1. home Hindi News
  2. life and style
  3. summer destinations want to travel off beat on holiday explore these places in kinnaur himachal tvi

Summer Destinations: छुट्टियों में ऑफ बीट ट्रैवल करना है?हिमाचल के किन्नौर में इन जगहों को एक्सप्लोर करें

समर हॉलिडे में यदि आप ऑफ-बीट ट्रैवल करने की योजना बना रहे हैं, तो हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जरूर जाएं. किन्नौर घाटी में सुंदर स्थानों, छोटे गांवों और सांस्कृतिक झलक की एक विस्तृत श्रृंखला है जो आपको जरूर पसंद आएगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Summer Destinations
Summer Destinations
Instagram

Summer Destinations: हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए कई मनोरम और लुभावनी जगहें हैं. इस राज्य का लगभग हर जिला अपनी मनमोहक सुंदरता के लिए जाना जाता है. इस बार गर्मियों की छुट्टियों में यदि आप हिमाचल जा रहे तो किन्नौर की इन जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें. किन्नोर हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्र में स्थित, घाटी है जो अपने आप में लुभावने दृश्य को समेटे हुए है. किन्नौर घाटी में सुंदर स्थानों, छोटे गांवों और सांस्कृतिक झलक की एक विस्तृत श्रृंखला है. यदि आप ऑफ-बीट यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो किन्नौर जरूर जाएं.

हिमाचल के रत्नों में से एक है सांगला

सांगला हिमाचल प्रदेश के छिपे हुए रत्नों में से एक है. इस जगह तक पहुंचने के लिए, आपको ज्योरी की यात्रा करनी होगी और फिर, सुंदरता को देखने के लिए सांगला की ओर जाना होगा. जगह के मुख्य आकर्षणों में बद्रीनाथ मंदिर, करछम बांध, कामरू गांव और बसपा नदी शामिल हैं. इसके अलावा, आप अपनी यात्रा को एडवेंचर्स बनाने के लिए बसपा नदी में राफ्टिंग भी कर सकते हैं.

भारत का अंतिम गांव चितकुल

भारत के अंतिम गांव के रूप में जाना जाने वाला, चितकुल आपके लिस्ट में होना चाहिए. यह छोटा-सा गांव भारत-तिब्बत सीमा पर स्थित है. यह बास्पा घाटी में पहला गांव है. दिलचस्प बात यह है कि इसमें एक रेस्तरां भी है जिसे हिंदुस्तान का अखिरी ढाबा कहा जाता है. चितकुल में कई अट्रैक्शन हैं. पॉपुलर ट्रेकिंग प्लेस, चितकुल किला, लमखागा पास ट्रेक, ट्रेक टू नागस्ती आईटीबीपी पोस्ट और बोरासु पास ट्रेक फेमस हैं.

किन्नौर का प्रवेश द्वार सराहनी

किन्नौर के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाने वाला यह स्थान हिंदुओं के बीच प्रसिद्ध है. इसमें भीमाकाली मंदिर है.

बर्फ से ढका कल्प

बर्फ से ढका यह क्षेत्र अपनी सुंदरता से आपको मंत्रमुग्ध कर सकता है. यहां से आप किन्नर कैलाश रेंज के नजारे का मजा ले सकते हैं. यह स्थान चाका मीडोज और सेब के बागों से लेकर नारायण नागिनी मंदिर और हू-बु-लान-कर गोम्पा तक कई अट्रैक्शन देता है.

स्पीति घाटी जैसा दिखने वाला नाको

किन्नौर घाटी का यह गांव स्पीति घाटी के जैसा दिखता है. हालांकि, स्पीति आमतौर पर बर्फ से ढकी होती है और यह सफेद दिखती है, नाको अधिक हरा-भरा है. नाको चांगो मठ, स्पीति के संगम और खाब में सतलुज नदियों के अन्य अट्रैक्शन हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें