1. home Hindi News
  2. life and style
  3. international firefighters day 2022 theme history significance in hindi vishwa agnishamak divas sry

International Firefighters' Day 2022: आज मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस, जानें इसका महत्व

इंटरनेशनल फायरफाइटर्स डे का मुख्य उद्देश्य फायर फाइटरों को सम्मान और धन्यवाद देना है,जो अपनी जान दांव पर लगाकर लोगों और वन्य जीवों की जान आग से बचाते हैं. हर साल आज के दिन यानी 4 मई को अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस मनाया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
International Firefighters' Day 2022
International Firefighters' Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

International Firefighters' Day 2022: हर साल 4 मई को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल फायर फाइटर यानि अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस मनाया जाता है. इस दिन को वर्ष अग्निशामकों के बलिदानों को चिन्हित और उन्हें सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जो समुदाय और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के यथासंभव प्रयास करते हैं. इसका मुख्य उद्देश्य फायर फाइटरों को सम्मान और धन्यवाद देना है, जो अपनी जान दांव पर लगाकर लोगों और वन्य जीवों की जान आग से बचाते हैं.

International Firefighters' Day 2022: मुख्य उद्देश्य

इंटरनेशनल फायरफाइटर्स डे का मुख्य उद्देश्य फायर फाइटरों को सम्मान और धन्यवाद देना है,जो अपनी जान दांव पर लगाकर लोगों और वन्य जीवों की जान आग से बचाते हैं. इस साहसिक काम में कई अग्निशामकों की मौत भी हो जाती है.

अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस का इतिहास

इसे पहली बार 1999 में मनाया गया था. जब ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्थित लिंटन की झाड़ियों में आग लगी थी. इस आग को बुझाने गई टीम के पांच सदस्यों की विपरीत दिशा में हवा बहने से आग में झुलसकर मौत हो गई थी. हालांकि, इससे पहले मौसम विभाग ने हवा के विपरीत दिशा में बहने की कोई भविष्यवाणी नहीं की थी, लेकिन अचानक हवा की दिशा बदलने से पांचों फायर फाइटर आग में फंस गए. उनकी मौत के सम्मान में हर साल 4 मई को अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस मनाया जाता है.

यूरोप में ऐसे हुई शुरुआत

वहीं, इस दिन को मनाने के पीछे मुख्य वजह संत फ्लोरिन हैं, उनकी मृत्यु चार मई को हुई थी. वे एक संत और फायर फाइटर थे. उनके बारे में कहा जाता है कि उनके गांव में एक बार आग लग गई थी, ऐसे में उन्होंने सिर्फ एक बाल्टी पानी से आग बुझा दी थी. इसी के बाद यूरोप में हर साल चार मई को इस दिन को मनाया जाने लगा.

अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस कैसे मनाया जाता है

अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस का प्रतीक दो रंगी रिबन है, जिसमें लाल रंग आग को, और नीला रंग पानी को दर्शाता है. इस दिन यूरोप में दोपहर के समय 30 सेकंड तक फायर बिग्रेड के सायरन बजाए जाते हैं. इसके बाद एक मिनट के लिए मौन रखा जाता है, जिसमें फायर फायटरों को सम्मान और धन्यवाद दिया जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें