1. home Hindi News
  2. life and style
  3. sologamy gujarat girl kshama bindu will become first example of sologamy in india know what is sologamy tvi

Sologamy: खुद से शादी करेगी गुजरात की क्षमा बिंदू, लेंगी सात फेरे और वचन लेकिन नहीं होगा दूल्हा

क्षमा बिंदू की शादी गुजरात में 'सोलोगैमी' का पहला उदाहरण होगी. वह अपने निर्णय के बारे में कहती हैं कि यह खुद से प्रेम का तरीका है. मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी. लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी. इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया. क्षमा 11 जून को खुद से शादी करने वाली हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kshama Bindu
Kshama Bindu
Twitter

Sologamy: 24 वर्षीय क्षमा बिंदु की शादी का स्थान और शादी की तारीख दोनों तय है. लेकिन इस शादी से केवल एक चीज गायब है वह है उसका दूल्हा. गुजरात के वडोदरा की रहने वाली क्षमा बिंदू खुद से शादी करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं. 11 जून को होने वाली क्षमा बिंदू की शादी फेरे और सिंदूर लगाने सहित सभी रस्मों और समारोहों के साथ पूरी होगी.

इस वजह से खुद से शादी करेंगी क्षमा बिंदू

क्षमा बिंदू की शादी गुजरात में स्व-विवाह या 'सोलोगैमी' का पहला उदाहरण है, उन्होंने अपने निर्णय के बारे में कहा है कि यह खुद से प्रेम का तरीका है. क्षमा बिंदू ने मीडिया इंटरव्यू में बताया कि मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी. लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी. इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया. 11 जून को होने वाली शादी फेरे और सिंदूर लगाने सहित सभी रस्मों और समारोहों के साथ पूरी होगी.

देश में सोलोगैमी का एकलौता उदाहरण

क्षमा के अनुसार उन्होंने इसके बारे में बड़े पैमाने पर ऑनलाइन पढ़ा, लेकिन देश में एकल विवाह के किसी अन्य उदाहरण को खोजने में विफल रही. वह कहती हैं शायद मैं अपने देश में आत्म-प्रेम का एक उदाहरण स्थापित करने वाली पहली हूं. होने वाली दुल्हन ने कहा, स्व-विवाह अपने लिए एक प्रतिबद्धता है और स्वयं के लिए बिना शर्त प्यार है. लोग किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं जिससे वे प्यार करते हैं. मैं खुद से प्यार करता हूं और इसलिए खुद से शादी करने जा रही हूं.

5 प्रतिज्ञा और गोवा मे ंदो हफ्ते का हनीमून भी

एक निजी फर्म के लिए काम करने वाली क्षमा बिंदू ने यह भी कहा कि उनके माता-पिता ने उनके फैसले का समर्थन किया है. सभी रीति-रिवाजों का पालन करने के अलावा, दुल्हन ने खुद से 5 प्रतिज्ञा भी लेगी. अपने विवाह समारोह के बाद, यह दुल्हन गोवा में दो सप्ताह के हनीमून के लिए भी जा रही हैं.

सोलोगैमी क्या है?

सोलोगैमी या ऑटोगैमी एक व्यक्ति द्वारा खुद से शादी है. यह अपने स्वयं के मूल्य की पुष्टि करता है और एक खुशहाल जीवन की ओर ले जाता है. एक वैकल्पिक शब्द स्व-विवाह है, विश्व स्तर पर सोलोगैमी बढ़ रहा है.सोलोगामी का ट्रेंड करीब दो दशक पहले वेस्ट से शुरू हुआ. ये आइडिया 2000 के दशक की शुरुआत में चलन में आया, जब मशहूर प्रोटागेनिस्ट Carrie Bradshaw ने यह एलान किया था कि वे खुद से शादी करने जा रही हैं. इसके बाद कई मशहूर सेलेब्स ने इसकी कॉपी की और सोलोगैमी का फैसला लिया. हालांकि, इसे अब तक न तो किसी देश के कानून द्वारा मान्यता प्राप्त है और न ही कोई सामाजिक मानदंड है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें