24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kitchen Tips: मार्केट जैसा बनाना है क्रिस्पी डोसा और सॉफ्ट इडली, तो बस करें ये काम

Kitchen Tips: घर पर डोसा और इडली बनाने में कई लोगों को दिक्कत आती है. घर पर ये चीजे बन तो जाती है, लेकिन इनमें वो सही टेस्ट और टेक्सचर नहीं आ पाता जैसा आना चाहिए, इसलिए नीचे आपको कुछ उपयोगी टिप्स बताए गए हैं.

Kitchen Tips: साउथ इंडियन खाना आज कल सभी का पसंदीदा हो गया है, क्योंकि ये खाने में तो टेस्टी होता ही है, साथ ही ये हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है, लेकिन जितना अधिक यह टेस्टी होता है. इसे बनाना उतना ही मुश्किल होता है. घर पर ये डिश ट्राइ करते समय बहुत सी परेशानियां आती हैं, जैसे कभी डोसा क्रिस्पी नहीं बनता है तो कभी इडली सॉफ्ट नहीं बन पाती है. नीचे ऐसे कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें फॉलो कर आप इन परेशानियों से आसानी से छुटकारा पा सकतें हैं .

क्रिस्पी डोसा बनाने के ट्रिक्‍स

डोसा बैटर में पोहा मिलाएं

अगर आप डोसा को क्रंची बनाना चाहते हैं तो चावल दाल पीसते वक्‍त इसमें मुट्ठीभर पोहा मिला लें. आप पोहा का पाउडर बनाकर भी इसमें मिक्‍स कर सकते हैं. ऐसा करने से डोसा क्रंची बनेगा.

Also read: Protein Rich Foods: शरीर को बेस्ट प्रोटीन देने वाले 10 फूड

Also read: Kitchen Tips: लंबे समय तक फलों को कैसे रखें फ्रेश, फॉलो करें से आसान स्टोरिंग टिप्स

टेक्‍सचर रखें पतला

अगर डोसा बैटर मोटा होगा तो ये तवे से उतरने के बाद मोटा और मुलायम बनेगा. लेकिन अगर आप इसे पतला कर लें तो ये क्रंची और कुरकुरा बनेगा.

पानी का छींट जरूरी

गर्म तवे पर डोसा बैटर डालने से पहले पानी का छींट तवे पर मारें. इसके बाद इसे साफ कपड़े से पोछ लें. ऐसा करने से तवे का टेम्‍परेचर मेंटेन रहता है और डोसा अच्‍छा बनता है.

Also read: Kitchen Tricks: गर्मी के मौसम में दही तुरंत खट्टा हो जाता है तो जमाते समय करें ये काम

सॉफ्ट इडली बनाने के ट्रिक्स

दही मिलाएं

दही मिलाने से भी खमीर अच्छे से आते हैं. जितना ज्यादा और अच्छा खमीर आता है उतना ही इडली सॉफ्ट और स्पंजी बनते हैं. दही आप अपने हिसाब से डालें, यदि आप खट्टा खाना पसंद करते हैं तो खट्टी दही का उपयोग करें, वहीं यदि खट्टा नहीं खाते हैं तो मीठे और ताजे दही का उपयोग करें.

ईनो मिलाएं

इडली के चावल, दाल और रवा वाले बैटर में बेकिंग सोडा मिलाएं ताकि इडली बनाते वक्त ज्यादा सॉफ्ट और स्पंजी बनें. ईनो में चीजों को जल्दी फर्मंटेड करने के गुण होते हैं इसलिए आधा से एक पैकेट ग्रीन कलर के प्लेन ईनो को भी बैटर में मिक्स करें.

Also read: Papaya Benefits For Skin: स्किन के लिए फायदेमंद है पपीता, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

रवा और दाल के रेशियो पर ध्यान दें

रवा, दाल और चावल के रेशियो पर खास ध्यान दें. यदि आप इसमें से किसी को भी कम या ज्यादा करते हैं, तो इडली तो बन जाएंगे लेकिन अच्छे से फूलेंगे नहीं साथ ही, सॉफ्ट और स्पंजी भी नहीं बन पाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें