मुश्किल काम माना जाता है. भारत में शब्दकोश का जिक्र आते ही फादर कामिल बुल्के का नाम जहन में आता है. प्रसिद्ध साहित्यकार फादर बुल्के का जन्म भी एक सितंबर को ही हुआ था.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें